×

Hardoi Station: जीर्णोद्धार का कार्य हुआ शुरू, तीन वर्षों में बन जाएगा विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन

Hardoi News: अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार के साथ विकसित करने का कार्य किया जाना हैं। जिसको लेकर 6 अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल हरदोई रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार का शिलान्यास किया था।

Pulkit Sharma
Published on: 20 March 2024 12:43 PM GMT
Hardoi News
X

प्लेटफार्म एक पर लगी टीन को हटाते मज़दूर source: Newstrack  

Hardoi News: अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के अंतर्गत पहले चरण में देश के 1000 से अधिक रेलवे स्टेशनों को विकसित कर विश्वस्तरीय करने का कार्य कराया जाना प्रस्तावित हैं। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार के साथ विकसित करने का कार्य किया जाना हैं। जिसको लेकर 6 अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल हरदोई रेलवे स्टेशन (Hardoi Railway Station) के जीर्णोद्धार का शिलान्यास किया था।

प्रधानमंत्री द्वारा किए गए शिलान्यास के बाद हरदोई रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे को हटाने को लेकर कार्य शुरू नहीं हो सकता लेकिन अब शिलान्यास के 6 महीने बीतने के बाद हरदोई रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग के निर्माण का कार्य शुरू कराया गया है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे को हटाए जाने के लिए कंट्रोल रूम बना हैं। कंट्रोल रूम का निर्माण आरपीएफ पोस्ट के पास कराया गया जिसके बाद अब स्टेशन के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू हुआ है।

तीन वर्ष में बनकर होगा तैयार

हरदोई रेलवे स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग स्थित कैंटीन से लेकर पुराने गेट तक की बिल्डिंग को गिराया जाएगा। इसी के साथ प्लेटफार्म नंबर एक पर लगी टीन को हटाए जाने का काम किया जा रहा है। जल्द ही पुराने भवन को तोड़ने का कार्य भी शुरू हो जाएगा। स्टेशन के जीर्णोद्धार को लेकर हरदोई के लोगों को काफी लंबे समय से इंतजार था। फिलहाल अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत प्लेटफार्म नंबर 3 के जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है।

हरदोई रेलवे स्टेशन पर 30 करोड़ की लागत से यात्री सुख सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए नए भवन का निर्माण कराया जाना है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर नए भवन के साथ लिफ्ट एक्सीलेटर स्टेशन परिसर यात्रियों के बैठने के लिए बेंच वातानुकूलित प्रतीक्षालय पार्किंग समेत संत यात्री सुविधाओं को बढ़ाया जाना है। हरदोई के रेल यात्रियों को लगातार स्टेशन के जीर्णोद्धार का बेसब्री से इंतजार था। यात्रियों का इंतजार अब समाप्त होता हुआ नजर आ रहा है। रेल अधिकारियों ने बताया कि नए भवन का निर्माण 3 वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा। नए भवन के निर्माण के बाद रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story