×

Hardoi News: ढाई महीने बीतने के बाद भी नहीं लगी यह आधुनिक मशीन, CMO ने कार्यवाही की कही बात

Hardoi News: जिला अस्पताल में बेरा मशीन को लगाने के लिए सांसद द्वारा अपनी निधि से स्वीकृति भी दी गई थी लेकिन फिर भी बजट आवंटन के बाद भी अब तक मशीन जिला अस्पताल में नहीं लग पाई हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 23 March 2024 10:59 AM GMT
Hardoi News
X

 बेरा मशीन source: Newstrack 

Hardoi News: हरदोई के जिला चिकित्सालय में लगातार अत्याधुनिक मशीनों को लगाकर वहां पहुंचने वाले मरीजों को राहत देने का कार्य किया जा रहा है। लेकिन इन सब के बाद भी स्वास्थ्य महकमें की लाचारी के चलते कुछ महत्वपूर्ण मशीन अब तक जिला अस्पताल में नहीं लगा पाई हैं। जिला अस्पताल में बेरा मशीन को लगाने के लिए सांसद द्वारा अपनी निधि से स्वीकृति भी दी गई थी लेकिन फिर भी बजट आवंटन के बाद भी अब तक मशीन जिला अस्पताल में नहीं लग पाई हैं।

ऐसे में स्वास्थ्य कर्मियों पर सवालिया निशान भी खड़े हो रहे हैं और स्वास्थ्य महकमे की लापरवाही का नतीजा निशक्त जनों को भुगतना पड़ रहा है। हरदोई में निशक्त जनों को जांच के लिए गैर जनपद की दौड़ लगानी पड़ रही है।

सीएमओ बोले लापरवाही बरतने वाले कर्मियों पर होगी कार्यवाही

हरदोई के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में दिव्यांग मेले का आयोजन हुआ था। इस आयोजन के दौरान जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने दिव्यांगों की मदद के लिए कार्य किया था। जिलाधिकारी को दिव्यांग मेले के दौरान ज्ञात हुआ कि हरदोई के जिला अस्पताल में श्रवण शक्ति यानी कि सुनने की क्षमता की जांच करने वाली मशीन नहीं है। जिलाधिकारी द्वारा इस मामले की जानकारी सांसद जयप्रकाश रावत को दी गई। इसके बाद सांसद जयप्रकाश रावत ने भी संवेदनशीलता दिखाते हुए सौ शंया अस्पताल में बेरा मशीन स्थापित करने के लिए 16,66,399 अपनी निधि से जारी कर दिए। बेरा मशीन लगाई जाने को लेकर 75 फ़ीसदी बजट भी जारी हो गया और कार्य संस्था नामित कर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को स्थानांतरित कर दिया गया।

बजट के मिलने के लगभग ढाई महीने बीतने के बाद भी अब तक 108 अस्पताल में बेरा मशीन को नहीं लगाया जा सका है जिसका खामियाजा जिला अस्पताल में जांच कराने पहुंच रहे दिव्यांगजनों को उठाना पड़ रहा है। दिव्यांगों को बेरा मशीन से जांच के लिए लखनऊ सीतापुर की दौड़ लगानी पड़ रही है। इस बाबत जब सीएमओ डॉक्टर रोहतास कुमार से जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा कि बेरा मशीन की निविदा प्रक्रिया को पूरा किया गया था।

इस संदर्भ में जानकारी लूंगा कि अब तक मशीन क्यों नहीं आई है। मशीन आने में देरी के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उस पर सख्त कार्यवाही करूंगा। सीएमओ ने कहा कि यह सीधे-सीधे लापरवाही है जनता के हितों के लिए किए जाने वाले कार्यों में रोड़ा अटकने वालों को बिल्कुल भी बक्शा नहीं जाएगा। बेरा मशीन को लगाने के मामले में सीएमओ द्वारा रिपोर्ट तलब कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story