×

Hardoi News: डेंगू मलेरिया के बढ़ते मरीजो के बाद स्वास्थ विभाग ने 21 हज़ार घरों का कराया सर्वे, 113 घरों को नोटिस जारी

Hardoi News: प्रत्येक वर्ष डेंगू और मलेरिया फैलता है। ऐसे में जिम्मेदार समय रहते तैयारी नहीं करते जिसका खामियाजा अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को उठाना पड़ रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 10 Oct 2023 7:18 AM GMT
Hardoi News: डेंगू मलेरिया के बढ़ते मरीजो के बाद स्वास्थ विभाग ने 21 हज़ार घरों का कराया सर्वे, 113 घरों को नोटिस जारी
X

Hardoi News: हरदोई जनपद में दिन पर दिन मलेरिया और डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। बढ़ते मरीजों की संख्या को देख स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। जनपद के सरकारी से लेकर प्राइवेट चिकित्सालय में मरीजों को बेड नहीं उपलब्ध हो पा रहा है जबकि कुछ मरीज घर पर ही अपना उपचार कर रहे हैं। प्रत्येक वर्ष डेंगू और मलेरिया फैलता है। ऐसे में जिम्मेदार समय रहते तैयारी नहीं करते जिसका खामियाजा अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को उठाना पड़ रहा है। वहीं कई सवाल नगर पालिका पर भी खड़े हो रहे हैं।

लोगों का कहना है कि नगर पालिका द्वारा डेंगू का प्रकोप बढ़ने के बाद फॉगिंग कराई जा रही है। वहीं, अभी भी कुछ गलियाँ ऐसी है जहां कीटनाशक दवाइयां का छिड़काव नहीं हुआ है। लोगों कहना है कि नगर पालिका द्वारा कराई जा रही फॉगिंग भी पहले जैसी नहीं रही पूर्व में फॉगिंग के समय नाक में जलन व आंखों में पानी निकलने लगता था जो मच्छरों से निजात दिलाने के लिए अच्छी फ़ॉगिंग मानी जाती थी लेकिन अब फागिंग में सिर्फ धुआ ही धुआ है और कुछ नहीं। नगर पालिका क्षेत्र की जनता की आंखों में धूल झोंकने का काम कर रही है। वहीं स्वास्थ्य विभाग भी अब लोगों को परेशान करने में उतर आया है। अपनी नाकामी छुपाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्वे करा कर लोगों के घरों की जांच की गई जिसमें कई घरों में मच्छरों के लार्वा पनपते पाए गए।जिन घरों में मच्छरों के लारवा मिले हैं उन घरों को नोटिस भेजा गया है। इसके बाद कार्यवाही की बात भी कहीं जा रही है।

जनपद में डेंगू से कई लोगो की हो चुकी है मौत, तेज़ी से बढ़ रहा डेंगू

हरदोई जनपद में बढ़ रहे डेंगू व मलेरिया के मच्छरों से जनपद में हाहाकार मचा हुआ है।अब तक कई लोग डेंगू की चपेट में आने से अपनी जान भी गवा चुके हैं।स्वास्थ्य विभाग को जहां भी डेंगू से मौत की जानकारी मिलती है वहां कैंप लगाकर जांच अभियान शुरू कर देता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया विभाग से लोगों के घरों का सर्वे कराया गया विभाग द्वारा 21000 घरों का सर्वे किया गया जहां 113 घरों में मच्छर का लार्वा पनपते मिला। मलेरिया विभाग की टीम द्वारा सैंपल एकत्र कर जांच की गई जिसमें पुष्टि भी हुई। स्वास्थ्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिन 113 घरों में लारवा मिले हैं उन घर के गृह स्वामियों को नोटिस जारी की गई है साथ ही साफ सफाई की चेतावनी भी दी गई है।

क्या बोले डिप्टी सीएमओ

डिप्टी सीएमओ डॉ पंकज मिश्रा ने बताया कि इन दिनों दिन में तेज धूप व मध्य रात्रि मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। हाल ही में हुई बारिश से कई जगह जल भराव है जहां मच्छर पनप रहे हैं साथ ही उन स्थानों पर मच्छरों के लार्वा भी पनप सकते हैं।मलेरिया टीम को सक्रिय किया गया है। संदिग्ध स्थानों पर मलेरिया टीम जाकर जांच कर रही है।जनवरी से लेकर अक्टूबर तक लगभग 21000 घरों की जांच की गई है जिसमें से 133 घरों में मच्छरों के लारवा होने की पुष्टि हुई है। जनपद में अब तक डेंगू के जिसमें 93 मरीज डेंगू के व 1410 मरीज मलेरिया के मिले हैं। क़स्बों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों व शहर में नगर पालिका, नगर पंचायत को फागिंग व कीटनाशक छिड़काव कराने को कहा गया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story