×

Hardoi News: नये वर्ष में बढ़ेगी स्वास्थ सेवाए, पिहानी में बनेगी पीएससी, लोगो को मिलेगी राहत

Hardoi News: लोगों को हरदोई में ट्रामा सेंटर के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। ट्रामा सेंटर के शुरू होने के बाद मरीज को लखनऊ की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

Pulkit Sharma
Written By Pulkit Sharma
Published on: 30 Dec 2023 4:59 AM GMT
Health services Hardoi
X

Health services Hardoi  (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई जनपद में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लगातार कार्य किया जा रहे हैं।हरदोई के मेडिकल कॉलेज में लगातार मशीनों की उपलब्धता को बढ़ाया जा रहा है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा जनपद के मरीजों को लाभ दिया जा सके। हरदोई में मेडिकल कॉलेज बनने के बाद से लोगों को काफी राहत मिली है। हालांकि अभी कुछ मामलों में राहत का जनपद के लोगों को बेसब्री से इंतजार है। लोगों को हरदोई में ट्रामा सेंटर के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। ट्रामा सेंटर के शुरू होने के बाद मरीज को लखनऊ की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। वर्ष 2023 समाप्त होने वाला है 2024 का अगाज सोमवार से होगा जिसको लेकर लोगों में काफी उम्मीद है। लोगों का कहना है कि नए साल में स्वास्थ्य महकमे में संसाधन और बढ़ेंगे साथ ही ग्रामीण व कस्बा में खुलने वाले अस्पतालों में डॉक्टरों की उपलब्धता व संसाधनों में भी बढ़ोतरी होगी।

मरीजो के उपचार पर ज़ोर

हरदोई जनपद में कल्याणमल व बाबटमऊ दो नई पीएससी सीएससी मिली लेकिन संसाधनों के अभाव में यहां पर लोगों का उपचार नहीं हो पा रहा है। लोगों का उम्मीद है कि नए साल में इन दोनों सीएससी पीएससी में मरीजो का उपचार भी होगा और सुविधाएं भी मिलेंगे। जनपद में 19 सीएचसी और 48 पीएससी संचालित है। इसके अलावा तीन सैकड़ा से अधिक हेल्थ वेलनेस सेंटर भी चल रहे हैं। इन अस्पतालों में लगभग 145 डॉक्टर के तैनाती है वहीं ज्यादातर सीएचसी पीएचसी में एक-एक डॉक्टर के सहारे चल रही है। ग्रामीण क्षेत्र की सीएससी पीएससी का हाल सबसे ज्यादा बुरा है। यहां फार्मासिस्ट और अन्य कर्मचारी मरीजों को दवाई बांट रहे हैं। सीएससी पीएससी पहुंचने वाले मरीज जिला अस्पताल मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिए जाते हैं।वर्ष 2024 में पिहानी को अर्बन पीएससी की सौगात मिलने वाली है। अर्बन पीएससी बनाने के लिए निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।सीएमओ डा.रोहिताश कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत कुछ मिला है और काम भी हुए हैं। कुछ कमी रह गई है उसे दूर करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। नये वर्ष में कई सौग़ाते मिलेंगी। मरीजों को समय पर समुचित उपचार और शासन की योजनाओं का लाभ मिले इस पर जोर दिया जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story