×

Hardoi News: रेल कर्मियों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण, बताए गए स्वस्थ रहने के तरीके

Hardoi News: उपचार के दौरान रेल कर्मियों को निशुल्क दवाई का भी वितरण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरदोई रेलवे स्टेशन से किया गया।

Pulkit Sharma
Published on: 17 May 2023 3:11 PM GMT
Hardoi News: रेल कर्मियों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण, बताए गए स्वस्थ रहने के तरीके
X
Hardoi news (फोटो: सोशल मीडिया )

Hardoi News: रेलवे स्टेशन पर बने उत्तर रेलवे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर रेल कर्मियों का अब बेहतर उपचार हो सकेगा। हरदोई रेलवे स्टेशन पर आज रेलवे के अधिकृत डॉक्टर ने रेल कर्मियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया व आवश्यक दिशा-निर्देश स्वास्थ्य कर्मियों को दिए। उपचार के दौरान रेल कर्मियों को निशुल्क दवाई का भी वितरण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरदोई रेलवे स्टेशन से किया गया। रेल कर्मियों ने रेलवे स्टेशन को अपनी स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी। रेल कर्मियों के साथ उनके परिजनों ने भी अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया।

हरदोई रेलवे स्टेशन पर लगभग 50 रेल कर्मियों व उनके परिजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा का वितरण किया गया। इस दौरान सबसे ज्यादा मरीजों की संख्या शुगर, ब्लड प्रेशर के मरीजों की थी। रेल अधिकारियों ने बताया कि अब सप्ताह में प्रत्येक बुधवार को हरदोई रेलवे स्टेशन पर रेलवे के अधिकृत डॉक्टर बैठेंगे। रेलकर्मी अपने स्वास्थ्य का परीक्षण प्रत्येक सप्ताह करा सकते हैं व अन्य स्वास्थ्य संबंधित आवश्यक कार्य भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरदोई रेलवे स्टेशन पर हो सकेंगे।

50 रेलकर्मियों व परिजनों का किया गया उपचार

रोजा से आए रेलवे के अधिकृत डॉक्टर अजय कुमार राय ने बताया कि आज 50 रेल कर्मियों व उनके परिजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जिसमें शुगर ब्लड प्रेशर आदि की जांच की गई है। कई रेल कर्मियों का ब्लड प्रेशर और शुगर बढ़ा पाया गया जिन्हें आवश्यक दवाई का निशुल्क वितरण किया गया है। सभी रेल कर्मियों को नियमतः स्वास्थ्य परीक्षण कराने की सलाह भी दी गई है। डॉ अजय कुमार राय ने कहा कि रेल कर्मियों में ज्यादा मानसिक दबाव के चलते शुगर और ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। यह समस्याएं परिचालन विभाग में ज्यादा देखने को मिल रही हैं। ऐसे में रेल कर्मियों को सलाह है कि मानसिक तौर पर दबाव को कम करने का प्रयास करें। भरपूर नींद ले, पौष्टिक भोजन का सेवन करें, व्यायाम करें, इन सब को करने से रेल कर्मियों को शुगर और ब्लड प्रेशर की समस्या से काफी हद तक राहत मिलेगी। डॉ. अजय कुमार राय ने बताया कि कार्डियो अटैक से बचाव के लिए सभी को अपनी दिनचर्या में सुधार लाने की आवश्यकता है। सुबह प्रातः योगाभ्यास आवश्यक करना चाहिए। हमें बाजार के भोजन को त्याग कर घर का शुद्ध भोजन करना चाहिए। संतुलित आहार लेना चाहिए। हमें अपने आहार में मौसमी फल का सेवन आवश्यक रूप से करना चाहिए, जिससे हम कार्डियो समेत अन्य गंभीर बीमारियों से बच सकेंगे।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story