Hardoi News: NH से इंटर कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर जोर, जनपद के कई मार्गों को किया चौड़ा, टू लेन मार्ग राजमार्गों से जुड़ेंगे

Hardoi News: अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड एसके मिश्रा बताया कि जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर इन मार्गों को चयनित किया गया। मार्गों का सर्वे कराते हुए कार्य योजना शासन को भेजी जा चुकी है।

Pulkit Sharma
Published on: 9 Aug 2024 8:29 AM GMT
Hardoi News
X

नेशनल हाईवे (Pic: Social Media)

Hardoi News: जनपद में गांवों को टू लेन से जोड़ने के साथ ही हरदोई लखनऊ राजमार्ग को सीतापुर मार्ग से भी जोड़ने के क़वायद शुरू हो गई है। केंद्र व प्रदेश सरकार लगातार गांव को नेशनल हाईवे और राजमार्गों से जोड़ने को लेकर कार्य कर रही है। इसी क्रम में हरदोई के गांव भी अब टू लेन और राजमार्गों से जुड़ेगी। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से योजना तैयार कर ली गई है। सरकार की ओर से नेशनल हाईवे राजमार्गों के इंटर कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से पहले 3.75 मीटर तक चौड़ाई वाले मार्गों को बनाने के निर्देश थे लेकिन अब इसको बढ़ा दिया गया है।

अब यह मार्ग 7 मीटर चौड़े बनेंगे। मार्गों के सात मीटर तक चौड़े होने से गांव व आसपास के रहने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी और शहर में जाम की स्थिति से लोगों को काफी हद तक निजात मिल जाएगी। अभी हरदोई शहर में कई बड़े वाहन प्रवेश करते हैं। प्रतिदिन बड़े वाहनों के शहर से होकर गुजरने में शहर भर में जाम की स्थिति बनी रहती है, जबकि निजी बसों द्वारा चौराहों पर बसों को रोककर सवारियों को बैठाने से चौराहा पर जाम लग जाता है। ऐसे में जल्द ही अब इस समस्या से क्षेत्र के लोगों को निजात मिलती हुई नजर आएगी।

यह मार्ग हुए है चिन्हित

हरदोई जनपद को दूसरे जनपदों से जोड़ने वाले मार्गों के नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधीन चले गए हैं, जिसके बाद लोक निर्माण विभाग में 7 मार्गो के बाद अब और 15 मार्गो को 7 मीटर चौड़ाई से बनवाने जाने के लिए चिन्हित कर लिया है। एनएच 731 पर खेतुई मंदिर के पास से 7 मीटर चौड़े मार्ग बन जाने से टिकरा, मदारा, नीर गांव होते हुए सीतापुर रोड पर टू लेन को जोड़ दिया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से हरदोई लखनऊ राजमार्ग से खेतुई मंदिर के सामने से टिकरा, मदारा होते हुए नीर से सीतापुर मार्ग पर इटौली के पास तक 15 किलोमीटर लंबे और 7 मीटर चौड़ी टू लेन सड़क का निर्माण कराया जाएगा। वहीं मोहलिया गौशाला से नीर तक 5 किलोमीटर लंबे और 7 मीटर चौड़े सड़क का निर्माण होगा।

कोथावा मॉल मार्ग तक 32 किलोमीटर टू लाइन सड़क को चौड़ा बनाया जाएगा, कुंवरपुर रामपुर होते हुए चिमचा नस्योली तक 18.70 किलोमीटर लंबी सड़क को चिन्हित किया गया है। सघई बेहटा से सकाहा होते हुए शाहजहांपुर मार्ग तक 15.60 किलोमीटर मार्ग चिन्हित हुआ है। सांडी शाहाबाद मार्ग पर 30 और 40 किलोमीटर के पास चौड़ीकरण का कार्य चिन्हित हुआ है, शाहाबाद बेझा वासतनगर अनंगपुर सुल्तानपुर धानी नगला मार्ग 15.30 किलोमीटर तक चयनित हुआ है। बिलग्राम सांडी अल्लाहगंज मार्ग पर किलोमीटर 26 से पलिया बेडीज़ोर कड़हर होते हुए फर्रुखाबाद मार्ग 11.60 किलोमीटर तक चिन्हित हुआ है। हरपालपुर बड़ागांव मार्ग 12.350 किलोमीटर तक चिन्हित हुआ है।

भरखनी रूपापुर कैनाल पटरी मार्ग 15.700 किलोमीटर तक चिन्हित हुआ है। पचदेवरा रामपुर छैया से अगनपुर चौराहे से आमतारा मैकपुर पत्योरा मार्ग 11 किलोमीटर चयनित हुआ है, गंजमुरादाबाद सराय सुल्तानपुर दारूकुइयां नयागांव मार्ग 15.14 किलोमीटर चयनित हुआ है। सांडी बघौली मार्ग के चैनेज 11 से 29. 850 किलोमीटर तक चौड़ीकरण का कार्य चिन्हित हुआ है, साहिजना कुरसठ बालामऊ मार्ग 24 किलोमीटर चिन्हित हुआ है। बिलराया पनवारी मार्ग से सुरसा बीकापुर बन्नापुर मार्ग पर चैनेज 5 से 19.325 में किलोमीटर तक चिन्हित हुआ है।

अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड एसके मिश्रा बताया कि जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर इन मार्गों को चयनित किया गया। मार्गों का सर्वे कराते हुए कार्य योजना शासन को भेजी जा चुकी है। शासन से वित्तीय प्रशासनिक स्वीकृति मिलते ही काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story