×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Indian Railway: तीन घंटे ठप रहा डाउन ट्रैक, मेमो से हुआ ट्रेनों का संचालन, तीन ट्रेनें हुई प्रभावित

Indian Railway News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को लेकर ज्यादा सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं है ऐसे में भीषण गर्मी में यात्रियों पर रेल प्रशासन की दो तरफ़ा मार से यात्री परेशान है।

Pulkit Sharma
Published on: 23 May 2024 12:28 PM GMT
Hardoi News
X

Symbolic Image (Pic:Social Media)

Hardoi News: भीषण गर्मी में यात्रियों को लगातार अपनी ट्रेन के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश में तापमान 46 से 47 डिग्री पहुंच चुका है जबकि हरदोई में अब तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक दर्ज हुआ है। भीषण गर्मी में यात्री प्लेटफार्म पर अपनी ट्रेन का इंतजार करते हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को लेकर ज्यादा सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं है ऐसे में भीषण गर्मी में यात्रियों पर रेल प्रशासन की दो तरफ़ा मार से यात्री परेशान है। गर्मी में एक और जहां रेल प्रशासन समर स्पेशल ट्रेनों को चालकर यात्री सुविधा के दावे कर रहा है तो वहीं पूर्व से चल रही ट्रेनों को समय से चलाने में रेल प्रशासन असमर्थ है।

हरदोई रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को ब्लॉक के चलते हरदोई आने वाली कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों की देरी से पहुँची जिसके चलते लखनऊ की ओर जाने वाले यात्रियों को गर्मी में भारी असुविधा का सामना करना पड़ा। रेल यात्री लगातार मोबाइल और सहयोग केंद्र पर अपनी ट्रेन से संबंधित जानकारी लेते नजर आए।

ब्लॉक और सिंग्नल बना कारण

रेल प्रशासन द्वारा कौढ़ा रेलवे स्टेशन के यार्ड में ब्लॉक लेकर कार्य कराया जा रहा था। रेल प्रशासन द्वारा सुबह के 11:10 से दोपहर के 1:10 तक ब्लॉक लिया गया था। इस दौरान आने वाली ट्रेनों को जहां की तरह रोक दिया गया था। 1:10 पर ब्लॉक समाप्त होने के बाद कौढ़ा रेलवे स्टेशन के यार्ड का सिग्नल ठीक नहीं हो सका जिसके चलते बेहटा गोकुल में 15904 चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस को खड़ा रखा गया। यह ट्रेन लगभग 1 घंटे से अधिक समय तक बेहटा गोकुल रेलवे स्टेशन पर खड़ी रही। वहीं इसके पीछे 22454 मेरठ लखनऊ राजरानी एक्सप्रेस 15076 टनकपुर शक्ति नगर त्रिवेणी एक्सप्रेस भी बेहटा गोकुल रेलवे स्टेशन से पहले खड़ी रही।

सिग्नल ठीक से काम न करने और ट्रैक पर मशीन होने से डाउन ट्रैक पूर्णता बाधित रहा। रेल अधिकारियों के निर्देश पर दोपहर 2:20 बजे कौढ़ा रेलवे स्टेशन से बेहटा गोकुल रेलवे स्टेशन को लाइन क्लियर कर दिया गया। डाउन ट्रैक पर संचालित होने वाली ट्रेनों को कौढ़ा रेलवे स्टेशन से मेमो देकर संचालित किया गया। सिग्नल के ठीक से काम न करने और ब्लॉक के चलते हरदोई आने वाली 22454 मेरठ लखनऊ राजधानी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से एक घंटा 47 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची।

यह ट्रेन बेहटा गोकुल से पहले लगभग 1 घंटा 20 मिनट तक खड़ी रही। वहीं राज्यरानी के पीछे चल रही 15076 टनकपुर से चलकर शक्ति नगर जा रहे त्रिवेणी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से हरदोई रेलवे स्टेशन पर 1 घंटा 27 मिनट की देरी से पहुंची। यह ट्रेन रास्ते में लगभग 1 घंटा 10 मिनट करीब खड़ी रही। भीषण गर्मी में ट्रेन में बैठे यात्रियों और प्लेटफार्म पर ट्रेनों का इंतजार कर रहे रेल यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा। यात्रियों की मांग है कि रेल प्रशासन गर्मी के बाद ट्रैक पर कार्य कराये जिससे यात्रियों को प्लेटफार्म पर ट्रेनों में बैठकर गर्मी का सामना न करना पड़े।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story