×

Cancelled Train List: ट्रेन से कर रहे हैं तो यात्रा, तो पढ़ लें यह खबर, नहीं तो उठानी पड़ेगी असुविधा

Hardoi News: रेल यात्री कहते हैं कि, 'ट्रेन के कंफर्म टिकट को कैंसिल कराकर अन्य वैकल्पिक ट्रेनों में आरक्षण लेने पर उन्हें वेटिंग का सामना करना पड़ता है। रेल प्रशासन को इस बाबत ध्यान देना चाहिए।'

Pulkit Sharma
Published on: 30 Nov 2023 4:04 PM GMT
Cancelled Train List
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Cancelled Train List: सर्दी की वजह से 2 दिसंबर से अधिकांश ट्रेनों का संचालन निरस्त होना है। कोहरे को लेकर रेल प्रशासन ने मुरादाबाद मंडल (Moradabad Division) से होकर जाने वाली कई ट्रेनों को निरस्त करने का निर्देश जारी किया है। यह ट्रेन 3 माह तक निरस्त रहेंगी।

ट्रेनों के निरस्त होने से रेल यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ेगा। रेल यात्रियों की मुसीबत यही नहीं समाप्त हुई। रेल प्रशासन ने हरदोई से होकर जाने वाली दो ट्रेनों के मार्ग को परिवर्तन करने का निर्देश जारी किए हैं। यह ट्रेन लखनऊ मंडल में कराये जाने वाले कार्य को लेकर बदले हुए मार्ग से संचालित की जाएंगे। ऐसे में रेल यात्रियों को एक बार फिर असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

ट्रेन कैंसिल होने से बढ़ी यात्रियों की समस्या

जिन रेल यात्रियों ने अपना आरक्षण कराया हुआ है उन्हें अपना आरक्षण निरस्त (Railway Reservation Cancelled) कराकर अन्य वैकल्पिक साधनों से अपनी यात्रा को पूरा करना होगा। रेल प्रशासन लगातार ट्रेनों को निरस्त, शॉर्ट टर्मिनेट व मार्ग परिवर्तन कर रहा है, जिससे रेल यात्रियों को बीते कई माह से काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। रेल यात्रियों की मांग है कि रेल प्रशासन कराए जाने वाले कार्य को लेकर रेल यात्रियों की हो रही असुविधा का भी ध्यान रखे।

मिल रही वेटिंग टिकट

रेल यात्री कहते हैं कि, 'ट्रेन के कंफर्म टिकट को कैंसिल कराकर अन्य वैकल्पिक ट्रेनों में आरक्षण लेने पर उन्हें वेटिंग का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रेल प्रशासन को इस बाबत ध्यान देना चाहिए। साथ ही, डाइवर्ट हुई ट्रेनों को समय से चलाया जाये।'

7 दिन तक बदला रहेगा मार्ग

लखनऊ मंडल (Lucknow Division) के पटरंगा रौजागांव रुदौली रेल खंड (Rudauli Railway Section) पर 28 नवंबर से 10 दिसंबर तक इंटरलॉकिंग कार्य कराया जाएगा। जिसके चलते हरदोई से होकर जाने वाली 13010 योग नगरी ऋषिकेश हावड़ा दून एक्सप्रेस 3 दिसंबर से 9 दिसंबर तक परिवर्तित मार्ग लखनऊ, मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ के रास्ते होते हुए वाराणसी जाएगी, यह ट्रेन बाराबंकी, अयोध्या कैंट, मालीपुर के रास्ते वाराणसी जाया करती थी। 13308 फिरोजपुर कैंट से चलकर धनबाद जाने वाली गंगा सतलज एक्सप्रेस 3 दिसंबर से 9 दिसंबर तक अपने परिवर्तित मार्ग लखनऊ, मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ के रास्ते वाराणसी होते हुए संचालित की जाएगी। ट्रेनों के मार्ग परिवर्तन के साथ संचालित होने से रेल यात्रियों को काफी असुविधा उठानी पड़ेगी।

हरदोई के कई रेल यात्री अयोध्या जाने के लिए इन ट्रेनों में आरक्षण कराए हुए थे, जिन्हें अब उन्हें निरस्त करना होगा। वहीं, शादी का मौसम चल रहा है। ऐसे में लोग शादी में जाने के लिए भी ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं। ट्रेनों के लगातार निरस्त होने, मार्ग परिवर्तन के साथ संचालित होने से वैवाहिक कार्यक्रमों जाने वाले रेल यात्रियों को भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story