×

Hardoi News: त्यौहार से पहले रेलवे ने यात्रियों को दी राहत, क्यूआर कोड से बुक करे अनारक्षित टिकट, मिलेगा लाभ

Hardoi News: रेल प्रशासन ने अपने रेल यात्रियों को त्योहार से ठीक पहले बड़ी राहत दी है। रेलवे प्रशासन द्वारा त्यौहार पर अनारक्षित टिकट को लेकर लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों को देखते हुए अपने यूटीएस एप में बदलाव किया है।

Pulkit Sharma
Published on: 22 Oct 2023 11:48 AM GMT
Indian Railways started unreserved ticket book service through QR code
X

 भारतीय रेलवे ने शुरू किया क्यूआर कोड से अनारक्षित टिकट बुक सेवा: Photo-Newstrack

Hardoi News: रेल प्रशासन ने अपने रेल यात्रियों को त्योहार से ठीक पहले बड़ी राहत दी है। रेलवे प्रशासन द्वारा त्यौहार पर अनारक्षित टिकट को लेकर लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों को देखते हुए अपने यूटीएस एप में बदलाव किया है। रेलवे द्वारा किए नए बदलाव से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले लगभग एक दर्जन रेलवे स्टेशनों पर इस सुविधा को शुरू किया गया है।

दीपावली पर घर वापसी व भाईया दूज पर अपनी बहनों के घर जाने के लिए रेल यात्रियों की लंबी-लंबी लाइन रेलवे स्टेशन पर लगानी पड़ती हैं जिससे टिकट लेने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। वहीं कई बार यात्रियों को टिकट न मिलने पर बिना टिकट के ही यात्रा करने पर मजबूर होना पड़ता हैं। ऐसे में रेल प्रशासन को भी राजस्व का नुकसान उठाना पड़ता है। रेलवे के इस कदम से रेल प्रशासन को राजस्व में फायदा होगा।

आर वॉलेट के प्रयोग पर मिलेगा अतिरिक्त लाभ

रेल प्रशासन द्वारा अपने यात्रियों को सहूलियत देते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल एप की सेवा में बदलाव किया है। रेल यात्री अब अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर क्यूआर कोड स्कैन करके अनारक्षित टिकट को बुक कर सकते हैं। रेल यात्रियों को इस सुविधा से अनारक्षित टिकट के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं यात्रियों को यूटीएस एप के आर वॉलेट से रिचार्ज करने पर 3% का अतिरिक्त लाभ दिया जाएगा। रेल यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से प्लेटफार्म टिकट, अनारक्षित टिकट व मासिक टिकट ले सकते हैं। यात्रियों के सामने पेपरलेस टिकट व पेपर टिकट के दो विकल्प दिए जाते हैं।

यात्रियों को मिलेगा फायदा

यात्री गूगल प्ले स्टोर व एप्पल स्टोर से यूटीएस ऐप डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इस एप से टिकट बुक करने के बाद क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं। मुरादाबाद मंडल के हरदोई, बरेली, शाहजहांपुर, हरिद्वार, देहरादून, मुरादाबाद समिति लगभग एक दर्जन रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड लगाए गए हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट काउंटर के बाहर रेल अधिकारियों द्वारा कर क्यूआर कोड को लगाया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि क्यूआर कोड के माध्यम से रेल यात्री टिकट बुक कर सकेंगे साथ ही रेल वॉलेट को रिचार्ज करने पर यात्रियों को तीन प्रतिशत का अतिरिक्त बोनस भी दिया जाएगा। ऐसे में त्यौहार पर रेल प्रशासन द्वारा जारी की गई इस सुविधा से रेल यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story