Hardoi News: दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों की करें यात्रा, IRCTC भक्त यात्रियों को दे रहा सबसे सस्ता पैकेज, जानें पूरी डेटल

Hardoi News: आईआरसीटीसी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन कर रहा हैं। यह ट्रेन देश के अलग-अलग हिस्सों में रेल यात्रियों के लिए संचालित की जाती है।

Pulkit Sharma
Published on: 3 July 2024 12:06 PM GMT (Updated on: 3 July 2024 12:13 PM GMT)
IRCTC Indian Railways Bharat Gaurav Tourist Train will stop at Hardoi, a pilgrimage site in South India
X

आईआरसीटीसी भारतीय रेल भारत गौरव पर्यटक ट्रेन दक्षिण भारत के तीर्थ स्थल, हरदोई में होगा ठहराव: Photo- Newstrack

Hardoi News: भारतीय रेल के अंतर्गत आने वाली आईआरसीटीसी लगातार भारत गौरव ट्रेन का संचालन कर रही है यह ट्रेन धार्मिक व पर्यटन क्षेत्र की यात्रा काफी मुनासिब दामों पर कराती है। लगातार आईआरसीटीसी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन कर रहा हैं। यह ट्रेन देश के अलग-अलग हिस्सों में रेल यात्रियों के लिए संचालित की जाती है। इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी द्वारा जारी किया गया विशेष पैकेज लेना होता है।

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन

यात्रा के शौकीनों को आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जा रही भारत गौरव पर्यटक ट्रेन से यात्रा करने में काफी सुविधा मिलती है। रेल यात्रियों को भी आईआरसीटीसी की भारत गौरव पर्यटक ट्रेन काफी पसंद आ रही है। आईआरसीटीसी द्वारा इस बार दक्षिण भारत के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के संचालन का निर्णय लिया गया है। यह ट्रेन उत्तराखंड के योग नगरी ऋषिकेश से चलकर दक्षिण भारत के रामेश्वरम, मीनाक्षी मंदिर मदुरै, कन्याकुमारी, तिरूपति बाला जी, मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग तीर्थ स्थल के दर्शन रेल यात्रियों को करवाएगी।

बुकिंग शुरू

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बुकिंग शुरू हो गई है। इस ट्रेन में स्लीपर, थर्ड एसी, सेकंड एसी के कोच लगाए गए हैं जिसमें यात्री अपनी सुविधा के अनुसार यात्रा कर सकते हैं।

करना होगा आईआरसीटीसी से संपर्क

आईआरसीटीसी कि भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की यात्रा उत्तराखंड के योग नगरी ऋषिकेश से 31 जुलाई से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगी।यह ट्रेन योग नगरी ऋषिकेश से चलकर हरिद्वार मुरादाबाद बरेली शाहजहांपुर हरदोई लखनऊ रायबरेली प्रतापगढ़ प्रयागराज मानिकपुर सतना समेत अन्य कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर रुकेगी जहां से यात्री अपने यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का ठहराव दिया गया है। हरदोई से धार्मिक यात्रा के शौकीन यात्री इस ट्रेन का लुफ्त उठा सकते हैं।

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इस ट्रेन में सेकंड एसी थर्ड एसी एवं स्लीपर क्लास लगाए गए हैं। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को सुबह का नाश्ता एवं दोपहर और रात्रि का शाकाहारी भोजन पैकेज के अनुसार एक व नॉन एसी,एसी बसों से भ्रमण व एसी व नॉन एसी होटल में ठहराव की व्यवस्था की जाती है। इस ट्रेन में पहले आओ पहले पाओ की सुविधा लागू है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story