×

IRCTC Tour Packages: सर्दियों की छुट्टियों में करनी हो पशुपतिनाथ के दर्शन, तो पढ़ें यह खबर

IRCTC Tour Packages: आईआरसीटीसी ने वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम से पशुपतिनाथ, नेपाल की हवाई यात्रा का पैकेज अपने यात्रियों के लिए लेकर आया है। यात्रियों द्वारा नेपाल हवाई टूर पैकेज की अत्यधिक मांग देखते हुए यह पैकेज लाया है।

Pulkit Sharma
Published on: 2 Dec 2023 1:50 PM GMT
IRCTC Tour Packages
X

पशुपतिनाथ मंदिर (Social Media) 

IRCTC Tour Packages : सर्दियां शुरू हो गई है। जल्द ही स्कूलों की छुट्टियां भी हो जायेंगी। सर्दियों में लोग अपने परिवार के साथ घूमने-फिरने का प्लान बनाते हैं। छुट्टियों को देखते हुए होटल बुकिंग, ट्रेन बुकिंग के साथ अन्य संसाधनों की बुकिंग करने वाली वेबसाइट भी सक्रिय हो जाती हैं। तमाम तरह के ऑफर ग्राहकों को देना शुरू कर देती हैं।

कंपनियां कई प्रकार के टूर पैकेज भी ऑफर में निकालते हैं। ऐसे में पहाड़ों के साथ मैदानी इलाकों में घूमने जाने वाले लोग आने-जाने रहने को लेकर एजेंट के द्वारा टूर प्लान करवाते हैं। छुट्टियों को लेकर रेल प्रशासन भी तैयार हो गया है। भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट IRCTC ने भी टूर पैकेज लांच किया है।

क्या है इस टूर पैकेज में?

आपको बता दें, रेलवे के इस टूर पैकेज में वाराणसी से नेपाल (Varanasi to Nepal), काठमांडू की यात्रा को कराया जाना है। आईआरसीटीसी समय-समय पर कई प्रकार के आकर्षक टूर पैकेज यात्रियों को उपलब्ध कराता रहता है। आईआरसीटीसी द्वारा हाल ही में 'भारत गौरव यात्रा' ट्रेन भी संचालित की थी। आईआरसीटीसी के टूर पैकेज को लेकर रेल यात्रियों को खास इंतजार रहता है।

हवाई यात्रा का भी रहेगा प्रावधान

आईआरसीटीसी द्वारा वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) से पशुपतिनाथ (Pashupatinath), नेपाल की हवाई यात्रा का पैकेज अपने यात्रियों के लिए लेकर आया है। यात्रियों द्वारा नेपाल हवाई टूर पैकेज की अत्यधिक मांग को देखते हुए यह पैकेज लाया गया है। वाराणसी से पशुपतिनाथ का यह पैकेज चार रात, पांच दिनों का होगा। यह पैकेज 25 दिसंबर से 29 दिसंबर तक होगा।

इन मंदिरों के होंगे दर्शन

पैकेज में वाराणसी से काठमांडू और वापसी फ्लाइट से कराई जाएगी। काठमांडू से पोखरा की यात्रा भी हवाई माध्यम से होगी। वहीं, वापसी की यात्रा बस द्वारा पूरी कराई जाएगी। आईआरसीटीसी ने नेपाल के काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर (Pashupatinath Temple), बैद्यनाथ स्तूप (Baidyanath Stupa), दरबार स्क्वायर, तिब्बती रिफ्यूजी केंद्र (Tibetan Refugee Center) एवं गार्डन आफ ड्रीम्स के साथ पोखरा के मनोकामना मंदिर, विंध्यवासिनी मंदिर, गुप्तेश्वर महादेव गुफा, हिमालय की पहाड़ियों में सूर्य देव दर्शन विशेष आकर्षण रहेगा।

कितने का है टूर पैकेज?

इस पैकेज में रहने, खाने व आने-जाने की व्यवस्था रहेगी। तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने का पैकेज 36,800 रुपए प्रति व्यक्ति है। दो व्यक्तियों के साथ ठहरने पर पैकेज 37,600 प्रति व्यक्ति है। एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य 46,000 हजार रुपए प्रति व्यक्ति है। साथ ही, बच्चे का पैकेज मूल्य 31300 रुपए बेड सहित एवं बिना बेड के 28, 200 रुपए प्रति व्यक्ति है। इस पैकेज को आईआरसीटीसी की वेबसाइट व कार्यालय से बुक किया जा सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story