Hardoi News: टाटा टेक्नोलॉजी के सहयोग से हरदोई में इन दो जगहों पर बन रहे ITI केंद्र, युवाओं को मिलेगा लाभ

Hardoi News: हरदोई में दो आईटीआई का निर्माण हो रहा है। आईटीआई के निर्माण के लिए दूसरी किस्त भी जारी कर दी है। इससे पूर्व आईटीआई का निर्माण करने वाली कार्यदायी संस्था को 50 लाख रुपए भी जारी हो चुके हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 23 Jan 2024 7:33 AM GMT (Updated on: 23 Jan 2024 7:49 AM GMT)
Hardoi News
X

ITI सेंटर की तस्वीर (सोशल मीडिया)

Hardoi News: प्रदेश के युवाओं को लगातार स्किल डेवलपमेंट सिखाने के लिए सरकार कार्य कर रही है। सरकार द्वारा तमाम प्रकार की योजनाएं युवाओं में स्किल डेवलपमेंट को लेकर चलाई जा रही हैं। विशेष प्रकार के कोर्स सरकार द्वारा युवाओं को कराए जा रहे हैं जिससे कि युवा आत्मनिर्भर बन सके और देश की प्रगति में योगदान दें। आज के समय में टेक्नोलॉजी सबसे महत्वपूर्ण चीज है। दिन पर दिन टेक्नोलॉजी बढ़ाने के साथ-साथ अपडेट भी हो रही है। ऐसे में इसका ज्ञान लोगों को रोजगार के साथ नौकरी में काफी लाभ देता है। हरदोई जनपद के युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की बेहतर पढ़ाई करने के लिए निजी संस्था के साथ सरकार ने हाथ बढ़ाया है।

निर्माण को लेकर दूसरी किस्त हुई जारी

हरदोई जनपद और पिहानी कस्बे में एक-एक आईटीआई का निर्माण कराया जा रहा है। आईटीआई का निर्माण युवाओं में स्किल डेवलपमेंट को बढ़ाने के लिए कराया जा रहा है। सरकार के साथ टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने हाथ बढ़ाया है। टाटा टेक्नोलॉजी के सहयोग से हरदोई व पिहानी में आईटीआई का निर्माण हो रहा है। टाटा टेक्नोलॉजी में दोनों आईटीआई के लिए 4 करोड़ 85 लाख से अधिक की धनराशि जारी कर दी है। सरकार व टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने प्रदेश में डेढ़ सौ से अधिक आईटीआई की स्थापना के लिए प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति दी है।

एक आईटीआई के निर्माण के लिए 3 करोड़ 54 लाख 65000 स्वीकृत हुए हैं। आईटीआई निर्माण के लिए राज्य के निर्माण निगम को कार्यदायी संस्थान नामित किया गया है। टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड की ओर से निर्माण कार्य को लेकर 2 करोड़ 42 लाख 97160 की दूसरी किस्त जारी की है। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह बताया कि आईटीआई की स्थापना से बढ़ावा मिलेगा। हरदोई के युवा भी विभिन्न ट्रेडों के प्रशिक्षण ले सकेंगे। सीटों में बढ़ोतरी होगी। जनपद के युवाओं को प्रशिक्षण के लिए अन्य जनपदों में नहीं जाना पड़ेगा। बजट के अभाव में कार्य को नहीं रोका जाएगा। काम तेजी से कराते हुए गुणवत्तापूर्ण ढंग से समय से कार्य पूरा होगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story