TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hardoi News: जिंदा आदमी दस्तावेज में मृत घोषित, डीएम ने दिए जांच के आदेश

Hardoi News: मामले में डीएम मंगला प्रसाद ने रिपोर्ट मांगी है। साथ ही कहा कि दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Pulkit Sharma
Published on: 20 Sep 2024 8:10 AM GMT
Hardoi News
X

पीड़ित बुजुर्ग व डीएम हरदोई (Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई में एक बार फिर जिम्मेदारों ने जिंदा को मृत्य कर दिया। प्रदेश में इस तरीके के मामले बढ़ते जा रहे हैं। जहां जिम्मेदारों द्वारा जिंदा व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया जाता है जिसके बाद जिंदा व्यक्ति अपने आप को अभिलेखों में जिंदा साबित करने के लिए दर-दर अधिकारियों की चौखट पर भटकता रहता है। हरदोई में भी इस तरीके के पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं एक बार फिर हरदोई में एक बुजुर्ग ने कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी की चल रही जनसुनवाई में पहुंच फरियाद लगाई की साहब मैं जिंदा हूं। कागज और पोर्टल में जीवित कर दीजिए। बुजुर्ग की बात सुनकर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह हैरान रह गए। जिसके बाद जिलाधिकारी ने कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

कागज पर मृत जिंदा व्यक्ति

जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह नई व्यवस्था के अंतर्गत कलेक्ट्रेट परिसर में बने सभागार में जनसुनवाई कर रहे थे की तभी शिकायती पत्र और पंजीकरण पर्ची लेकर पहुंचे बुजुर्ग की जब बारी आई तो बुजुर्ग ने जब कहा कि साहब मैं जिंदा हूं और गांव के जिम्मेदारों ने सत्यापन रिपोर्ट में मुझे मृत घोषित कर दिया है। बुजुर्ग की यह बात सुनकर जिलाधिकारी हैरान रह गए। जिला अधिकारी ने बुजुर्ग की बात सुनने के बाद बुजुर्ग के कागजातों का स्वयं परीक्षण किया। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह द्वारा बुजुर्ग के अभिलेखों के किए गए प्रशिक्षण में पाया कि विकासखंड पिहानी के ग्राम पंचायत राभा के मजरा रानीखेड़ा निवासी हेमराज पुत्र जानूकी को मार्च 2024 तक पेंशन और पीएम किसान का भुगतान उनकी बैंक पासबुक पर किया गया है।

डीएम ने माँगी दो दिन में रिपोर्ट

जिलाधिकारी ने इस मामले में जब समाज कल्याण विभाग से सत्यापन अभिलेखों को तलब कर जांच की तो पाया कि पिहानी बीडीओ की ओर से 19 जून 2024 को दी गई रिपोर्ट में हेमराज को मृत दिखा दिया गया। बीडीओ की रिपोर्ट में सत्यापन में पंचायत सहायक मोहम्मद जावेद प्रधान पार्वती और ग्राम पंचायत अधिकारी के भी हस्ताक्षर मिले हैं। जिलाधिकारी ने इस पूरे मामले पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए पूरे मामले की जांच रिपोर्ट दो दिन में देने के निर्देश अधिकारियों को दे दिए हैं। जिलाधिकारी की ओर से जांच शाहाबाद एसडीएम दीक्षा जोशी की अध्यक्षता में जिला समाज कल्याण अधिकारी को नामित किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद जो भी इस मामले में दोषी पाया जाएगा उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story