LokSabha Election 2024: अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ पर रहेगी विशेष सुरक्षा

Hardoi News: राजनीतिक दलों के साथ जिला प्रशासन भी लगातार लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटा हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा लगातार मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 19 March 2024 8:42 AM GMT
Hardoi News
X

 सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लगातार जाँच जारी source: Newstrack  

Hardoi News: हरदोई में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) का बिगुल फूंक चुका है। राजनीतिक दलों के साथ जिला प्रशासन भी लगातार लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटा हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा लगातार मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। वहीं मतदाताओं की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा जा रहा है।

जनपद में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न करने के लिए अर्धसैनिक बलों की (paramilitary forces) टुकड़ी पहुंच चुकी है। लगातार अर्धसैनिक बल के जवान हरदोई पुलिस (Hardoi Police) अधीक्षक के साथ शहर में पैदल गश्त कर लोगों को सुरक्षा का भरोसा दिला रहे हैं। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सात चरणों में चुनाव होने हैं।

वहीं हरदोई में चौथे चरण में चुनाव होना है। लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा लगभग सभी तैयारियां पूर्ण की जा चुकी हैं। इसी के साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लगातार क़वायद चल रही है। लोकसभा चुनाव को लेकर गांव में आपराधिक प्रवति के लोगों पर पुलिस निगाह बनाए हुई हैं। इसी के साथ पुलिस द्वारा अब तक कई लोगों पर 107-16 की कार्यवाही भी की गई है।

जनपद में 2124 मतदान केंद्र बनाये गए

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने के लिए प्रशासन ने सख्त इंतजाम किए हैं। मतदान केंद्रों को उनकी संवेदनशीलता को देखते हुए चयनित किया गया है। हरदोई जनपद में 393 केंद्रों को अति संवेदनशील में चिन्हित किया गया है। इन केंद्रों पर सुरक्षा के खास इंतजाम किए जाएंगे इसी के साथ अति संवेदनशील पोलिंग बूथ पर वेब कास्टिंग के जरिए अधिकारी की सीधी नजर रखेंगे।

हरदोई जनपद में पांच और मिश्रिख में तीन विधानसभा क्षेत्र में कुल 2124 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में 3328 बूथ है। इसी के साथ गांव में भी स्थितियों को सामान्य संवेदनशील और अति संवेदनशील श्रेणियां में बांटा गया है। लोकसभा चुनाव के दौरान गांव में दो ही अति संवेदनशील मतदान केंद्र चयनित हुए हैं।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story