Hardoi: 12 घंटे से ज़्यादा लखनऊ-हरदोई रेलखंड रहा बाधित, दर्जनों ट्रेनों पर पड़ा असर

Hardoi: 12 घंटे से अधिक का समय बीतने के बाद भी अब तक रेल कर्मी ओएचई लाइन को दुरुस्त नहीं कर पाए हैं। ओएचई लाइन फेल होने से राजधानी, वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनों पर असर पड़ा है।

Pulkit Sharma
Published on: 11 Sep 2024 11:00 AM GMT
hardoi news
X

12 घंटे से ज़्यादा लखनऊ-हरदोई रेलखंड रहा बाधित (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: लखनऊ-हरदोई रेल खंड के उमरताली दलेल नगर रेलवे स्टेशन के मध्य ओएचई फेल होने से अपट्रैक पूरी तरह से बाधित हो गया। ओएचई फेल होने के चलते ट्रेनों को जहां की तहाँ रोक दिया गया जिसका असर रेल यात्रियों पर देखने को मिला। ट्रेन में यात्रा कर रहे रेल यात्रियों को सबसे ज्यादा असुविधा का सामना करना पड़ा। वहीं प्लेटफार्म पर ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे रेल यात्रियों को अन्य वैकल्पिक संसाधनों से अपनी यात्रा को पूरा करना पड़ा।

हरदोई से होकर जाने वाली दर्जनों ट्रेन ओएचई लाइन में आई तकनीकी ख़ामी के चलते प्रभावित हुई। खबर लिखे जाने तक ओएचई लाइन को रेल कर्मी दुरुस्त नहीं कर पाये थे। रेलवे के तमाम आला अधिकारी लगातार ओएचई लाइन को दुरुस्त कराने का कार्य कर रहे हैं। 12 घंटे से अधिक का समय बीतने के बाद भी अब तक रेल कर्मी ओएचई लाइन को दुरुस्त नहीं कर पाए हैं। ओएचई लाइन फेल होने से राजधानी, वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनों पर असर पड़ा है। वंदे भारत एक्सप्रेस को लखनऊ सीतापुर के रास्ते संचालित किया गया जबकि राजधानी एक्सप्रेस 2 घंटे से अधिक समय तक लखनऊ में खड़े रही।

तेज़ आवाज के साथ ठप हुई ओएचई लाइन

डीआरएम राजकुमार सिंह को हरदोई रेलवे स्टेशन का बुधवार को निरीक्षण करना था। दोपहर लगभग 12 बजे के करीब हरदोई में डीआरएम का निरीक्षण था लेकिन उमरताली दलेल नगर के मध्य ओएचई में आई तकनीकी ख़ामी के चलते डीआरएम ने हरदोई रेलवे स्टेशन का निरीक्षण को स्थगित करते हुए ओएचई लाइन टूटने वाले स्थान पर जाकर निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देशित किया। 12 घंटे से अधिक समय होने के बाद भी अब तक रेल कर्मी ओएचई को शुरू नहीं कर पाए हैं। लखनऊ से हरदोई के लिए डीजल लोकोमोटिव लगाकर ट्रेनों का संचालन रेल प्रशासन द्वारा किया जा रहा है या फिर लखनऊ से ट्रेनों के मार्ग को परिवर्तन किया गया है।

रात करीब 3ः00 बजे कोलकाता से चलकर अमृतसर जा रही दुर्गियाना एक्सप्रेस के उमरताली से दलेल नगर के मध्य रेल ट्रैक पर ओएचईं वायर को लटकता देखा गया लोको पायलट द्वारा सूझबूझ दिखाते हुए ट्रेन को ब्रेक लगाया लेकिन जब तक ट्रेन रुकती तब तक ट्रेन लटक रहे ओएचई वायर से जा टकराई जिसके चलते एक तेज ब्लास्ट हुआ और वह ओएचई लाइन पूरी तरह से ठप हो गई।ओएचई वायर के टूटे होने और दुगना एक्सप्रेस के टूटे ओवैसी से टकराने पर एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। घटना की जानकारी लगते ही स्टेशन के अधिकारियों ने मंडल रेल कार्यालय के अधिकारियों को मामले की जानकारी दी।

अप ट्रैक पूरी तरह से बाधित होने से पीछे से आ रही ट्रेनों को जहां की तरह रोक दिया गया। रेल अधिकारियों के निर्देश पर बालामऊ से डीजल लोकोमोटिव को ले जाकर रास्ते में खड़ी दुर्गियाना एक्सप्रेस में सुबह 7ः00 बजे जोड़ा गया जिसके बाद ट्रेन को आगे की ओर रवाना किया गया। मुरादाबाद मंडल से होकर गुजरने वाली अधिकांश ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन के साथ संचालित होती हैं जिसके चलते ट्रेनों को लखनऊ व उसके आगे जहां की तहाँ रोक दिया गया गया। लखनऊ से सुबह देहरादून के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को 3 घंटे की देरी के साथ लखनऊ से मार्ग परिवर्तन के साथ संचालित किया गया।

वंदे भारत एक्सप्रेस को लखनऊ से सीतापुर के रास्ते रोजा होते हुए बरेली की ओर संचालित किया गया जबकि 20505 डिब्रूगढ़ नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को 2 घंटे से अधिक समय तक लखनऊ रेलवे स्टेशन पर रोका गया इसके बाद इस ट्रेन को मार्ग परिवर्तन करके उन्नाव बालामऊ के रास्ते संचालित किया गया।ओएचई के टूटने से बाधित हुए रेल ट्रैक के चलते हरदोई से होकर जाने वाली दो जोड़ी ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया जबकि कई ट्रेन अपने मार्ग परिवर्तन के साथ हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुँची जिसके चलते ट्रेन अपने निर्धारित समय से घंटों के विलंब से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुँची। रेल प्रशासन द्वारा ओएचई टूट जाने के चलते कई ट्रेनों को विलंब से चलाने के निर्देश भी जारी किए हैं। लगातार रेल कर्मी ओएचई को दुरुस्त करने में जुटे है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story