×

Hradoi News: हरदोई के घरों में लगेंगे ये मीटर, बिल गड़बड़ी के साथ रुकेगी चोरी

Hradoi News: हरदोई जनपद में अप्रैल से शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू होगा। अब तक लगे मीटर में उपभोक्ताओं को नियमित बिलिंग और बिल में हो रही गड़बड़ी से राहत मिलेगी और बिजली चोरी भी रुकेगी।

Pulkit Sharma
Published on: 1 March 2024 11:00 AM GMT (Updated on: 1 March 2024 12:19 PM GMT)
Hardoi News
X

हरदोई के घरों में लगेंगे ये मीटर source: Newstarck

Hradoi News: उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग लगातार नए-नए प्रयोग कर अपने उपभोक्ताओं को राहत देने की कोशिश में लगा हुआ है। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा लगातार उपभोक्ताओं को सहूलियत देने के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। इसी के साथ समय-समय पर मेगा कैंप लगाकर उपभोक्ताओं की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करने का कार्य किया जाता है। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन पर उपभोक्ताओं से लेकर सरकारी कार्यालय तक करोड़ों रुपए बकाया है जिसके चलते विभाग को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। वहीँ शहरों से लेकर कस्बों, ग्रामीण क्षेत्रों में लोग चोरी से विद्युत का प्रयोग करते हैं। ऐसे में शासन की ओर से बिजली चोरी रोकने के लिए भी समय-समय पर अभियान चलाकर कार्यवाही की जाती है।बकाया बिल को लेकर भी विभाग की ओर से अभियान चलाया जाता है लेकिन फिर भी कुछ उपभोक्ता पर करोड़ों रुपए बकाया विभाग का चल रहा।

स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य होगा शुरू

विद्युत विभाग द्वारा अपना बकाया वसूल करने के लिए एक मुश्त समाधान योजना को लेकर कैंप लगाया जाता है। जिसमें बकाया बिजली बिल वाले उपभोक्ताओं को छूट प्रदान की जाती है। शासन की ओर से अब उपभोक्ताओं को राहत देने व लगातार उपभोक्ताओं से मिलने वाली शिकायत के बाद स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा। स्मार्ट मीटर पहले कुछ चुनिंदा जनपदों में लगाए जाने थे। जिसमें हरदोई जनपद भी शामिल था। लेकिन हरदोई जनपद में कार्यदायी संस्था न होने के चलते यह काम अभी तक अटका हुआ था। लेकिन अब कार्यवाही संस्था नामित हो चुकी है और हरदोई में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू होगा।

हरदोई जनपद में अप्रैल से शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू होगा। अब तक लगे मीटर में उपभोक्ताओं को नियमित बिलिंग और बिल में हो रही गड़बड़ी से राहत मिलेगी और बिजली चोरी भी रुकेगी। विद्युत विभाग की ओर से स्मार्ट मीटर लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। यह स्मार्ट मीटर में उपभोक्ता पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों प्रकार से बिल का भुगतान कर सकते हैं।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story