Hardoi News: गाय से टकराई नौचंदी एक्सप्रेस पाँच घंटे हुए लेट, मसीत में एसी कोच से निकलती दिखी चिंगारी

Hardoi News: लगातार रेल यात्री अधिकारियों से ट्रेनों के संचालक को दुरुस्त करने की मांग करते आ रहे हैं।मंगलवार को प्रयागराज से चलकर मेरठ के रास्ते सहारनपुर जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 5 घंटे की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची।

Pulkit Sharma
Published on: 28 Aug 2024 11:26 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News

Hardoi News: एक और जहां भारतीय रेल वंदे भारत जैसी सेमी हाई स्पीड ट्रेनों का संचालन कर रहा है वहीं पूर्व से यात्रियों को सेवा दे रही मेल एक्सप्रेस ट्रेन समय से नहीं चल पा रही है।ज्यादातर ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंच रही है। बीते कुछ वर्षों की बात की जाए तो गर्मियों में ट्रेनों का संचालन लगभग तय समय से होता था जबकि सर्दियों में ट्रेन अपने निर्धारित समय से घंटे की देरी से कोहरे के कारण विलंब से चलती थी लेकिन अब सर्दी हो या गर्मी ट्रेन घंटों के विलंब से संचालित हो रही है जिसका असर यात्रियों पर पढ़ रहा है। लगातार रेल यात्री अधिकारियों से ट्रेनों के संचालक को दुरुस्त करने की मांग करते आ रहे हैं।मंगलवार को प्रयागराज से चलकर मेरठ के रास्ते सहारनपुर जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 5 घंटे की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची। ट्रेन के घंटों की देरी से पहुंचने पर सहारनपुर मेरठ मुरादाबाद जाने वाली रेल यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा।नौचंदी एक्सप्रेस हरदोई में भी तकनीकी समस्या के चलते 1 घंटे से अधिक खड़ी रही।

निर्धारित समय से 5 घंटा 15 मिनट की देरी

प्रयागराज से चलकर सहारनपुर जाने वाली 14241 नौचंदी एक्सप्रेस के प्रयागराज से चलने के बाद ही प्रयागराज फाफामऊ के मध्य एक गोवंश के ट्रेन से टकरा जाने के चलते ट्रेन अपने निर्धारित समय से घंटों के विलंब से चलने लगी। हरदोई रेलवे स्टेशन पर नौचंदी एक्सप्रेस के पहुंचने का समय रात 11:53 मिनट निर्धारित है यह ट्रेन मंगलवार को अपने निर्धारित समय से 5 घंटा 15 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर बुधवार सुबह 5:09 मिनट पर पहुंची। इस दौरान ट्रेन के मसीत रेलवे स्टेशन से निकलते समय स्टेशन मास्टर द्वारा एसी कोच से चिंगारी निकलते देखी जिस पर स्टेशन मास्टर द्वारा करना रेलवे स्टेशन को इस बाबत सूचना दी गई। ट्रेन के करना रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर ट्रेन को रोका गया और ट्रेन की जांच की गई जिसके बाद ट्रेन को आगे की रवाना किया गया।

ब्रेक बाइंडिंग के चलते प्लेटफार्म 1 पर खड़ी रही नौचंदी

नौचंदी एक्सप्रेस के हरदोई करना ब्लॉक हट पर निकलते समय एक बार फिर स्टेशन मास्टर द्वारा ट्रेन के एसी कोच से चिंगारी निकलते देखी गई जिसके बाद ट्रेन को हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर सुबह 5:09 मिनट पर लाया गया। नौचंदी एक्सप्रेस के लोको पायलट द्वारा ब्रेक बाइंडिंग को लेकर स्टेशन मास्टर को एक मेमो दिया और ट्रेन के गाड़ी परीक्षक स्टाफ द्वारा जांच कराए जाने की मांग की जिस पर स्टेशन मास्टर द्वारा गाड़ी परीक्षक स्टाफ को नौचंदी एक्सप्रेस के एसी कोच से निकल रही चिंगारी की जांच के लिए भेजा गया जिस पर जांच दल ने ट्रेन में ब्रेक बाइंडिंग की समस्या को पाया।

गाड़ी परीक्षण स्टाफ द्वारा नौचंदी एक्सप्रेस में हुई ब्रेक बाइंडिंग की समस्या को दुरुस्त कर ट्रेन को फिट होने का मेमो स्टेशन मास्टर व लोको पायलट को दिया जिसके बाद ट्रेन आगे शाहजहांपुर की ओर रवाना हुई। नौचंदी एक्सप्रेस हरदोई रेलवे स्टेशन पर एक घंटा 10 मिनट तक खड़ी रही। प्लेटफार्म नंबर एक पर आई नौचंदी एक्सप्रेस में आई तकनीकी खराबी के चलते रोजा जा रही मालगाड़ी को प्लेटफार्म नंबर 2 से निकल गया जबकि 15715 गरीब नवाज एक्सप्रेस को भी प्लेटफार्म नंबर 2 से आगे की ओर रवाना किया गया। नौचंदी एक्सप्रेस हरदोई रेलवे स्टेशन से 6 घंटा 25 मिनट की देरी के साथ सुबह 6:20 पर आगे की ओर रवाना हुई। रेल अधिकारियों ने बताया कि इंजन से पांचवें कोच जो की एसी का था उसमें ब्रेक बाइंडिंग की समस्या पाई गई थी। गाड़ी परीक्षण स्टाफ द्वारा समस्या का निदान कर ट्रेन को आगे क्यों रवाना कर दिया।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story