Hardoi News: NDRF ने आयोजित की मेगा मॉक एक्सरसाइज, डूब रहे व्यक्ति को बचाने का किया पूर्वाभ्यास

Hardoi News: राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण समेत विभिन्न एजेंसियों के संयुक्त तत्वाधान में डीएम के निर्देशन में तहसील बिलग्राम अन्तर्गत गंगा नदी के राजघाट पर बाढ़ से बचाव एवं राहत कार्य की मेगा मॉक एक्सरसाइज आयोजित की गई।

Pulkit Sharma
Published on: 25 July 2024 2:09 PM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic: Newstrack)

Hardoi News: राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशन में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण हरदोई, एनडीआरफ एवं पीएसी फ्लड डिवीजन के संयुक्त तत्वाधान में गुरूवार को जिलाधिकारी के निर्देशन में तहसील बिलग्राम अन्तर्गत गंगा नदी के राजघाट पर बाढ़ से बचाव एवं राहत कार्य की मेगा मॉक एक्सरसाइज आयोजित की गई। जिसमें अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह व राकेश सिंह, उपजिलाधिकरी बिलग्राम, सुशील कुमार शर्मा क्षेत्राधिकारी बिलग्राम, की मौजूदगी में राजस्व, पुलिस, चिकित्सा, पशु चिकित्सा, अग्निशमन, आपूर्ति विभाग, पशुपालन, सिंचाई विभाग, पंचायतीराज विभाग, आपदा विशेषज्ञ सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

मॉक ड्रिल के लिए ग्राम कटरी छिबरामऊ राजघाट में स्टेजिंग एरिया बनाया गया। राजघाट पर गंगा नदी में व्यक्ति के डूबने की सूचना पर डिस्ट्रिक्ट ई०ओ०सी० के माध्यम से आईआरएस टीम एडीएम प्रियंका सिंह, उपजिलाधिकारी सी०एम०ओ० सहित अन्य सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारी राजघाट पर पहुंचे। वहां पर एनडीआरएफ एवं फ्लड पीएसी के जवानों द्वारा गंगा नदी में डूब रहे व्यक्ति को जीवित बाहर निकाल लिया गया। मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा प्राथमिक उपचार के बाद तुरन्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बिलग्राम पर भेजा गया जहां पर मेडिकल टीम द्वारा व्यक्ति का उपचार किया गया। इसके बाद जिला इमरजेन्सी सेन्टर पर सूचना प्राप्त होने पर कि गंगा नदी के किनारे छिबरामऊ गांव के दूसरी तरफ कुछ लोग टापू में फंस गये हैं।

सूचना मिलते ही एनडीआरएफ की टीम द्वारा फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। इस दौरान एन्सीडेट कमाण्डर प्रशासनिक टीम के साथ गांव में जाकर स्वयं स्थिति को देखा। तीसरे घटना में प्रशासन द्वारा कटरी छिबरामऊ गंगा नदी में कुछ लोग नाव पर सवार थे। अचानक तेज बहाव आने के कारण कुछ लोग गिर गये और डूबने लगे इसकी सूचना एन०डी०आर०एफ० और पी०एस०सी० फ्लड के साथ मिलकर चारों लोगों को लाइब्याय और डीप स्वीमर की सहायता से सुरक्षित बाहर निकाला गया और बचाए गये व्यक्तियों को मेडिकल टीम द्वारा प्राथमिक उपचार के बाद तुरन्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बिलग्राम पर भेजा गया जहां पर मेडिकल टीम द्वारा व्यक्तियों का उपचार किया गया।

इस लिए हुआ अभ्यास

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह ने कहा कि मॉक एक्सरसाइज के माध्यम से अपादा से जुड़े समस्त विभागों के बीच समन्वय, आपदा के दौरान कम से कम समय में रिस्पान्स, राहत एवं बचाव कार्य को अंजाम देना तथा बाढ़ आपदा के समय लोगों को राहत पहुंचाने का प्रशिक्षण था। इस कार्यक्रम के तहत एनडीआरएफ एवं फ्लड पीएसी के जवानों द्वारा डूबते हुए लोगों को बचाने के लिए डेमोंस्ट्रेशन किया गया। उन्होंने बताया कि जनपद में बाढ़ से बचाव को लेकर पूरी आईआरएस टीम तैयार है तथा बाढ़ से बचाव एवं राहत कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी की गई हैं।

मॉक एक्सरसाइज में अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह, उपजिलाधिकरी बिलग्राम, सुशील कुमार शर्मा क्षेत्राधिकारी बिलग्राम, की मौजूदगी में राजस्व, पुलिस, चिकित्सा, पशु चिकित्सा, अग्निशमन, आपूर्ति विभाग, पशुपालन, सिंचाई विभाग, पंचायतीराज विभाग, आपदा विशेषज्ञ, अधिशासी अभियंता खण्ड शारदा नहर बाढ एम०के० गुप्ता, आपदा विशेषज्ञ ज्ञानदीप शर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, एआरटीओ, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, तहसीलदार सदर, जितेन्द्र एनडीआरएफ एवं फ्लड पीएसी, आपदा लिपिक राजेश कुमार व एसीआरए प्रवीन पाण्डेय सहित अन्य सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story