×

Hardoi News: वाहन चालकों के लिए आया नया नियम, अब ARTO के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, पढ़ें यह खबर

Hardoi News: एआरटीओ प्रशासन संजीव कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में वाहन प्रशिक्षण केंद्र खोले जा रहे हैं। इसके लिए शासन की ओर से मानक भी तय किए गए हैं। प्रशिक्षण केंद्रो पर दिया जाने वाला प्रशिक्षण ऑनलाइन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा।

Pulkit Sharma
Published on: 4 Dec 2023 6:52 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2023 6:54 AM GMT)
Hardoi News
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Hardoi News: वाहन चलाने वालों के लिए यह खबर बहुत ही जरूरी है। यदि आप वाहन चलाते हैं और आपके पास लाइसेंस नहीं है तो अब आपको एआरटीओ कार्यालय का चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उप संभागीय परिवहन विभाग लगातार विभाग को अपडेट करने में लगा हुआ है। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह विभाग में दलालों के हस्तक्षेप को समाप्त करने के लिए निरंतर नए प्रयास करते रहते हैं। इस क्रम में अब संभागीय परिवहन विभाग द्वारा वाहन चलाने वालों को लाइसेंस नहीं जारी किया जाएगा बल्कि उनके स्थान पर मोटर ट्रेनिंग स्कूल लाइसेंस जारी करेंगे। इसके लिए जनपद में प्रशिक्षण केंद्र को बनाने का काम शुरू हो गया है।

प्रशिक्षण केंद्र से लाइसेंस बनने का पूरा काम सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में होगा साथ ही उप संभागीय विभाग में डेरा जमाए हुए दलालों का अस्तित्व भी अब समाप्त हो जाएगा। एआरटीओ में लगातार दलाली के मामलों की शिकायत उच्च अधिकारियों तक जाती रहती है। समय-समय पर उच्च अधिकारी निरीक्षण कर दलालों को पकड़ते हैं और उन पर आवश्यक कार्रवाई भी करते हैं। लेकिन, फिर भी संभागीय परिवहन विभाग में दलाली बंद नहीं हो रही थी। अब इस नए प्रयोग से उम्मीद है कि लोग लोग आसानी से लाइसेंस पा सकेंगे।


ट्रेनिंग सेंटर में लेंगे परीक्षण तभी बनेगा लाइसेंस

उप संभागीय परिवहन विभाग द्वारा वाहन चालकों को लाइसेंस देने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जा चुका है, साथ ही अब वाहन चालकों को ट्रेनिंग सेंटर का प्रमाण पत्र के साथ लाइसेंस के लिए अप्लाई करना करना होता है जिसके बाद विभाग वाहन चालकों को लाइसेंस जारी करता है। इसके लिए विभाग द्वारा एक टेस्ट भी लिया जाता है। लेकिन अब यह बात भी बीते दिनों की हो जाएगी। उप संभागीय परिवहन विभाग द्वारा जनपद में बड़े पैमाने पर वाहन प्रशिक्षण केंद्र खोले जा रहे हैं जहां वाहन चालक प्रशिक्षण को प्राप्त करेंगे ही साथ ही जो वाहन चालक प्रशिक्षण में मानकों पर खरे उतरेंगे उनका इस प्रशिक्षण केंद्र से लाइसेंस भी स्वत: अप्लाई हो जाएगा और उनके द्वारा दिए गए पते पर पहुंच जाएगा। इसके लिए अब वाहन चालकों को उप संभागीय परिवहन विभाग के दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

इस पहल से अब तक बन रहे लाइसेंस पर भी रोक लगेगी। अभी जो व्यक्ति वाहन नहीं चला पता है दलाल के द्वारा रुपए खर्च कर लाइसेंस प्राप्त कर लेता है। लेकिन, अब ऐसा नहीं हो सकेगा। जनपद में प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए निजी संस्थाओं को विभाग की ओर से आमंत्रित किया गया है। हरदोई जनपद में बरेली की एक संस्था को कार्यभार सौंपा गया है। यह संस्था पीलीभीत बरेली में भी प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण कर रही है। जल्द ही प्रशिक्षण केंद्र के शुरू हो जाने के बाद वाहन चालकों को विभाग की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

क्या बोले ज़िम्मेदार

एआरटीओ प्रशासन संजीव कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में वाहन प्रशिक्षण केंद्र खोले जा रहे हैं। इसके लिए शासन की ओर से मानक भी तय किए गए हैं। प्रशिक्षण केंद्रो पर दिया जाने वाला प्रशिक्षण ऑनलाइन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। वाहन चालक को प्रशिक्षण के लिए घंटे दिए जाएंगे। प्रशिक्षण पूरा होने पर संस्था की ओर से आवेदक को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। उसी के साथ लाइसेंस का आवेदन भी अपडेट हो जाएगा और आवेदक का लाइसेंस जारी कर विभाग उसके पते पर भेज देगा। जनपद में पूर्व से संचालित हो रहे ट्रेनिंग सेंटर को अपडेट करने का मौका दिया जाएगा। यदि पूर्व से संचालित मोटर ट्रेनिंग सेंटर स्वयं को अपडेट नहीं करते हैं तो उन्हें बंद कर दिया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story