Hardoi News: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नव निर्मित कार्यालय का हुआ लोकार्पण, शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर रहा संघ

Hardoi News: केशव नगर स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नव निर्मित कार्यालय का लोकार्पण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त प्रचारक कौशल द्वारा किया गया।

Pulkit Sharma
Published on: 28 Oct 2024 12:11 PM GMT
The newly constructed office of Rashtriya Swayamsevak Sangh was inaugurated
X

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नव निर्मित कार्यालय का हुआ लोकार्पण: Photo- Newstrack

Hardoi News: जनपद हरदोई में आज लखनऊ रोड पर केशव नगर स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नव निर्मित कार्यालय का लोकार्पण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त प्रचारक कौशल द्वारा किया गया। सर्वप्रथम उपस्थित स्वयंसेवकों व उपस्थित समाज के लोगों ने सुन्दर काण्ड का पाठ व हवन किया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नव निर्मित कार्यालय का हुआ लोकार्पण

इस अवसर पर उपस्थित सभी को सम्बोधित करते हुए प्रान्त प्रचारक कौशल ने कहा कि "इस वर्ष संघ अपने 99 वर्ष पूरा करके शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर रहा है। शताब्दी वर्ष में हमें पांच परिवर्तन के संकल्प न सिर्फ स्वयं लेना है, वरन समाज में भी ले जाने हैं। जैसे-जैसे संघ की स्वीकार्यता बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे संघ के कार्य का दायरा भी बढ़ता जा रहा है। वैसे तो हरदोई बाज़ार स्थित एक कार्यालय है पर आने वाले समय के कार्यभार, चुनौतियों और सम्भावनाओं को देखते हुए एक बृहत्तर कार्यालय की आवश्यकता थी।"

उन्होंने आगे बताया कि "हरदोई जिले की धार्मिक और ऐतिहासिक महत्त्व को देखते हुए इस कार्यालय का नाम भक्त प्रहलाद भवन रखा गया है।यही नहीं इसके आस पास की बस्ती का नाम संघ के आद्य संघचालक श्री केशव राव बलिराम हेडगेवार के नाम पर केशवनगर रखा गया।केशव नगर के मुख्य द्वार का नाम संत रविदास द्वार और मार्ग का नाम श्री गुरु गोविन्द सिंह मार्ग रखा गया है।"

क्षेत्र संघचालक कृष्णमोहन ने दी अपनी शुभकामनायें

उन्होंने भवन का लोकार्पण करते हुए कहा कि यह सिर्फ संघ का ही नहीं वरन समाज का भी कार्यालय होगा, क्योंकि संघ सदा से ही राष्ट्र को समाज को समर्पित संगठन है। अंत में उन्होंने कार्यालय के निर्माण में स्वयंसेवकों, विचार परिवार के सदस्यों व समाज के लोगों के सहयोग के लिए सभी का धन्यवाद किया। वहां उपस्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र संघचालक कृष्णमोहन ने अपनी शुभकामनायें दीं।

कार्यक्रम का समापन आरती, प्रसाद वितरण व भोजन के साथ हुआ। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रान्त प्रचारक संजय, विभाग संघ चालक शिवस्वरूप, विभाग प्रचारक कौशल किशोर, जिला संघचालक राकेश, जिला प्रचारक रवि प्रकाश, जिला कार्यवाह संजीव खरे, सह जिला कार्यवाह रामप्रताप व सचिन, जिला सम्पर्क प्रमुख के के अवस्थी, जिला प्रचार प्रमुख प्रभाकर, नगर कार्यवाह विनय पाण्डेय, सांसद जयप्रकाश, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी सहित सैकड़ों की संख्या में विचार परिवार स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story