Hardoi News: डिवाइडर को लेकर करना होगा अभी इंतज़ार, लोक निर्माण विभाग को NHAI सौंपेगा काम

Hardoi News: शहर में पिहानी चुंगी से लखनऊ चुंगी तक डिवाइडर बनने से लोगों को जाम से राहत मिलने की काफी उम्मीद थी, लेकिन लोगों की यह उम्मीद अभी सिर्फ उम्मीद ही बनकर रह गई है।

Pulkit Sharma
Published on: 25 Oct 2024 12:37 PM GMT
Hardoi News: डिवाइडर को लेकर करना होगा अभी इंतज़ार, लोक निर्माण विभाग को NHAI सौंपेगा काम
X

Hardoi News (Pic- Newstrack)

Hardoi News: शहर में पिहानी चुंगी से लेकर लखनऊ चुंगी तक डिवाइडर बनने से लोगों को जाम से निजात मिलने की काफी उम्मीद थी लेकिन लोगों की यह उम्मीद अभी सिर्फ उम्मीद बनकर रह गई है। अभी इस कार्य को होने में समय लग जाएगा। इस कार्य को करने के लिए एनएचएआई ने अभी मना कर दिया है। एनएचएआई का कहना है कि इस भाग पर नवीन काम अभी नहीं कराया जाएगा इसके बाद अब लोगों को थोड़ा इंतजार और करना पड़ेगा। शहर में लगातार जाम बढ़ता जा रहा है जाम बढ़ने से लोगों को काफी समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। दिन पर दिन बढ़ते ट्रैफिक से सड़क सिकुड़ती जा रही हैं। ऐसे में डिवाइडर यातायात व्यवस्था को संभालने में काफी मददगार साबित हो सकता है। पिहानी चुंगी से लेकर लखनऊ चुंगी तक राजमार्ग के अंतर्गत आता है शहर के अंदर यातायात का दवाब कम करने के लिए शाहजहांपुर रोड से लखनऊ रोड को जोड़ने वाले बाईपास के निर्माण का भी कार्य चल रहा है।

लोक निर्माण विभाग को सौपा जाएगा प्रस्ताव

शाहजहाँपुर से लखनऊ तक मार्ग भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधीन है। इस मार्ग को चार लाइन में बनाने के साथ ही शहर के बाहर ही बाहर यातायात संचालन के लिए भी कार्य योजना में बाईपास को शामिल किया गया है। बाईपास का काम भी शुरू हो गया है लेकिन इस बाईपास को बनने में अभी समय लगेगा। तब तक शहर के अंदर से होकर भारी वाहनों व अन्य वाहनों को लखनऊ की ओर निकलना पड़ रहा है जिसके चलते शहर में जाम बढ़ता जा रहा है।

जिला प्रशासन ने साल 2022 में मार्ग के चौड़ीकरण और डिवाइडर के लिए कार्य योजना तैयार कराई थी। लोक निर्माण विभाग की ओर से इस काम के लिए उस समय करीब 40 करोड़ की कार्य योजना बनाई थी। एनएचएआई और लोक निर्माण विभाग के बीच कार्य कराए जाने को लेकर वार्ता चलती रही इसके बाद यह कार्य भी एनएचएआई से ही कराने की सहमति बनी जिसकी कार्य योजना फाइल कहीं गुम हो गई लेकिन एक बार फिर क्षेत्र की जनता की मांग को देखते हुए प्रशासन और जनप्रतिनिधियों ने इस मार्ग के चौड़ीकरण और डिवाइडर के लिए प्रयास को तेज कर दिया है, हालांकि एनएचएआई ने इस भाग पर नवीन काम करने से मना कर दिया है।

बरेली के परियोजना निदेशक प्रशांत द्विवेदी ने बताया कि बाईपास का काम कराया जा रहा है। एनएचएआई की ओर से शाहजहांपुर और लखनऊ रोड के यातायात को जोड़ने के लिए बाईपास बनवाया जा रहा है जिससे इसके बाद के भाग पर कोई नवीन काम कराया जाना प्रस्तावित नहीं है। प्रशासन ने इस भाग को लोक निर्माण विभाग को देने के लिए कहा है। मार्ग के इस भाग को हस्तांतरित किए जाने का प्रस्ताव दोबारा से तैयार कराया जा रहा है। प्रस्ताव तैयार होते ही जल्द ही मार्ग लोक निर्माण विभाग को दे दिया जाएगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story