Hardoi News: फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के ठहराव का अभी नहीं मिला कोई संकेत, यात्रियों को करना होगा इंतज़ार

Hardoi News: मुरादाबाद मंडल से होकर दर्जनों फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन संचालित होंगी लेकिन इनमें से किसी भी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का ठहराव अब तक हरदोई रेलवे स्टेशन पर नहीं दिया गया है।

Pulkit Sharma
Published on: 7 Sep 2024 12:34 PM GMT (Updated on: 7 Sep 2024 12:34 PM GMT)
Festival at Hardoi railway station No indication of stoppage of special trains, passengers will have to wait now
X

हरदोई रेलवे स्टेशन पर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के ठहराव का नहीं मिला संकेत, यात्रियों को अभी करना होगा इंतज़ार: Photo- Social Media

Hardoi News: आगामी दीपावली और छठ के त्यौहार को देखते हुए रेल प्रशासन द्वारा लगातार फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के संचालन को लेकर निर्देश जारी किए जा रहे हैं। मुरादाबाद मंडल से होकर दर्जनों फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन संचालित होंगी लेकिन इनमें से किसी भी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का ठहराव अब तक हरदोई रेलवे स्टेशन पर नहीं दिया गया है। दीपावली के त्यौहार को लेकर हरदोई से होकर जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में यात्रियों को लंबी-लंबी वेटिंग का सामना करना पड़ रहा है। रेल यात्री फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की प्रतीक्षा में है लेकिन मण्डल रेल कार्यालय मुरादाबाद द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन पर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का ठहराव नहीं दिया गया।

हरदोई के अतिरिक्त सीतापुर और शाहजहांपुर में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का ठहराव को रेल प्रशासन द्वारा मंजूरी दी गई है। त्योहार पर दिल्ली और पंजाब आने और जाने वाले रेल यात्रियों की संख्या सबसे अधिक होती है। ऐसे में कई रेल यात्री ने तो त्योहार को देखते हुए 120 दिन पहले अपना आरक्षण करा लेते हैं जबकि कुछ रेल यात्री कार्यालय और निजी संस्थानों में अवकाश को लेकर असमंजस में रहते हैं जिसके चलते उन्हें ट्रेनों में लंबी-लंबी वेटिंग का सामना करना पड़ जाता है।

दिल्ली पंजाब से त्यौहार पर घर आते है यात्री

रेल प्रशासन द्वारा हरदोई से होते हुए दिल्ली आजमगढ़ के लिए स्पेशल ट्रेन के संचालक को अनुमति दी गई है जबकि अंबाला से खड़गपुर के लिये विशेष ट्रेन का संचालन किया गया है। इसके साथ मुरादाबाद मंडल से होकर गुजरने वाली दर्जन भर ट्रेनें शामिल फेस्टिवल स्पेशल में शामिल है लेकिन हरदोई में किसी भी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का ठहराव न होने से यात्रियों में मायूसी है। रेल यात्री लगातार हरदोई रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव की मांग कर रहे हैं लेकिन रेगुलर ट्रेन तो छोड़िए हरदोई में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का भी ठहराव रेल प्रशासन द्वारा नहीं दिया जा रहा है।

हरदोई से सैकड़ो की संख्या में छात्र दिल्ली व हरियाणा उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं जो की दीपावली के त्योहार पर अपने घर त्यौहार मनाने के लिए लौटते हैं और वापस अपने कॉलेज जाते हैं। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र से हजारों की संख्या में श्रमिक पंजाब व दिल्ली हरियाणा की फैक्ट्री में कार्य कर रहे हैं जो कि त्योहार पर अपने घर पर आते हैं। रेल प्रशासन द्वारा ट्रेनों में वेटिंग टिकट पर की गई सख़्ती के बाद यात्रियों में वेटिंग टिकट लेकर ट्रेन में यात्रा करने पर भय की स्थिति बनी रहती है वहीं अधिकांश ट्रेनें त्योहार पर पहले से ही फ़ुल हो चुके हैं।

यात्रियों में दिख रही मायूसी

ऐसे में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन हरदोई में ठहराव न होने से यात्रियों में काफी मायूसी है। यात्रियों ने रेल प्रशासन से मांग किया कि हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का तहराव किया जाए जिससे दिल्ली अमृतसर अंबाला हरिद्वार से हरदोई आने वाले रेल यात्रियों को त्यौहार पर सुविधा मिल सके हालांकि अब देखने वाली बात यह होगी की रेल प्रशासन यात्रियों से मांग पर विचार करके हरदोई में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का ठहराव देता है या त्यौहार पर रेल यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story