Hardoi News: NRMU ने समस्याओं को लेकर सौंपा ज्ञापन, असुविधाओं को ठीक करने की मांग

Hardoi News: शाखा सचिव शैलेश तिवारी ने न्यूज़ ट्रैक की खबर का संज्ञान लेते हुए हरदोई रेलवे स्टेशन में एसी लगवाये जाने की मांग की है।

Pulkit Sharma
Published on: 6 Jun 2024 11:55 AM GMT (Updated on: 6 Jun 2024 12:08 PM GMT)
Hardoi News
X

सौंपा गया ज्ञापन। (Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई निरीक्षण को पहुँचे डीआरएम से नॉर्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के शाखा सचिव शैलेश तिवारी ने रेल कर्मचारियों और यात्रियों को हो रही असुविधा को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। एनआरएमयू द्वारा प्लेटफार्म पर दो वाटर कूलर और लगवाए जाने, रेलवे के साथ कार्यालय में भी एसी या कूलर लगवाए जाने की मांग की है। शाखा सचिव शैलेश तिवारी ने न्यूज़ ट्रैक की खबर का संज्ञान लेते हुए हरदोई रेलवे स्टेशन के पार्सल कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, पूछताछ कार्यालय, पीआरएस एवं मालगोदाम कार्यालय में एसी लगवाये जाने की मांग की है। नॉर्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के शाखा सचिव ने कहा कि इतनी प्रचंड गर्मी में कर्मचारी ऐसी ना लगे होने से बीमार हो रहे हैं।पीआरएस कार्यालय बुकिंग कार्यालय पूछताछ कार्यालय में वेंटिलेशन की कोई भी व्यवस्था नहीं की गई थी जिसके चलते भीषण गर्मी में कर्मचारी लगातार बीमार पड़े रहे हैं।

अब तक मिला सिर्फ आश्वासन

यूनियन ने ज्ञापन में कहा कि मांगो को लेकर कर्मचारियों को सिर्फ कोरे आश्वासन ही मिलते आ रहे हैं। एनआरएमयू के शाखा सचिव शैलेश तिवारी ने हरदोई रेलवे स्टेशन पर चल रहे अमृत भारत स्टेशन योजना में सम्मिलित स्टेशनों की जीएडी को बड़ी फ्लेक्सी में प्रिंट कराकर स्टेशन परिसर में लगाए जाने की मांग की है जिससे कि कर्मचारियों को भी होने वाले परिवर्तनों के बारे में जानकारी मिल सके। फ्लेक्सी में निर्माण की लागत कार्य करने वाली संस्था व निर्माण अवधि सहित जानकारी भी प्रदर्शित की जाए जिससे कि निर्माण कार्य में पारदर्शिता बनी रहे। शैलेश तिवारी द्वारा रेल कर्मचारियों के तनाव को कम करने के लिए कोई समाधान सुविधा नहीं है, मनोरंजन सदन में एक केयर टेकर की नियुक्ति करके योग व्यायाम शिक्षक की नियुक्ति की मांग की है। साथ ही यूनियन की ओर से ट्रैकमैन को भीषण गर्मी से बचने के लिए पानी की बोतल व ओआरएस का पैक विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जाने की मांग की गई है।

कम वोल्टेज की समस्या कायम

यूनियन द्वारा हरदोई रेलवे क्षेत्र के कर्मचारियों के इलाज की सुविधा के लिए प्राइवेट अस्पताल जो की हरदोई शहर का हो पैनल में शामिल करने की मांग की गई है। इसके लिए यूनियन द्वारा बालाजी हॉस्पिटल हरदोई का नाम ज्ञापन में सुझाया गया है। साथ ही बालामऊ हेल्थ यूनिट में कोई भी परमानेंट डॉक्टर नहीं है। ऐसे में इलाज के लिए कर्मचारी कहां पर जाए। जबकि कोविड के समय डॉक्टर की उपलब्धता प्रतिदिन थी। नॉर्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के शाखा सचिव शैलेश तिवारी ने मांग करते हुए कहा कि कौढ़ा स्टेशन के रेल आवासों में लो वोल्टेज समस्या का समाधान अति शीघ्र कराया जाए। रेल कर्मचारी गर्मी के कारण स्टेशन के प्लेटफार्म पर खुले में रात्रि बिताने के लिए मजबूर हैं।

नाली सफाई की उठी मांग

यूनियन द्वारा डीआरएम से मांग करते हुए कहा कि बरसात से पहले नाले की सफाई अवश्य कराई जाए जिससे रेल आवास में पानी भरने की समस्या ना हो। टिकट ऑफिस के सामने बनी पानी की टंकी से पानी झरने की तरह बहता है लेकिन कोई ध्यान नहीं देता। इस पर भी ध्यान आकर्षित किया जाए जिससे कि पानी की टंकी से बहने वाला हजारों लीटर पानी को बचाया जा सके। डीआरएम राजकुमार सिंह द्वारा नॉर्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के शाखा सचिव द्वारा की गई मांगों को लेकर शीघ्र ही कार्यवाही का आश्वासन दिया है। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या संगठन द्वारा की गई मांग इस बार डीआरएम मानेंगे या एक बार फिर रेल अधिकारियों को आश्वासन से ही काम चलाना पड़ेगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story