TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hardoi News: रेल हादसों के बाद भी नहीं जाग रहे अधिकारी, बिना सत्यापन के श्रमिकों से कराया जा रहा ट्रैक के पास काम

Hardoi News: श्रमिकों का हरदोई रेलवे स्टेशन के जिम्मेदारों के पास कोई भी पुलिस सत्यापन उपलब्ध नहीं है। बिना पुलिस सत्यापन के हरदोई रेलवे स्टेशन पर श्रमिकों से कार्य कराया जा रहा है। यह श्रमिक स्टेशन परिसर और रेल ट्रैक के नजदीक कार्य कर रहे हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 21 Sep 2024 12:15 PM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News

Hardoi News: भारतीय रेल को अराजकतत्वों द्वारा लगातार अपना निशाना बनाया जा रहा है। कानपुर से लेकर रामपुर तक रेलवे ट्रैक को अराजकतत्व द्वारा अपना निशाना बनाया गया। लगातार अराजकतत्वों द्वारा ट्रेन को लेकर साजिश रची जा रही हैं। भारतीय रेल बीते कई महीनो में कई बार हादसे का शिकार भी हो चुकी है। इन सब के बाद भी हरदोई रेलवे स्टेशन के जिम्मेदार हैं कि जागने का नाम नहीं ले रहे हैं। हरदोई रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। इस निर्माण कार्य में टेंडर के बाद एक कंपनी को निर्माण का ठेका आवंटित किया गया है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर बीते कई महीनो से निर्माण का कार्य चल रहा है लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही और अनदेखी के चलते किसी दिन कोई बड़ी और अप्रिय घटना घटित हो सकती है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर दर्जनों की संख्या में श्रमिक कार्य कर रहे हैं।

विश्वसनीय सूत्र बताते हैं कि इन श्रमिकों का हरदोई रेलवे स्टेशन के जिम्मेदारों के पास कोई भी पुलिस सत्यापन उपलब्ध नहीं है। बिना पुलिस सत्यापन के हरदोई रेलवे स्टेशन पर श्रमिकों से कार्य कराया जा रहा है। यह श्रमिक स्टेशन परिसर और रेल ट्रैक के नजदीक कार्य कर रहे हैं। निर्माण कार्य के चलते स्टेशन पर लगे सीसीटीवी को हटा लिया गया है। अगर हरदोई में कोई हादसा होता है तो हरदोई के रेल अधिकारियों के पास इन श्रमिकों का कोई भी पुलिस सत्यापन नहीं है। इस बारे में जब स्टेशन अधीक्षक से जानकारी ली तो उनके द्वारा बताया गया कि इसकी जानकारी आईओडब्लू या एडीई एन के पास उपलब्ध होगी। निर्माण से संबंधित कोई भी जानकारी उनके पास उपलब्ध नहीं है।

आरपीएफ दो बार मांग चुकी है श्रमिकों का सत्यापन

हरदोई में प्लेटफार्म नंबर 3, प्लेटफार्म नंबर 1, प्लेटफार्म नंबर 4 पर निर्माण कार्य चल रहा है। अभी कुछ दिन पूर्व हरदोई में रेल ट्रैक पर फैक्चर भी मिला था। हालांकि मंडल तक के रेल अधिकारी किसी साजिश के बाद से इनकार कर रहे हैं लेकिन लगातार हादसों के बाद भी और लगातार रेल को लेकर हो रही साजिश के बाद भी हरदोई रेलवे स्टेशन के जिम्मेदारों की कुंभकर्णी नींद नहीं टूटी है। हरदोई के जिम्मेदार द्वारा अब तक स्टेशन पर कार्य कर रहे श्रमिकों का पुलिस सत्यापन कराना मुनाफ़िफ़ नहीं समझा।

रेलवे से जुड़े विश्वसनीय सूत्र बताते हैं कि स्टेशन पर कार्य करने वाले श्रमिकों का पुलिस सत्यापन को लेकर रेलवे सुरक्षा बल हरदोई स्टेशन के उच्च अधिकारियों को दो बार पत्र भेज कर श्रमिकों के सत्यापन की जानकारी माँग चुकी है लेकिन स्टेशन के उच्च अधिकारियों द्वारा रेलवे सुरक्षा बल के पत्र को कोई भी तवज्जो नहीं दी गई और ना ही कार्य करने वाले श्रमिकों का कोई सत्यापन दिया गया है। स्टेशन से जुड़े सूत्र बताते हैं कि अभी 2 से 3 दिन पूर्व रेलवे सुरक्षा बल द्वारा एक बार पुनः स्टेशन पर कार्यरत श्रमिकों का सत्यापन के विषय में जानकारी स्टेशन के अधिकारियों से मांगी है लेकिन अब तक उच्च अधिकारियों द्वारा रेलवे सुरक्षा बल को जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है यदि किसी दिन हरदोई में कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो क्या हरदोई के जिम्मेदार इस बाबत जिम्मेदारी लेंगे। जबकि हरदोई के जिम्मेदारों को स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्य से संबंधित जानकारी नहीं होती। स्टेशन पर निर्माण में क्या गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ हो रहा है इसकी जानकारी नहीं होती है वही स्टेशन पर कार्य कर रहें श्रमिकों में किसी श्रमिक का अपराधिक इतिहास तो नहीं है श्रमिक कहां के रहने वाले हैं इसका ब्यौरा रेलवे सुरक्षा बल द्वारा मांगा गया है। इस संदर्भ में जब आईओडब्लू के जानकारी के लिए फ़ोन मिलाया तो उनका फ़ोन नहीं उठा।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story