×

Hardoi News: मेडिकल कॉलेज में ऑनलाइन पर्चे की व्यवस्था ठप, मरीज परेशान

Hardoi News: मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन व्यवस्था प्रिंटर व कंप्यूटर के खराब होने से दम तोड़ गई।

Pulkit Sharma
Published on: 22 Feb 2024 4:41 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic: Social Media)

Hardoi News: स्वास्थ्य महकमा चाहें जितनी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने की बात कहे, लेकिन हरदोई के मेडिकल कॉलेज में मरीजों को अव्यवस्थाओं के चलते भटकना पड़ ही रहा है। शासन स्तर से मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए लगातार आधुनिक मशीन उपलब्ध कराई जा रही हैं। लगातार डॉक्टर और टेक्नीशियन की भी उपलब्धता कराई जा रही है, इसके बावजूद हरदोई का मेडिकल कॉलेज अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ा हुआ है। हरदोई के मेडिकल कॉलेज में कभी एक्स-रे मशीन खराब होती है तो कभी एक्सरे की फिल्म नहीं होती।

हरदोई में मरीजों की बेहतर इलाज को लेकर एमआरआई मशीन भी लगाई गई थी, लेकिन अव्यवस्थाओं के चलते वह भी खराब रहने लगी। हरदोई के मेडिकल कॉलेज में मरीजों को राहत देने के लिए मेडिकल कॉलेज प्रशासन की ओर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और पर्चे की व्यवस्था शुरू की थी, लेकिन यह व्यवस्था भी आखिरकार दम तोड़ गई। हरदोई के मेडिकल कॉलेज में प्रिंटर खराब होने से मरीजों को मैन्युअल पर्चे बाँटे जा रहे हैं।।

कंप्यूटर ख़राब होने से फैली अव्यवस्था

हरदोई के मेडिकल कॉलेज में लगातार मरीजों को सुविधा देने के लिए तमाम मशीनों को लाया जा रहा है। मरीज को बेहतर सुविधा मिले। इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्थाएं भी की गई है। लेकिन, मरीजों को ये व्यवस्थाएं लेने में पसीना छूट जा रहा है। हरदोई के मेडिकल कॉलेज में मरीजों की संख्या को देखते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और पर्चा लेने की व्यवस्था की गई थी। लेकिन, कुछ ही दिन बीतने के बाद यह व्यवस्था दम तोड़ गई। हरदोई के मेडिकल कॉलेज में सुबह 8:00 बजे से ही मरीजो के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाता है। मेडिकल कॉलेज में दूर-दूर के ग्रामीण क्षेत्र से लोग पहुंचते हैं। सुबह 10:00 बजे ही मेडिकल कॉलेज में ओपीडी के लिए पर्चा बनवाने वाले मरीजों की भीड़ काउंटर के बाहर लग जाती है।

ऐसे में मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन व्यवस्था प्रिंटर व कंप्यूटर के खराब होने से दम तोड़ गई। आखिरकार मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा मरीज को मैन्युअल पर्चे देने के निर्देश जारी किए गए। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य आर्य देश दीपक ने बताया कि कंप्यूटर सिस्टम में खराबी होने के चलते व्यवस्थाएं खराब हुई थी, लेकिन जल्दी इसे दुरुस्त कर लिया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story