×

Hardoi: परिवहन निगम की बसों में लगा पैनिक बटन, यात्रियों तक पहुँचेगी मदद

Hardoi: उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री लगता प्रदेश की खस्ताहाल बसों को सुधारने के प्रयास में लगे हुए हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के बेड़े में नई बसों को शामिल किया गया था।

Pulkit Sharma
Published on: 13 March 2024 10:49 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई में परिवहन निगम की बसों में पैनिक बटन लगेंगे (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्री लगातार अपने-अपने विभागों में विकास कार्य को करा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री लगता प्रदेश की खस्ताहाल बसों को सुधारने के प्रयास में लगे हुए हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के बेड़े में नई बसों को शामिल किया गया था। जिससे परिवहन निगम से यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा मिल सके। परिवहन मंत्री लगातार स्वयं अधिकारियों के साथ मिलकर यात्री सुविधाओं को लेकर समीक्षा भी करते रहते हैं।

परिवहन निगम ने यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए परिवहन निगम की बसों में एक पैनिक बटन को लगाया है। यह बटन यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगाया गया है। किसी भी आपात स्थिति में यह बटन दबाने से परिवहन विभाग के कंट्रोल रूम और डायल 112 में इसकी सूचना पहुंचेगी। इसके बाद कंट्रोल रूम और डायल 112 पैनिक बटन दबाने वाले यात्री की मदद कर पायेंगे।

हरदोई की 144 बसों में लगा बटन, जल्द ही मिलेगी यह सुविधा

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में अब तक आपात स्थिति से निपटने के लिए कोई भी प्रबंध नहीं थे। ऐसे में यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी भी आपात स्थिति मे राहत पाने के लिए काफी समय लग जाता था। इसको देखते हुए परिवहन निगम की सभी नई व पुरानी बसों में एक पैनिक बटन लगाया गया है। हरदोई से 144 बसें संचालित होती हैं जिसमें से 106 पुरानी बसे हैं। परिवहन निगम के बेड़े में शामिल। हरदोई से संचालित होने वाली पुरानी बसों में अलग से पैनिक बटन को लगाया गया है जबकि नई शामिल हुई बसों में पैनिक बटन कंपनी से लगकर आ रहा है। परिवहन निगम की बसों में पैनिक बटन के लग जाने से सबसे ज्यादा लाभ अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं को होगा।

पैनिक बटन के दबाते ही बस नंबर के साथ इसकी सूचना लखनऊ स्थित परिवहन विभाग के कंट्रोल रूम को मिलेगी वहीं एक सूचना डायल 112 तक पहुंचेगी। सूचना मिलते ही कंट्रोल रूम और डायल 112 शीघ्र ही पैनिक बटन दबाने वाली बस तक पहुंच कर संबंधित यात्री से समस्या पूछ कर उसका समाधान करेंगे। परिवहन निगम अब जल्द ही रेलवे के तर्ज पर अपने ट्रेनों में के लोकेशन की लाइव जानकारी के लिए एप भी लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है जल्द ही ऐप को लांच किया जाएगा जिसका लाभ सीधे-सीधे परिवहन निगम से यात्रा करने वाले यात्रियों को होगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story