×

Hardoi News: मालगाड़ी से धुआं निकलने पर मचा हड़कंप

Hardoi News: सुल्तानपुर की ओर से आ रही एक मालगाड़ी में धुआं निकलने की सूचना कंट्रोलरूम के द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन को प्राप्त हुई। जानकारी मिलते ही रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया।

Pulkit Sharma
Published on: 8 Feb 2024 10:36 AM GMT
Hardoi News
X

smoke coming out of the goods train source: Newstrack 

Hardoi News: हरदोई में रेलवे ट्रैक पर दौड़ रही मालगाड़ी आग के गोले में तब्दील होने से बाल-बाल बची। गनीमत यह रही की कोई बड़ा हादसा नहीं घटित हुआ। सुल्तानपुर की ओर से आ रही एक मालगाड़ी में धुआं निकलने की सूचना कंट्रोलरूम के द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन को प्राप्त हुई। मालगाड़ी से धुआं निकलने की जानकारी मिलते ही रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया।हरदोई रेल अधिकारी द्वारा आनन फ़ानन में दमकल विभाग को सूचना देकर हरदोई रेलवे स्टेशन पर बुलाया गया। धुआं निकलने की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद मालगाड़ी के डिब्बे से निकल रहें धुएं पर काबू पाया।

कई बार हो चुकी है ऐसी घटना

दमकल विभाग ने कुछ ही समय बाद धुएं पर काबू पा लिया। इससे पहले भी कई बार हरदोई में ही मालगाड़ी से धुआँ निकलने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। रेल अधिकारियों ने बताया कि वैसे तो यह एक आम घटना है लेकिन यदि इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह घटना बड़ी हो सकती थी। रेल अधिकारियों ने बताया कि कोयला लोड होते समय गर्म होता है नियमतः कोयले को ठंडा करके मालगाड़ी के डिब्बे में भरा जाता है। लेकिन कभी-कभी गर्म कोयला लोड हो जाने के बाद मालगाड़ी के चलने पर उससे उत्पन्न होने वाले घनत्व के चलते कोयले से धुआं उठने लगता है। फिलहाल हरदोई में दमकल की गाड़ी में डिब्बे से निकल रहे धुएं को बुझा दिया है। ट्रेन को सकुशल अपने गंतव्य की ओर रवाना किया जा चुका है।

लगभग 50 मिनट खड़ी रही मालगाड़ी

हरदोई रेलवे स्टेशन पर आज दोपहर अचानक हड़कंप देखने को मिला। स्टेशन परिसर में खड़ी दमकल की गाड़ी ने लोगों की धड़कनें बढ़ा दी। हरदोई रेलवे स्टेशन के अधिकारियों को कंट्रोल द्वारा सूचना दी गई की हरदोई पहुंच रही एक मालगाड़ी में धुआं निकलते देखा गया है। कंट्रोल की सूचना से स्थानीय रेल अधिकारियों में हड़कंप मच गया। स्थानीय रेल अधिकारियों द्वारा मामले की जानकारी दमकल कर्मियों को दी गई। इसके बाद दमकल कर्मी हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए। दोपहर करीब 01:08 पर सुल्तानपुर की ओर से कल्लाकन्नौर जा रही मालगाड़ी जिसमें कोयला लदा हुआ था वह पहुँचती है। मालगाड़ी को प्लेटफार्म नंबर एक पर लिया गया था। मालगाड़ी के मध्य की एक डिब्बे जिसकी संख्या 00797707 में से धुआं निकल रहा था। दोपहर 01:13 पर मालगाड़ी में लगे इंजन का शटडाउन कराया गया और 01:14 पर ओएचई को हरदोई से कौड़ा तक बंद किया गया। जिसके बाद 1:18 पर ओएचई वायर में दौड़ रहे करंट को स्थिर करने के लिए डिस्चार्ज रॉड को लगाया गया। उसके बाद 01:21 पर दमकल कर्मियों ने मालगाड़ी के डिब्बे से निकले धुएं को बुझाने की क़वायद शुरू की। दमकल कर्मियों द्वारा 01:40 तक धुएं पर काबू पा लिया गया, दोपहर 1:45 पर एक बार फिर ओएचई को शुरू किया गया फिर दोपहर 01:55 पर मालगाड़ी में लगे इंजन को स्टार्ट कराया गया। इसके बाद दोपहर 01:57 पर मालगाड़ी को उसके गंतव्य की ओर रवाना कर दिया गया। लगभग हरदोई रेलवे स्टेशन पर 50 मिनट तक मालगाड़ी खड़ी रही। हालांकि इस दौरान अन्य कोई ट्रेन नहीं प्रभावित हुई। मालगाड़ी को गंतव्य की ओर रवाना करने के बाद रेल अधिकारियों ने राहत की साँस ली।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story