Hardoi News: लखनऊ बरेली रेल खंड में संचालित होंगी पैसेंजर ट्रेन, मण्डल से भेजा गया प्रस्ताव, यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

Hardoi News: भारतीय रेल अब कम दूरी की फास्ट पैसेंजर ट्रेन चलाने पर विचार कर रही है इसके लिए मंडल स्तर से लेकर जोनल स्तर और रेलवे बोर्ड तक जोर-शोर से तैयारी चल रही है।

Pulkit Sharma
Published on: 5 Aug 2024 12:38 PM GMT
Passenger trains will be operated in Lucknow Bareilly rail section, proposal sent from the division
X

लखनऊ बरेली रेल खंड में संचालित होंगी पैसेंजर ट्रेन, मण्डल से भेजा गया प्रस्ताव: Photo- Newstrack

Hardoi News: भारतीय रेल लगातार यात्री सुविधाओं को लेकर कार्य कर रहा है। हाल में ही संसद भवन में रेल मंत्री ने रेल को लेकर कई महत्वपूर्ण बातें कहीं थी साथ ही लगातार रेल मंत्रालय व रेल मंत्री जनरल कोच में भीड़ की मिल रही थी। शिकायतों के बाद रेल मंत्रालय की ओर से जल्द से जल्द 10000 नए जनरल कोच को बनवाने के निर्देश दे दिये हैं जिससे कि आने वाले दिनों में भारतीय रेल के जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत मिल सके।

यह जनरल कोच पैसेंजर ट्रेन से लेकर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में लगाये जाएंगे। लगातार रेल यात्री ट्रेनों में जनरल कोच की कमी की शिकायत रेल प्रशासन से कर रहे हैं। रेल प्रशासन अपने यात्रियों को राहत देने के लिए अब एक नए प्रोजेक्ट पर कार्य कर रही है।

भारतीय रेल अब कम दूरी की फास्ट पैसेंजर ट्रेन चलाने पर विचार कर रही है इसके लिए मंडल स्तर से लेकर जोनल स्तर और रेलवे बोर्ड तक जोर-शोर से तैयारी चल रही है। कम दूरी के लिए पैसेंजर ट्रेन चलने से अनारक्षित कोच में सफर करने वाले यात्रियों को एक बड़ी राहत मिलेगी । वहीं मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में भी यात्रियों की संख्या कम होगी जिसका लाभ यात्रियों को मिलेगा। कोरोना संक्रमण के बाद से पैसेंजर ट्रेनों का संचालन लगभग समाप्त हो गया था। मुरादाबाद मंडल में संचालित होने वाली अधिकांश पैसेंजर ट्रेन कोरोना काल के बाद निरस्त चल रही हैं। अब जल्द ही रेल प्रशासन कम दूरी के लिए पैसेंजर ट्रेनों को ट्रैक पर उतार सकता है।

मण्डल की ओर से भेजा गया प्रस्ताव

मुरादाबाद मंडल में लखनऊ बरेली रेल खंड के बीच पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है। रेल मंत्री द्वारा जनरल कोच बनवाए जाने के दिए गए निर्देश से यह माना जा रहा है कि नए जनरल कोच को पैसेंजर ट्रेनों के रूप में लगाकर संचालित किया जाएगा जिससे कि कम दूरी की यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। वहीं मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में दबाव कम होगा।

मुरादाबाद मंडल में लखनऊ बरेली, बरेली गाजियाबाद, बरेली दिल्ली, बरेली पीलीभीत, मुरादाबाद दिल्ली, मुरादाबाद बरेली, मुरादाबाद सहारनपुर समेत कई अन्य रेल मार्गो पर पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की क़वायद शुरू हो गई है। रेल अधिकारियों ने इसको लेकर एक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। रेलवे बोर्ड से प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद मुरादाबाद मंडल में कम दूरी के लिए पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता ने बताया कि मुरादाबाद मंडल में कम दूरी के लिए पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई जा रही है। इसको लेकर एक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है प्रस्ताव के स्वीकृत होने पर इसका संचालन किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story