×

Hardoi News: रात में मरीजों को मिलेगी जिला अस्पताल में यह सुविधा, शासन से जारी हुए आदेश

Hardoi News: मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य आदेश दीपक तिवारी ने बताया कि रात में मरीजों को सीटी स्कैन की सुविधा दी जाती है। शासन से प्राप्त आदेशों का अनुपालन कराया जाएगा।

Pulkit Sharma
Published on: 24 Dec 2023 4:34 PM GMT
Patients will get the facility of CT scan in the district hospital at night, orders issued by the government
X

रात में मरीजों को मिलेगी जिला अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा, शासन से जारी हुए आदेश: Photo- Social Media

Hardoi News: हरदोई के जिला अस्पतालों की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए अब शासन स्तर पर कवायद शुरू की गई है। निदेशक चिकित्सा उपचार द्वारा हरदोई के स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि यदि अब रात में सीटी स्कैन जांच के लिए मरीज भटकते हुए मिले तो करवाई होगी। जिला अस्पताल में सुविधाओं का अभाव है। मशीन हैं लेकिन खराब हैं, तो किसी बीमारी की जाँच की मशीन उपलब्ध नहीं है, सब कुछ है तो टेक्नीशियन की कमी है जिसके चलते मरीजों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

हाल यह है कि यहां अव्यवस्थाओं के चलते लोगों को सीतापुर तक की दौड़ लगानी पड़ रही थी। साथ ही रात में जिला अस्पताल में मरीज को एक्स-रे, सीटी स्कैन, ब्लड टेस्ट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में रात में होने वाले हादसों के मरीज जब जिला अस्पताल पहुंचते हैं तब यहां उन्हें सुबह का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में मरीजों की हालत बिगड़ती चली जाती है। जिला अस्पताल पहुंचने वाले ज्यादातर गंभीर मरीजों को लखनऊ मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया जाता है। हरदोई में लगातार टेक्निशियनों की कमी व मशीनों के रखरखाव की समस्या बनी रहती है।

अब रात में भी होंगी जाँच

मरीजों की समस्या को ध्यान में रखते हुए निदेशक चिकित्सा उपचार ने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अब सिटी स्कैन जांच के लिए रात में मरीजों को भटकना पड़ा तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। रात में जिला अस्पताल पहुंचने वाले मरीज का सीटी स्कैन, एक्स-रे की सुविधा उपलब्ध हो। निदेशक चिकित्सा उपचार ने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को पत्र भेजकर निर्देशों का अनुपालन कराने के निर्देश जारी किए हैं।

अपने पत्र में निदेशक चिकित्सा उपचार ने कहा है कि मरीज को रात में सीटी स्कैन, एक्स-रे, डायलिसिस, ब्लड टेस्ट के लिए इंतजार ना करना पड़े इसके लिए व्यवस्था दुरुस्त की जाए। सीटी स्कैन में रात में टेक्नीशियन तैनात रहेंगे। कक्ष के बाहर टेक्नीशियन का नाम व मोबाइल नंबर लिखा जाएगा। इस बाबत मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य आदेश दीपक तिवारी ने बताया कि रात में मरीजों को सीटी स्कैन की सुविधा दी जाती है। शासन से प्राप्त आदेशों का अनुपालन कराया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story