×

Hardoi News: डिप्थीरिया से परेशान हुए लोग, अब तक 11 मरीज मिले, जानिए लक्षण और उपाय

Hardoi News: डिप्थीरिया नाम की बीमारी में स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। जिला अस्पताल में सुबह से ही इन दोनों मरीजों की लाइन लग जा रही है।

Pulkit Sharma
Published on: 21 Sep 2023 10:01 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News  (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई जनपद में डेंगू मलेरिया के मरीजों के साथ अब एक और गंभीर बीमारी के मरीज मिलने लगे हैं। हरदोई जनपद में गला घोटू डिप्थीरिया नाम की बीमारी से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। एक और जहां डेंगू मलेरिया से ग्रसित मरीज को सरकारी अस्पताल से लेकर निजी अस्पताल तक बेड उपलब्ध नहीं थे। वहीं, डिप्थीरिया नाम की बीमारी में स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। जिला अस्पताल में सुबह से ही इन दोनों मरीजों की लाइन लग जा रही है। डिप्थीरिया नाम की बीमारी को भी अन्य रोगों की तरह पहचान पाना काफी मुश्किल है क्योंकि इसके लक्षण भी सामान्य बुखार, बदन दर्द जैसे ही होते हैं। यह बीमारी जानलेवा होती है।

मरीजों को लखनऊ किया रेफर

स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस बीमारी को रोके जाने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जाता है लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा डिप्थीरिया बीमारी को लेकर कराये जाने वाले टीकाकरण न कराए जाने से इस बीमारी के फैलने की आशंका जताई जा रही है। इन सबके बीच स्वास्थ्य विभाग जिन इलाकों में डिप्थीरिया बीमारी के मरीज बढ़ रहे हैं उन इलाकों में इसकी वजह तलाशने में जुट गया है साथ ही टीकाकरण में हुई लापरवाही को लेकर जिम्मेदारों से स्पष्टीकरण भी तलब किया गया है। हरदोई जनपद के सात ब्लॉक में डिप्थीरिया बीमारी ने अपने पैर पसार रखे हैं साथ ही लगातार संदिग्ध मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है ।

जानलेवा बीमारी है गाला घोटू, 33 मरीज़ मिल चुके संदिग्ध

हरदोई जनपद में गला घोटू यानी के डिप्थीरिया नाम की बीमारी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है।जनपद में अब तक 11 मरीज़ डिप्थीरिया के मिल चुके हैं।यह बीमारी तेजी के साथ जनपद में फैल रही है। इस बीमारी के अब तक 33 संदिग्धों की जांच की गई है जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है।डिप्थीरिया बीमारी 5 वर्ष तक के बच्चों को हुआ करती थी लेकिन अब यह बीमारी 16 वर्ष तक के किशोर तक को हो रही है। इस बीमारी से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करता था लेकिन बीते कुछ वर्षों से डिप्थीरिया बीमारी को लेकर जागरूकता व टीकाकरण अभियान कम हो गया है जिसके चलते जनपद में एक बार फिर डिप्थीरिया ने अपने पैर पसार लिए हैं। हरदोई जनपद में मिले 11 मरीजों में एक मरीज स्वस्थ भी हुआ है जबकि अन्य मरीजों को बेहतर उपचार के लिए लखनऊ रेफर कर दिया गया है।

क्या बोले विशेषज्ञ और जिम्मेदार

डिप्थीरिया के पैर पसारने के बाद एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हुआ है और बच्चों के टीकाकरण पर जोर दे रहा है।हरदोई जनपद के टडियाँवा, संडीला,सांडी, कौथावा, हरियावा, बावन, समेत अहिरोरी में डिप्थीरिया के मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन सभी ब्लॉकों में लोगों की जांच कर रही है।सीएमओ डॉक्टर रोहताश कुमार ने बताया कि जिन ब्लॉकों में डिप्थीरिया से संक्रमित मरीज मिले हैं वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजकर कारण का पता लगाया जा रहा है साथ ही टीकाकरण में लापरवाही बरतने वाले स्वास्थ्य कर्मियों से स्पष्टीकरण भी तलब किया गया है। डीपीटी और टीडी के टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। सीएमओ डॉक्टर रोहतास कुमार ने बताया कि इस बीमारी में बुखार, पसीना, गले में खराश और दर्द,गर्दन में सूजन, कुकुर खांसी,सांस लेने में दिक्कत, कमजोरी,त्वचा संक्रमण होता है बाद में गले की टॉन्सिल्स लाल होकर सांस लेने में दिक्कत होने लगती है जिससे कि मरीजों की मौत भी हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story