बच्चों की जान से हो रहा खिलवाड़, बगैर फिटनेस के दौड़ रहे 256 स्कूली वाहन

Hardoi News: स्कूलों में लगे वाहन अनफिट होने के बाद भी बच्चों को लाने व ले जाने का कार्य बदस्तूर कर रहे हैं। अनफिट वाहन से स्कूल के बच्चों को लाने व ले जाने में कभी भी कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है

Pulkit Sharma
Published on: 8 July 2024 10:21 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई में बगैर फिटनेस के दौड़ रहे 256 स्कूली वाहन (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जनपद में बच्चों की जान के साथ स्कूल लगातार खिलवाड़ करते आ रहे हैं। स्कूलों को अभिभावकों से मिलने वाली फीस से मतलब होता है। बाकी बच्चों की सुरक्षा से लेकर लगातार स्कूल प्रशासन खिलवाड़ करते हैं। जब कभी देश में स्कूल बस से संबंधित कोई हादसे होते हैं। तब स्कूल प्रशासन और जिम्मेदारों की नींद टूटती है और कार्यवाही के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर दी जाती है। हरदोई में संचालित हो रहे स्कूलों में लगे वाहन अनफिट होने के बाद भी बच्चों को लाने व ले जाने का कार्य बदस्तूर कर रहे हैं।

अनफिट वाहन से स्कूल के बच्चों को लाने व ले जाने में कभी भी कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है लेकिन स्कूल प्रशासन को इस बात की कोई भी परवाह नहीं है। हरदोई में ज्यादातर स्कूल बड़े उद्योगपतियों व राजनीतिक दलों के नेताओं के हैं ऐसे में शिक्षा विभाग से लेकर उप संभागीय परिवहन विभाग सब जानते हुए भी आंख बंद करे रहता है। हरदोई जनपद में 256 अनफिट स्कूल वाहन सड़कों पर बच्चों को लाने व लेजाने का कार्य कर रहे हैं। इसमें बस से लेकर मैजिक तक शामिल है।

15 दिन तक चलेगा विशेष अभियान, होगी कार्यवाही

स्कूल के वाहनों से आने-जाने वाले बच्चों को लेकर शासन व सरकार ने चिंता ज़ाहिर की है। शासन की ओर से 8 जुलाई से 15 दिन तक विशेष अभियान चलाकर स्कूली वाहनों की जांच करने के निर्देश सभी जनपदों को दिए हैं। हरदोई में भी शासन द्वारा दिए गए निर्देश प्राप्त हुए हैं। शासन की ओर से प्राप्त निर्देशों में वाहनों की फिटनेस की जांच और मानको को जाँचने के निर्देश प्राप्त हैं। हरदोई के उप संभागीय परिवहन विभाग में 256 वाहन स्कूलों में पंजीकृत चयनित हुए हैं जोकि अनफिट मिले हैं। स्कूली वाहनों के अनफिट मिलने पर शासन से प्राप्त निर्देश के बाद उप संभाग के परिवहन विभाग की नींद टूटी और स्कूली वाहनों के स्वामियों को विभाग द्वारा नोटिस जारी कर दिया गया है।

उप संभागीय परिवहन विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिस में वाहन स्वामियों से कहा गया है कि यदि उनके वाहन 15 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं तो उनका पंजीकरण निरस्त करा लें साथ ही अनफिट वाहनों को दुरुस्त कर कर 8 जुलाई से लगने वाले शिविर में अपने-अपने स्कूली वाहनों की जांच करा लें। उप संभाग के परिवहन विभाग की ओर से जारी निर्देश में वाहन स्वामियों को 22 जुलाई तक कार्यालय में फिटनेस शिविर में वाहनों को फिटनेस कराने के निर्देश दिए गए हैं।

उप संभागीय परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देशों के बाद विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में मानक विहीन स्कूली वाहन मिलने पर उसको सीज करने की कार्यवाही विभाग की ओर से की जाएगी साथ ही वाहन स्वामी पर भारी जुर्माना भी लगाने की कार्यवाही होगी। सड़कों पर स्कूल के अनफिट वाहनों को नहीं चलने दिया जाएगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story