×

Hardoi: पुलिस ने मृतक को IGRS में बना दिया गवाह, उपनिरीक्षक निलंबित

Hardoi: सीएम योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना आइजीआरएस पोर्टल पर उत्तर प्रदेश के ज्यादातर विभाग फर्जी आख्या लगाकर मामले का निस्तारण कर देते हैं। इन फर्जी आख्या लगाने के मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस सबसे आगे है।

Pulkit Sharma
Published on: 29 Jun 2024 10:01 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई पुलिस ने मृतक को आईजीआरएस में बना दिया गवाह (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में सरकार की योजनाओं का किस तरह से पलीता लगाया जाता है यह सभी को मालूम है। सरकार और शासन द्वारा जनहित को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण सुविधाओं को शुरू किया गया लेकिन सरकार व शासन की योजनाओं को उन्हीं के नुमाइंदगे पलीता लगाने में जुटे रहते हैं। आलम यह है कि अधिकारी अपने कार्य में इतने लापरवाह होते जा रहे हैं कि उन्हें किसी भी कार्यवाही से डर नहीं है।

सीएम योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना में हरदोई में लगातार बड़ा खेल देखने को मिल रहा है। कई बार इस बाबत उच्च अधिकारियों से भी शिकायतें हुए लेकिन फिर भी हरदोई के अधिकारी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना आइजीआरएस पोर्टल पर उत्तर प्रदेश के ज्यादातर विभाग फर्जी आख्या लगाकर मामले का निस्तारण कर देते हैं। इन फर्जी आख्या लगाने के मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस सबसे आगे है।

हरदोई में भी पुलिस आईआरएस के मामलों पर फर्जी आईजीआरएस लगा देती है। कई बार इसकी शिकायत भी अधिकारियों से हुई लेकिन उन शिकायतों पर अधिकारियों ने कोई संज्ञान नहीं लिया। इस बार आइजीआरएस में पुलिस ने जो खेल किया उसे पुलिस का फर्जी आईजीआरएस लगाने का प्रकरण सबके सामने एक बार फिर आ गया है। फर्जी आईआरएस लगाने के मामले में पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी ने एक उप निरीक्षक को निलंबित कर विभागीय कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं।

बेनीगंज थाने में तैनात था उपनिरीक्षक

मामला हरदोई के बेनीगंज थाना क्षेत्र से जुड़ा हुआ है जहां के रहने वाले रंजीत कुमार उर्फ बंटू ने आइजीआरएस पोर्टल पर पुलिस को एक ऑनलाइन शिकायत की थी। इस शिकायत पर पुलिस ने लिपापोती करते हुए रिपोर्ट लगा दी। बेनीगंज थाने में तैनात उप निरीक्षक रामशंकर पांडे को आईजीआरएस में जांच का जिम्मा मिला था। राम शंकर पांडे ने आईआरएस जांच में मृतक सुरेंद्र को स्वतंत्र गवाह बना दिया।उपनिरीक्षक ने जिसे गवाह बनाया उसकी 26 मई 2024 को मौत हो चुकी थी।

उप निरीक्षक रामशंकर पांडे ने मृतक सुरेंद्र को गवाह बनने के बाद आईजीआरएस पर रिपोर्ट लगा भी लगा दी। इस मामले में जब शिकायतकर्ता रंजीत कुमार उर्फ बंटू ने उप निरीक्षक द्वारा लगाई गई रिपोर्ट को देखा तो उसके पैरों से ज़मीन खिसक गई। रंजीत ने मृतक को आईजीआरएस में गवाह बनाए जानें के मामले की शिकायत पुलिस के उच्च अधिकारियों से की। सीएम की महत्वाकांक्षी योजना आइजीआरएस पोर्टल पर मृतक को गवाह बनाने के मामले में हरदोई पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी ने कड़ा रुक अपनाते हुए उप निरीक्षक राम शंकर पांडे को निलंबित कर दिया है साथ ही विभागीय कार्यवाही के भी आदेश जारी कर दिए हैं।

पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी ने इस प्रकरण को गंभीर लापरवाही मानते हुए कार्यवाही की है। पुलिस द्वारा लगाई गई आख्या पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। पुलिस अधीक्षक की इस कार्यवाही से महकमे में हड़कंप मच गया है। अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी नृपेंद्र कुमार ने बताया कि बेनीगंज थाने के उपनिरीक्षक रामशंकर पांडे को दोषी पाया गया। जिसके विरुद्ध एसपी हरदोई ने निलंबन की कार्रवाई करते हुए विभागीय जांच के निर्देश दिए हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story