×

Hardoi News: प्रधानमंत्री आवास योजना में 9 मिले अपात्र, दो को जारी हुई किस्त, अब होगी कार्यवाही

Hardoi News: एक ओर जहां आवास के पात्र झोपड़ियों में रहने को मजबूर हैं वहीं पहले से ही पक्के मकान में रह रहे अपात्र लोग दूसरे मकान का सपना सजा कर जिम्मेदारों के साथ-साथ बड़ा खेल कर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा रहे हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 18 Jan 2024 5:43 AM GMT
Pradhan Mantri Awas Yojana
X

Pradhan Mantri Awas Yojana   (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई में लगातार आपात्रों को पात्र बनाकर आवास दिए जाने के मामले सामने आते रहते हैं। जिम्मेदार है कि अपनी कार्यशैली को सुधारने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। लगातार जांच व सत्यापन में अपात्र को पात्र बनाकर आवास दिए जाने के मामले सामने आते रहते हैं। एक ओर जहां आवास के पात्र झोपड़ियों में रहने को मजबूर हैं वहीं पहले से ही पक्के मकान में रह रहे अपात्र लोग दूसरे मकान का सपना सजा कर जिम्मेदारों के साथ-साथ बड़ा खेल कर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा रहे हैं। जनपद में आज भी कई ऐसे पात्र लोग हैं जो झोपड़ी में रहकर अपना जीवन व्यापन कर रहे हैं। ना ही इन लोगों पर शासन प्रशासन के किसी अधिकारी के निगाह पड़ी और ना ही किसी जनप्रतिनिधि ने ध्यान दिया।

15 परिवार को दिये गए थे आवास

हरदोई में एक बार फिर सत्यापन के दौरान प्रधानमंत्री आवास में लापरवाही सामने आई है।जांच के दौरान सामने आया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिम्मेदारों ने खेल करते हुए 9 अपात्र लोगों को पात्र बनाकर प्रधानमंत्री आवास दे दिए। इनमें से दो आपात्रों को पहली किस्त भी जारी कर दी गई। मामला विकासखंड अहिरोरी का है जहाँ ग्राम पंचायत अहिरोरी में चालू वित्तीय वर्ष में 15 परिवारों को पीएमएवाय ग्रामीण में ग्राम पंचायत के प्रस्ताव पर आवास आवंटित किए गए थे। इनमें से कई परिवारों को किस्त भी जारी की गई। 15 परिवारों में तीन को पहली किस्त जबकि पांच परिवार को दूसरी किस्त भी जारी कर दी गई है।

प्रधानमंत्री आवास को लेकर हुए सत्यापन में 15 में से 9 अपात्र मिले जिम्मेदारों ने खेल करते हुए नौ अपात्रो में से दो को पहली किस्त के 40-40 हजार रुपए की किस्त भी जारी कर दि गई है। परियोजना अधिकारी गजेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि सत्यापन में नौ परिवार अपात्र श्रेणी में मिले हैं। सभी के आवास आवंटन निरस्त कर दिए गए हैं। पंचायत सचिव सोमेश मिश्रा का अहिरोरी बीडीओ डॉ सौरभ कुमार ने वेतन रोक दिया है जबकि अहिरोरी प्रधान युवेंद्र सिंह से कहा गया है कि वह अपात्र श्रेणी के परिवारों के नाम वरीयता सूची हटाए जाने का प्रस्ताव बीडीओ को प्राप्त कराये। इसके साथ ही जिन अपात्रो को किस्त जारी की गई है उनको किस्त जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story