×

Hardoi News: प्राथमिक विद्यालय के बच्चों से उठवाया जा रहा भरा हुआ गैस सिलेंडर, वीडियो हुआ वायरल

Hardoi News: वायरल वीडियो के बाद जिम्मेदारों द्वारा कार्यवाही की बात कहकर मामले को ठंडा बस्ते में डाल दिया जाता है जब मामला ज्यादा तूल पकड़ता होता है तो शिक्षक का तबादला उसी के मनचाहे स्थान पर कर दिया जाता है।

Pulkit Sharma
Published on: 18 Sep 2023 9:31 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (photo: social media )

Hardoi News: प्रदेश में बच्चों की शिक्षा के लिए तमाम प्रकार के आयोजन किए जाते हैं तमाम प्रकार की योजनाये चलाए जाते हैं। लेकिन प्राथमिक विद्यालयों की दशा व वहां पढ़ने वाले गुरुओं का आचरण बदलने का नाम ही नहीं ले रहा। आए दिन सोशल मीडिया पर बच्चों से काम कराने के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। वायरल वीडियो के बाद जिम्मेदारों द्वारा कार्यवाही की बात कहकर मामले को ठंडा बस्ते में डाल दिया जाता है जब मामला ज्यादा तूल पकड़ता होता है तो शिक्षक का तबादला उसी के मनचाहे स्थान पर कर दिया जाता है।

उत्तर प्रदेश में पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया,सर्व शिक्षा अभियान समेत अन्य अभियान बच्चों व उनके अभिभावकों को जागरूक करने के लिए चलाए जाते हैं।हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई शिक्षा नीति को लाने का भी मसौदा तैयार किया है। देश संबोधित करते हुए कई बार प्रधानमंत्री भी बच्चों की पढ़ाई को लेकर संदेश दे चुके हैं लेकिन हरदोई जनपद में बच्चों से सरकारी स्कूलों में झाड़ू लगाई जाती है तो कहीं इट उठवाई जाती है, कहीं शिक्षिका को गर्मी लगने पर पंखा करवाया जाता है।जब इस तरीके के वीडियो हरदोई जनपद से सोशल मीडिया पर वायरल होंगे तो हरदोई के अंदर सर्व शिक्षा अभियान की हकीकत को साफ समझ जा सकता है।इन सबको पीछे छोड़ एक वीडियो हरदोई में एक बार फिर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में प्राथमिक विद्यालय के चार बच्चे एक सिलेंडर को उठाकर ले जाते हुए देख रहे हैं।यह बच्चे स्कूल में बनने वाले मिड डे मील के लिए भरे हुए सिलेंडर को उठाकर ले जा रहे हैं।वीडियो के वायरल होने के बाद लोग तमाम तरीके की प्रतिक्रियाएं शिक्षा विभाग को लेकर व्यक्त कर रहे हैं।इस तरह का सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो सरकार की मंशा पर भी पलीता लगाने का काम कर रहे हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी बोले होगी मामले की जाँच

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो हरदोई जनपद के नगरिया संविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय हरदेवगंज का बताया जा रहा है।वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह स्कूल पढ़ने आए बच्चों से स्कूल प्रशासन द्वारा भरा हुआ गैस सिलेंडर उठाया जा रहा है।यह बच्चे सड़क पर खड़े गैस सिलेंडर से भरी पिकअप गाड़ी से सिलेंडर को करवा कर अपने हाथों से सिलेंडर को उठाकर सड़क पार करते हुए स्कूल लेकर जा रहे हैं।भारी सिलेंडर को उठाकर सड़क पार करने से सड़क हादसा भी हो सकता है। यदि बच्चों से सिलेंडर उठाने के दौरान कोई हादसा हो जाता तो इसका जिम्मेदार कौन होता।जिन हाथों में कलम होनी चाहिए उन हाथों सिलेंडर को ले जाया रहा है। सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल होने के बाद हरदेवगंज के सविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा की क्या स्थिति है इसको साफ समझा भी जा सकता है।

फिलहाल बच्चों से भरे हुए गैस सिलेंडर को उठवाये जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।वायरल वीडियो पर लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।लोगों का कहना है कि आज के समय में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार शिक्षा विभाग में है अच्छी तनख़्वाह पाकर शिक्षक बच्चों से कार्य कराते हैं। स्वयं बैठकर स्कूल में आराम करते हैं। सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल होने के बाद खंड शिक्षा अधिकारी नगर छोटेलाल ने बताया कि वायरल हो रहा वीडियो संज्ञान में आया है। मामले की जांच कराई जाएगी जो भी दोषी होगा उस पर कार्यवाही की जाएगी। हालांकि इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी छोटेलाल ने गैस एजेंसी के पिकअप चालक पर आरोप लगाते हुए कहा कि गैस एजेंसी के चालक को सिलेंडर स्कूल तक पहुंचना चाहिए था। नगर के खंड शिक्षा अधिकारी के बयान से साफ समझ जा सकता है कि किस तरह खंड शिक्षा अधिकारी किस प्रकार से शिक्षकों को बचाने का काम कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story