×

Hardoi News: मेडिकल स्टोर पर छापे से मचा हड़कंप, मिलीं एक्सपायरी डेट की दवाएं

Hardoi News: सुरसा में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मेडिकल स्टोर की आड़ में रोगियों के उपचार करने की प्राप्त हो रही शिकायत पर छापेमारी की। छापेमारी में मेडिकल स्टोर में प्रतिबंधित सामग्री व एक्सपायरी दवाइयां मिलीं हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 7 March 2024 8:28 AM GMT
Hardoi News
X

प्रतीकात्मक इमेज source: social media 

Hardoi News: हरदोई का स्वास्थ्य महकमा लगातार सवालों के घेरे में रहता है फिर चाहे अस्पताल से जुड़े मामले हो या फिर जनपद में संचालित निजी नर्सिंग होम (nursing home) और मेडिकल स्टोर (medical store)। जनपद में मेडिकल स्टोर की आड़ में जमकर गोरख धंधे हो रहे हैं। हरदोई जनपद का बघौली मेडिकल स्टोर (Baghauli Medical Store) में अवैध कार्य को लेकर पूरे जनपद में बदनाम है। बघौली में मेडिकल स्टोर की आड़ में मेडिकल स्टोर संचालक (banned drugs) प्रतिबंधित दवाओं (expiry) की जमकर बिक्री करते हैं। कई बार पुलिस और विभागीय छापेमारी हुई लेकिन साँठ गाँठ के चलते मामले रफा दफा हो जाते हैं। ऐसे ही एक मामला हरदोई के सुरसा से निकलकर सामने आया है जहां स्वास्थ्य विभाग (health Department) की छापेमारी में मेडिकल स्टोर में प्रतिबंधित सामग्री व एक्सपायरी दवाइयां मिलीं हैं। इसके बाद स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मच गया है। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या जिम्मेदार मेडिकल स्टोर संचालक का लाइसेंस निरस्त करेंगे या एक बार फिर साँठ गांठ कर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने की अनुमति दे दी जाएगी।

छापे में मिली कई एक्सपायरी दवाइयां

हरदोई में कई मेडिकल स्टोर ऐसे हैं जो खुद डॉक्टर बनकर मरीजों को दवाई देते हैं। हरदोई में कई ऐसे मेडिकल स्टोर हैं जो अपनी कारगुजारी को लेकर काफी प्रसिद्ध रहते हैं। ऐसे ही सुरसा में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मेडिकल स्टोर की आड़ में रोगियों के उपचार करने की प्राप्त हो रही शिकायत पर छापेमारी की। सुरसा स्वास्थ्य केंद्र (Surasa Health Center) के अधीक्षक ने सेमरा चौराहे पर एक मेडिकल स्टोर पर छापा मारा। स्वास्थ्य विभाग के छापे में मेडिकल स्टोर में एक्सपायरी डेट की दवाई मिली। इसके अलावा अन्य प्रतिबंधित सामग्री भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बरामद की। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा कई दवाई के सैंपल भी लिए गए हैं। सुरसा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर सागर चौधरी के नेतृत्व में यह छापेमारी हुई है। सीएससी अधीक्षक के साथ औषधि विभाग की टीम ने मारुती मेडिकल स्टोर पर छापा मारा था। मेडिकल स्टोर संचालक जगमोहन मेडिकल स्टोर की आड़ में क्षेत्र के लोगों का उपचार भी करता था। बिना डॉक्टर की डिग्री के उपचार करने से किसी भी दिन कोई बड़ी घटना घटित हो सकती थी। जनपद में झोलाछाप डॉक्टरों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में आए दिन झोलाछाप डॉक्टरों के इलाज से लोगों की मौत तक हो रही है। सीएचसी अधीक्षक सागर चौधरी ने बताया कि मेडिकल स्टोर पर छापे में कई प्रतिबंध सामग्री मिली है। इसी के साथ एक्सपायरी दवाइयां भी मिली है। मामले की छानबीन की जा रही है मामले में कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story