×

Hardoi News: सर्द मौसम में खुले में अपनी ट्रेन का इंतज़ार कर रहे रेल यात्री, अधिकारी भूले अपनी ज़िम्मेदारी

Hardoi News: जिम्मेदारों ने प्लेटफॉर्म तो ऊंचा कर दिया लेकिन प्लेटफार्म पर यात्रियों की सुविधा के लिए टीन शेड डालना भूल गए जिसका खामियाजा अब ठंड में रेल यात्रियों को उठाना पड़ रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत प्लेटफार्म नंबर दो व तीन के निर्माण का कार्य चल रहा है। ऐसे में लगभग 20 दिन तक ट्रेनों का संचालन प्लेटफार्म नंबर 4 से हो रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 30 Dec 2023 12:54 PM GMT
Railway passengers waiting for their train in the open in cold weather, officials forgot their responsibility
X

सर्द मौसम में खुले में अपनी ट्रेन का इंतज़ार कर रहे रेल यात्री, अधिकारी भूले अपनी ज़िम्मेदारी: Photo- Newstrack

Hardoi News: देश में रेल मंत्रालय द्वारा 1000 से अधिक रेलवे स्टेशनों का जीर्णोद्धार का कार्य कराया जा रहा है।देश के लगभग 1000 रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना में जोड़ा गया था जिसके बाद से लगातार इसमें कार्य कराया जा रहा है। ऐसे ही हरदोई रेलवे स्टेशन को भी अमृत भारत स्टेशन में जोड़ा गया था। लगभग 30 करोड रुपए की लागत से हरदोई रेलवे स्टेशन का कार्य कराया जाना जाना है।

फिलहाल हरदोई के प्लेटफार्म नंबर तीन पर प्लेटफार्म को ऊंचा करने का कार्य चल रहा है जिससे कि ट्रेन से प्लेटफार्म पर उतरने व चढ़ने वाले रेल यात्रियों को सुविधा हो सके। लेकिन इससे पहले रेल अधिकारियों ने प्लेटफार्म नंबर 4-5 को ऊंचा तो कर दिया लेकिन अन्य जिम्मेदारियां भूल गए जिसका ख़ामियाज़ा अब सर्दी में रेल यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। हरदोई का रेल प्रशासन लगातार अपने कार्यों को लेकर सवाल के घेरे में रहता है। निर्माण से जुड़े विभाग लगातार यात्री सुविधाओं की अनदेखी करते रहते है साथ ही निर्माण से जुड़े अधिकारी व स्टेशन के बड़े अधिकारी यात्री सुविधाओं के मामले में भी कोताही बरते हैं।

ठंड में खुले असमान के नीचे खड़े होकर यात्री करते इंतज़ार

हरदोई रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 4 व 5 को ऊंचा करने का काम हरदोई रेलवे स्टेशन के निर्माण विभाग द्वारा कराया गया था। इस प्लेटफार्म को ऊंचा करने का कार्य प्रस्ताव बनाकर मंडल रेल कार्यालय मुरादाबाद को भेजा गया था जिसके बाद स्वीकृति मिली थी और कार्य शुरू कराया गया था। जिम्मेदारों ने प्लेटफॉर्म तो ऊंचा कर दिया लेकिन प्लेटफार्म पर यात्रियों की सुविधा के लिए टीन शेड डालना भूल गए जिसका खामियाजा अब ठंड में रेल यात्रियों को उठाना पड़ रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत प्लेटफार्म नंबर दो व तीन के निर्माण का कार्य चल रहा है। ऐसे में लगभग 20 दिन तक ट्रेनों का संचालन प्लेटफार्म नंबर 4 से हो रहा है। प्लेटफार्म नंबर चार पर महज एक छोटे से हिस्से में टिन पड़ी हुई है। रात व सुबह को तमाम रेल यात्री लखनऊ की ओर आवागमन करते हैं ऐसे में रेल यात्रियों को खुले आसमान के नीचे सर्दी में अपनी ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है।

ओस व कोहरे के बीच यात्री खुले आसमान के नीचे ट्रेन का इंतजार करते हैं साथ ही यात्रियों के बैठने के लिए भी प्लेटफार्म पर समुचित व्यवस्थाएं नहीं है। रेल अधिकारियों ने प्लेटफार्म को ऊंचा कर अपने जिम्मेदारियां को पूरा कर दिया लेकिन यात्री सुविधाओं को बढ़ाना शायद भूल गए हालांकि इससे पूर्व ज्यादातर यात्री ट्रेनें प्लेटफार्म नंबर तीन से संचालित रेल प्रशासन द्वारा की जाती थी। अब देखना हो गा कि क्या जिम्मेदार सर्दियों में यात्रियों को राहत देने के लिए अपनी जिम्मेदारी को समझेंगे और यात्रियों के सर पर टीन शेड मिलेगी या यूं ही सर्दियों में यात्री खुले आसमान के नीचे खड़े होकर अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा करने को मजबूर होंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story