×

Hardoi: रेलवे के यात्रियों को गर्मी से राहत देने के दावे बेअसर, एसी के लिए ढीली करनी पड़ रही जेब

Hardoi: रेल प्रशासन के गर्मियों में यात्रियों को राहत देने के दावे हरदोई रेलवे स्टेशन पर पूरी तरह से फेल है यदि यात्रियों को ट्रेन की प्रतीक्षा करनी है तो उन्हें अपनी जेब ढीली करनी होगी।

Pulkit Sharma
Published on: 27 April 2024 11:51 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई में रेलवे के यात्रियों को गर्मी से राहत देने के दावे बेअसर (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: उत्तर भारत में दिन पर दिन तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।गर्मी में लोग परेशान है। लोगों की परेशानियों को देखते हुए भारतीय रेल लगातार समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रही है साथ ही यात्रियों को ठंडा पेयजल की सुविधा को लेकर कार्य करने के दावे कर रही हैं वही रिकॉर्ड तोड़ समर स्पेशल ट्रेन संचालित कर रही है। वहीं ठंडे पानी को भी पर्याप्त मात्रा में ट्रेन व रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध कराया जा रहा है लेकिन हरदोई रेलवे स्टेशन पर आकर रेलवे के सारे दावे बेअसर साबित होते हैं।

प्लेटफार्म नंबर तीन पर अमृत भारत स्टेशन योजना को लेकर हो रहे विकास कार्य के चलते लखनऊ की ओर जाने वाली ट्रेन प्लेटफार्म नंबर 4 से होकर जा रही है लेकिन प्लेटफार्म नंबर चार पर यात्रियों को भीषण गर्मी में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। प्लेटफार्म नंबर चार पर न ही वाटर कूलर है और न ही धूप से बचने की कोई पर्याप्त व्यवस्था। हालांकि इस बावत मंडल रेल कार्यालय के जिम्मेदार कहते हैं कि यह कार्य अमृत भारत रेलवे स्टेशन के अंतर्गत कराया जाएगा लेकिन सवाल यह है कि अप्रैल में गर्मी का यह हाल है तो मई जून में क्या होगा। ऐसे में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत प्लेटफार्म चार पर प्राथमिकता से क्यों नहीं कराया जा रहा है।

पंखों के सहारे प्रतीक्षालय

रेल प्रशासन के गर्मियों में रेल यात्रियों को राहत देने के दावे हरदोई रेलवे स्टेशन पर पूरी तरह से फेल है यदि हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ठंडक में बैठकर अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा करनी है तो उन्हें इसके लिए अपनी जेब ढीली करनी होगी। हरदोई में प्राइवेट वेटिंग एसी वेटिंग रूम में बैठकर यात्री अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा कर सकते हैं बाकी जो यात्री अतिरिक्त रुपए नहीं देना चाहता है तो उसके लिए प्रतीक्षालय में यात्रियों के लिए रेल प्रशासन द्वारा कूलर तक की व्यवस्था नहीं की गई है। यात्रियों को पंखे के सहारे बैठकर अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा करनी पड़ रही है। हाल यह है कि इन प्रतीक्षालय में उमस से रेल यात्री परेशान है जिसके चलते प्रतीक्षालय में कम और प्लेटफार्म पर ट्रेन की प्रतीक्षा करते ज्यादा यात्री दिख जाएंगे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story