×

Hardoi News: यात्रियों को मिली बड़ी राहत, अयोध्या के लिये बहाल हुई ट्रेनें

Hardoi News: बाराबंकी रेल खंड में चल रहे कार्य को लेकर रेल प्रशासन द्वारा हरदोई से अयोध्या जाने वाली ट्रेनों को मार्ग परिवर्तन के साथ संचालित कर रहा था।

Pulkit Sharma
Published on: 27 Jan 2024 9:14 AM GMT
Jharkhand News
X

 Jharkhand News (Pic:Social Media)

Hardoi News: रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। रेल प्रशासन द्वारा बीते एक महीने से मार्ग परिवर्तन के साथ चल रही ट्रेनों को अपने पुराने मार्ग से संचालित करना शुरू कर दिया है। 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की हुई प्राण प्रतिष्ठा के बाद लोगों में ट्रेन से अयोध्या न जा पाने को लेकर नाराजगी थी। दरअसल बाराबंकी रेल खंड में चल रहे कार्य को लेकर रेल प्रशासन द्वारा हरदोई से अयोध्या जाने वाली ट्रेनों को मार्ग परिवर्तन के साथ संचालित कर रहा था। जबकि एक ट्रेन कोहरे को लेकर निरस्त चल रही है। लेकिन अब रेल प्रशासन ने हरदोई के रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है। मार्ग परिवर्तन के साथ चल ही ट्रेनों को पुनः उनके निर्धारित मार्ग से चलाना शुरु कर दिया है जिसके बाद अब हरदोई के रेल यात्री अयोध्या धाम में भगवान राम के दर्शन के लिए ट्रेन से यात्रा पूरी कर पाएंगे।

बाराबंकी में चल रहे कार्य को लेकर डाइवर्ट थी ट्रेनें

हरदोई से अयोध्या जाने के लिए 5 जोड़ी ट्रेनों का संचालन होता है। रेल प्रशासन द्वारा दिसंबर से 15 जनवरी तक पांच जोड़ी में से तीन जोड़ी ट्रेनों का संचालन लखनऊ से प्रतापगढ़ के रास्ते बनारस होते हुए कर दिया था जबकि यह ट्रेन लखनऊ बाराबंकी अयोध्या धाम होते हुए वाराणसी जाती थी। रेलवे द्वारा बाराबंकी रेलखंड में ट्रैक के दोहरीकरण के हो रहे कार्य को लेकर किया 3 जोड़ी ट्रेनों को डाइवर्ट किया था।

रेल प्रशासन द्वारा ट्रेनों के मार्ग परिवर्तन का समय 15 जनवरी से बढ़ाकर पहले 18 और फिर 23,24 जनवरी तक कर दिया था लेकिन अब एक बार फिर हरदोई से होकर जाने वाली 13010 योग नगरी हावड़ा दून एक्सप्रेस, 13009 हावड़ा योग नगरी दून एक्सप्रेस, 13308 फिरोजपुर से धनबाद गंगा सतलुज एक्सप्रेस, 13307 धनबाद फिरोजपुर गंगा सतलुज एक्सप्रेस, 13152 जम्मू तवी से कोलकाता सियालदह एक्सप्रेस 13151 कोलकाता से जम्मू तवी सियालदह एक्सप्रेस को पुनः निर्धारित मार्ग बाराबंकी अयोध्या के रास्ते संचालित करना शुरू कर दिया है। जबकि 14235-36 वाराणसी बरेली एक्सप्रेस को कोहरे के चलते 28 फरवरी तक निरस्त कर रखा है।

अयोध्या के लिए ट्रेनों के शुरू होने के बाद लोगों को काफी राहत मिल रही है। प्रतिदिन हरदोई से रेल यात्री अयोध्या के लिए यात्रा कर रहे हैं। जबकि प्रतिदिन यात्री अयोध्या की यात्रा के लिए अपना आरक्षित टिकट बुक करा रहे है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story