Hardoi News: 250 से अधिक आबादी वाले गाँव के मार्ग होंगे डामरीकृत, शासन को भेजा गया प्रस्ताव

Hardoi News: शासन के निर्देश पर हरदोई में गांव और मजरे को मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए डामरीकृत किया जाना है जिसके लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। गांव में डामरीकृत संपर्क मार्ग बनवाये जाने के लिए जनप्रतिनिधियों से भी प्रस्ताव लिए गए हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 9 Sep 2024 11:31 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic: Newstrack)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश सरकार लगातार ग्रामीण क्षेत्र के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। सरकार के निर्देश पर शासन की ओर से लगातार ग्रामीण क्षेत्र का विकास कार्य कराया जा रहा है। अब तक ग्रामों में विकास के नाम पर खड़ंजा आदि का निर्माण कराया जाता था लेकिन अब ढाई सौ से अधिक आबादी वाले गांव में डामरीकृत मार्ग बनवाया जाएगा जिससे कि गांव और मजरे के लोगों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े। लोक निर्माण विभाग द्वारा सर्वे कराते हुए इसके लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। लोक निर्माण विभाग द्वारा शासन को रिपोर्ट स्वीकृति के लिए भेजी गई है। स्वीकृत होते ही डामरीकृत मार्ग के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

25 करोड़ से अधिक राशि का भेजा गया प्रस्ताव

शासन के निर्देश पर हरदोई में गांव और मजरे को मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए डामरीकृत किया जाना है जिसके लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। गांव में डामरीकृत संपर्क मार्ग बनवाये जाने के लिए जनप्रतिनिधियों से भी प्रस्ताव लिए गए हैं। जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव को लोक निर्माण विभाग द्वारा प्राथमिकता दी जाएगी। लोक निर्माण विभाग द्वारा कम से कम 500 से 999 मीटर की लंबाई में संपर्क मार्गो को लिया गया है। 2011 की जनगणना के आधार पर ढाई सौ से अधिक आबादी वाले गांव व मजरो को डामरीकृत मार्ग के लिए चयन किया गया है।डामरीकृत मार्ग बनवाए जाने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना में 25 करोड़ 64 लाख 80 हजार रुपए का बजट शासन से मांगा गया है।

इन मार्गों को किया गया चिन्हित

लोक निर्माण विभाग की ओर से विधानसभा क्षेत्र हरदोई में बिरवापुरवा, कुर्रिया, कौढ़ा, बेहटाधीरा, बावन, बजेहरा, कोइलहा, गोपामऊ में सिंधारु, संडीला में महमूदपुर, जैतापुर, रज्जाकखेड़ा, दौलतखेड़ा, शिवपुरी, ऐराकाकेमऊ, बालामऊ में जगदीशखेड़ा, सवायजपुर में नंदुआ-नरौथा-नेहुआपुर पूर्वी, कठेठा, चांदा महमूदपुर सिलाला-गुरुसहाय पुरवा, कठेठा-मदनापुर, पुरारतन, किसानपुरवा, लालापुुरवा, पलिया सिसाला-गुलजारपुर, पचरैया-पुरवा, मदनापुर-भरौहा, करनपुर, पलिया सिसाला, दहेलिया, जवाहरपुर, पलिया-सिसाला-जगपुरवा, शाहाबाद में हुसैनपुर दीवानी, बड़ाताल, तड़ेर-लालपुर, जटपुरा, बिरौरी गांव में डामरीकृत मार्ग बनवाए जाएंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story