×

Hardoi News: आरपीएफ व जीआरपी ने चलाया संयुक्त अभियान, यात्रियों के सामान की जांच के साथ किया जागरूक

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर आज रेलवे सुरक्षा बल व राजकीय रेलवे पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान चलाकर सुरक्षा को परखा गया। इसी के साथ जवानों की सुरक्षा को लेकर विशेष दिशा निर्देश भी दिए गए।

Pulkit Sharma
Published on: 23 March 2024 3:45 PM GMT
RPF and GRP conducted a joint campaign to make passengers aware about the safety of their luggage
X

आरपीएफ व जीआरपी ने संयुक्त अभियान चलाकर यात्रियों को अपने सामान की सुरक्षा के लिए किया जागरूक: Photo- Newstrack

Hardoi News: होली का त्यौहार नजदीक आते ही सुरक्षा एजेंसीज सतर्क हो गई है। होली व लोकसभा चुनाव को लेकर एजेंसी अलर्ट है। ऐसे में भारतीय रेल जिससे प्रतिदिन लाखों की संख्या में रेल यात्री सफर करते हैं उनकी सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली रेलवे सुरक्षा बल व राजकीय रेलवे पुलिस भी अलर्ट है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर आज रेलवे सुरक्षा बल व राजकीय रेलवे पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान चलाकर सुरक्षा को परखा गया। इसी के साथ सुरक्षा को लेकर जवानों को विशेष दिशा निर्देश भी दिए गए। रेलवे सुरक्षा बल के प्रभारी आरबी सिंह और राजकीय रेलवे पुलिस के प्रभारी वरुण शर्मा ने स्टेशन परिसर में सघन चेकिंग अभियान चलाया और बताया कि यह अभियान फिलहाल लगातार जारी रहेगा।

ट्रेनों में यात्रियों के सामान की जाँच की, ज्वलनशील पदार्थ को लेकर किया जागरूक

हरदोई रेलवे स्टेशन पर अचानक शाम को रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस के अधिकारियों की मौजूदगी में बढ़ी पुलिस कर्मियों की चहल कदमी से लोग हैरान रह गए। रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से चलाए गए अभियान में स्टेशन परिसर, ट्रेनों, प्लेटफार्म, प्रतीक्षालय आदि की गहनता से जांच पड़ताल की गई। संयुक्त अभियान में ट्रेनों में रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस द्वारा यात्रियों के सम्मान की जांच की गई।

इसी के साथ यात्रियों को जागरुक करते हुए कहा कि "ट्रेन में किसी भी तरह का विस्फोटक सामान लेकर जाना प्रतिबंधित है। ट्रेन में गैस, पेट्रोल जैसे ज्वलनशीलपदार्थ ले जाने पर सख्त कार्रवाई होगी।" संयुक्त अभियान के दौरान ट्रेन में व स्टेशन परिसर में यात्रियों को जागरुक करते हुए कहा कि "यदि यात्रा के दौरान ट्रेन में या प्लेटफार्म व स्टेशन परिसर में कोई भी व्यक्ति संदिग्ध नजर आए तो राजकीय रेलवे पुलिस व रेलवे सुरक्षा बल की हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत सूचना दें।

ट्रेन के पावदान पर बैठकर सफर न करें

संयुक्त अभियान के दौरान यात्रियों को ट्रेन के पावदान पर बैठकर सफर न करने को लेकर भी जागरूक किया गया। राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के जवानों और अधिकारियों द्वारा स्टेशन परिसर में खड़े वाहनों, स्टेशन में मौजूद यात्रियों के सामानों, प्रतीक्षालय के संग जांच की गई।

संयुक्त अभियान के दौरान क्रॉसिंग को पार करने वालों को भी रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस के अधिकारियों द्वारा रोक कर जागरूक किया गया और सख्त चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। रेलवे सुरक्षा बल के प्रभारी आरबी सिंह ने बताया कि होली और लोकसभा चुनाव को देखते हुए लगातार रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस सतर्क है। जवानों को दिन-रात विशेष निगाह बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। लगातार जवान ट्रेनों और स्टेशन पर गश्त कर रहे हैं। इसके साथ ही यात्रियों को भी लगातार सुरक्षा को लेकर जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। स्टेशन और ट्रेनों में जागरूकता व सुरक्षा को लेकर अभियान जारी रहेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story