×

Hardoi News: मालगाड़ी से गेहूं की बोरिया चुराने वाला गैंग गिरफ्तार, लखनऊ के रहने वाले सभी

Hardoi News: 5 जुलाई को मालगाड़ी के डिब्बे से 93 बोरी गेहूं की चोरी करने की नियत से गिरा कर पास के खाली प्लॉट में रख दी थी। तभी रेल कर्मियों के आ जाने के कारण उन्हें वही छोड़कर भाग गए थे। 93 बोरियों में से 4 बोरी गेहूं को बाग के व्यापारी राजू रावत की झोपड़ी में रखवा दी थी।

Pulkit Sharma
Published on: 14 July 2023 7:02 AM GMT
Hardoi News: मालगाड़ी से गेहूं की बोरिया चुराने वाला गैंग गिरफ्तार, लखनऊ के रहने वाले सभी
X
hardoi news (photo: social media )

Hardoi News: पिक्चर में तो ट्रेनों से चोरी के कई सीन आपने देखे होंगे, लेकिन हरदोई रेलखंड के अंतर्गत संडीला आरपीएफ में आने वाले काकोरी रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी से चोरों ने 11 गेहूं की बोरियों को चुराने का प्रयास किया था। हालांकि सुरक्षा में तैनात आरपीएफ के जवानों की चहलकदमी से चोर चार बोरी गेहूं के लेकर वहां से फरार हो गए बाकी को वहीं पर छोड़ दिया। डिब्बे की टूटी सील और प्लाट में पड़ी गेहूं की बोरियों को देखकर आरपीएफ के जवान हरकत में आए और मामले की जांच में जुट गए।

आरपीएफ संडीला द्वारा अज्ञात लोगों के विरुद्ध चोरी का अभियोग पंजीकृत किया गया था। साथ ही उच्चाधिकारियों को मामले की जानकारी से अवगत कराया गया था। इससे पूर्व भी काकोरी रेलवे स्टेशन पर चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम देने का प्रयास किया था, लेकिन असफल रहे थे। चोरों की काकोरी रेलवे स्टेशन के पास बढ़ी चहलकदमी को देखते हुए मंडल मुख्यालय से एक टीम का गठन कर सीआईबी मुरादाबाद के साथ संडीला, हरदोई आरपीएफ को भी लगाया गया था। गठित टीम को मुखबिर द्वारा सूचना मिली की दशहरी मोड़ पर आम के बाग में कुछ लोग बैठे हैं, जिन्होंने चोरी की घटना को अंजाम दिया था। मुखबिर की सूचना पर आरपीएफ की गठित टीम हरकत में आई और घेराबंदी कर बाग में बैठे 7 लोगों को हिरासत में ले लिया।

रेलवे सुरक्षा बल की टीम द्वारा हिरासत में लिए गए लोगों से जब पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि 5 जुलाई को मालगाड़ी के डिब्बे से 93 बोरी गेहूं की चोरी करने की नियत से गिरा कर पास के खाली प्लॉट में रख दी थी। तभी रेल कर्मियों के आ जाने के कारण उन्हें वही छोड़कर भाग गए थे। 93 बोरियों में से 4 बोरी गेहूं को बाग के व्यापारी राजू रावत की झोपड़ी में रखवा दी थी। अभियुक्तों की निशानदेही पर आरपीएफ ने झोपड़ी से चोरी की चार गेहूं की बोरियों को बरामद कर लिया है। आरपीएफ की गिरफ्त में आए सातों अभियुक्त ने बताया कि 23 जून को भी रात में लगभग 11ः00 बजे खड़ी हुई सवारी गाड़ी के पार्सल बोगी को खोलकर उसने प्लास्टिक की बोरिया गिराई थी, लेकिन उस दिन भी दो से तीन रेलकर्मी टॉर्च लेकर आते दिखे इसके बाद वह माल को वहीं छोड़कर भाग गए थे।

काकोरी स्टेशन पर बढ़ी थी आपराधिक घटनाएं

रेलवे सुरक्षा बल की गठित टीम द्वारा हिरासत में लिए गए अभियुक्तों से जब नाम व पता जाना तो ज्ञात हुआ कि अरविंद कुमार उर्फ बबलू पुत्र नंदलाल निवासी ईसापुर मलिहाबाद लखनऊ, राजू रावत पुत्र अयोध्या निवासी ग्राम समरथ नगर थाना दुबग्गा जनपद लखनऊ, मोहम्मद इरफान पुत्र मोहम्मद उस्मान ग्राम अहमदाबाद कटौली थाना रहीमाबाद जनपद लखनऊ, नफीस पुत्र जुम्मन निवासी ग्राम अहमदाबाद खतौली थाना रहीमाबाद जनपद लखनऊ, रामदेव पुत्र रामदत्त निवासी ग्राम ईसापुर जनपद लखनऊ, संजय कुमार पुत्र प्रागी लाल निवासी ग्राम फरीदीपुर थाना मलिहाबाद जनपद लखनऊ, दिलीप कुमार उर्फ दीपू पुत्र कालीचरण निवासी थाना मलिहाबाद जनपद लखनऊ को गिरफ्तार किया है।

इन अभियुक्तों की निशानदेही पर 4 बोरी गेहूं के साथ चार मोटरसाइकिल को भी आरपीएफ की टीम ने जप्त किया है। आरपीएफ की हिरासत में आए सात अभियुक्तों को लखनऊ न्यायालय ने पेश किया गया। आरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि काकोरी रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी से गेहूं की बोरी चोरी करने के मामले में सात अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। जिसमें से अभी दो अभियुक्त फरार हैं। फरार अभियुक्तों में समान पुत्र पप्पू ग्राम अहमदाबाद कटौली थाना रहीमाबाद जनपद लखनऊ, रंजीत पुत्र गया प्रसाद नौबस्ता सलेमपुर थाना दुबग्गा जनपद लखनऊ के गिरफ्तारी के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। जल्द ही दोनों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्यवाही की जाएगी। अभियुक्तों से चोरी का पूरा माल बरामद कर लिया गया है।

रेलवे सुरक्षा बल की गठित टीम में आईपीएफ कलीमुद्दीन आरपीएफ संडीला, आईपीएफ रामनरेश यादव आरपीएफ बालामऊ,एसआई अब्दुल खलील आरपीएफ हरदोई,एसआई धम्मू राम आरपीएफ हरदोई, एसआई नजफ अली काकोरी,आरपीएफ संतोष कुमार आरपीएफ हरदोई,कांस्टेबल प्रेम कांत मिश्रा संडीला आरपीएफ,कांस्टेबल हरिंदर तिवारी काकोरी आरपीएफ के साथ मुख्यालय से गठित टीमों का काफी योगदान रहा। टीम द्वारा बड़ी ही मुस्तैदी के साथ चोरी की घटना को अंजाम देने वाले अभियुक्तों को गिरफ्तार करने का कार्य किया।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story