Hardoi: इस एप के वॉलेट का प्रयोग कर अनारक्षित टिकट पर बचाएं 3 प्रतिशत किराया

Hardoi: भारतीय रेल ने अपने यात्रियों को अनारक्षित टिकट की लाइन से बचने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की शुरुआत की थी।

Pulkit Sharma
Published on: 20 Aug 2024 11:52 AM GMT
hardoi news
X

इस मोबाइल एप के वॉलेट का प्रयोग कर अनारक्षित टिकट पर बचाएं 3 प्रतिशत किराया (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: भारतीय रेल ने यूटीएस ऑन मोबाइल एप को प्रोत्साहन देने के लिए 3 प्रतिशत की मिलने वाली छूट के समय को बढ़ा दिया है। भारतीय रेल ने अपने यात्रियों को अनारक्षित टिकट की लाइन से बचने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की शुरुआत की थी। इस एप के माध्यम से रेल यात्री घर बैठे ही अनारक्षित टिकट बुक कर सकते है। यात्री इस एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट, एमएसटी, प्लेटफॉर्म टिकट को भी ले सकते हैं।

इस एप के माध्यम से यात्री पेपरलेस और पेपर युक्त अनारक्षित टिकट, प्लेटफार्म टिकट और एमएसटी प्राप्त कर सकते हैं। रेल प्रशासन द्वारा यूटीएस ऑन मोबाइल एप की शुरुआत में रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर अनारक्षित टिकट बनाने के निर्देश जारी किए थे। यह एप जीपीएस के माध्यम से कार्य करता है लेकिन यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने इस निर्देश को भी वापस ले लिया और यात्रियों को एक बड़ी राहत देते हुए स्टेशन परिसर व प्लेटफार्म से ही टिकट बनाने की सुविधा दे दी।

बैलेट से बुक करने पर मिलेगा छूट का लाभ

यूटीएस ऑन मोबाइल एप से अनारक्षित टिकट, एमएसटी व प्लेटफार्म टिकट बनाने के लिए पेमेंट के कई विकल्प दिए गए हैं। यात्री यूपीआई के साथ क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड और रेल वॉलेट का भी प्रयोग करके अपना अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। यूटीएस ऑन मोबाइल एप को प्रोत्साहन देने के लिए रेल प्रशासन द्वारा द्वारा रेल वॉलेट से टिकट बुक करने पर 3 फीसदी का कैशबैक दिया जा रहा था जिसके समय को एक वर्ष के लिए रेल प्रशासन ने बढ़ा दिया हैं।

एक बार फिर यात्रियों को राहत देते हुए रेल प्रशासन ने यूटीएस ऑन मोबाइल से प्लेटफार्म टिकट, अनारक्षित टिकट और एमएसटी बुक करने पर 24 अगस्त 2025 तक 3 फीसदी कैशबैक देने के निर्देश जारी कर दिए हैं।इस बाबत रेल प्रशासन की ओर से मण्डल रेल कार्यालय मुरादाबाद को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। रेलयात्री यदि काउंटर से अनारक्षित टिकट लखनऊ की लेते हैं तो उन्हें ₹50 देने होते हैं यदि रेल यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से आर वॉलेट का प्रयोग करते हुए लखनऊ तक की अनारक्षित टिकट को बुक करते हैं तो उनको 48.50 पैसे देने होंगे।

वही रेल यात्री अगर हरदोई से शाहजहांपुर की टिकट यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से आर वॉलेट का प्रयोग करते हुए बुक करते हैं तो रेलवे के काउंटर पर उनको ₹40 देने होंगे जबकि यूटीएस ऑन मोबाइल एप से बुक करने पर ₹38.80 पैसे देने होंगे,यात्री अगर टिकट काउंटर से हरदोई से दिल्ली की टिकट लेते हैं तो उनको 135 रुपए अनारक्षित टिकट के लिए देना होगा यदि यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से और वॉलेट का प्रयोग करके टिकट लेते हैं तो उन्हें 131 रुपए देने होंगे। रेल प्रशासन ने यात्रियों को आर वॉलेट के माध्यम से टिकट बुक करने पर 3 फीसदी की छूट से एक बड़ी राहत दी है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story