×

Hardoi: अस्थाई मान्यता पर चल रहे विद्यालय होंगे बंद, मानकों की भी होगी जाँच

Hardoi: हरदोई में विद्यालयों के भरमार है। हर प्रमुख मार्गो व गलियों में विद्यालय संचालित हो रहे हैं। यह विद्यालय लगातार अभिभावकों को गुमराह और लूटने का काम कर रहे हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 15 April 2024 5:49 AM GMT
hardoi news
X

हरदोई में अस्थाई मान्यता पर चल रहे विद्यालय होंगे बंद (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में अब बिना मान्यता के विद्यालय संचालित नहीं हो सकेंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने कार्रवाई का मन बना लिया है। बेसिक शिक्षा विभाग को अभिभावकों की चिंता सताने लगी है। शिक्षा विभाग द्वारा अब तक बाजार में मिल रहे महंगे कोर्स को लेकर कोई भी चिंता नहीं जताई है और न ही कोई इस पर कार्यवाही की है। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा मान्यताओं की अनदेखी कर संचालित हो रहे विद्यालयों का विवरण तलब किया गया है। जिसके बाद अस्थाई मान्यता पर चल रहे विद्यालयों पर कार्रवाई की जाएगी।

हरदोई में विद्यालयों के भरमार है। हर प्रमुख मार्गो व गलियों में विद्यालय संचालित हो रहे हैं। यह विद्यालय लगातार अभिभावकों को गुमराह और लूटने का काम कर रहे हैं। विद्यालय कॉपी किताबों के नाम पर जमकर अभिभावकों के साथ लूट करते हैं। इन विद्यालयों में मानक भी पूरे नहीं होते हैं ऐसे में बच्चों को लेकर लगातार विद्यालयों में खतरा बना रहता है। विद्यालय खोलने को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा मानक तैयार किए गए हैं लेकिन आज भी कई स्कूल ऐसे होंगे जो इन मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग ने ब्यौरा किया तलब

हरदोई जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग से मान्यता प्राप्त 1928 विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इन विद्यालय को बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अस्थाई मान्यता दी गई थी। इसके बाद इन विद्यालय को स्कूल को लेकर बने मानक को पूरा करना था जिसके बाद इन विद्यालयों को स्थाई मान्यता दी जानी थी। मगर जनपद में आज भी कई ऐसे विद्यालय हैं जिन्होंने दोबारा अपनी मान्यता को नहीं कराया है। यह विद्यालय अस्थाई मान्यता पर ही संचालित हो रहे हैं। ऐसे विद्यालयों पर लगाम लगाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। विभाग द्वारा अस्थाई मान्यता पर संचालित हो रहे विद्यालय का ब्यौरा तलब किया है।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से विद्यालय की मान्यता का वर्ष विद्यालय में स्थाई मान्यता का वर्ष विद्यार्थियों की संख्या शिक्षकों की संख्या उपलब्ध संसाधन आदि का विवरण तलब किया है। रिपोर्ट आने के बाद इन सभी विद्यालयों का निरीक्षण किया जाएगा जिसमें विद्यालय में मान्यता से लेकर जुड़े नियमों की जांच की जाएगी। मानक पूरे न करने वाले विद्यालय को बंद करने के निर्देश जारी हुए हैं। शासन की ओर से यह पत्र जारी किया गया है। बीएसए विजय प्रताप सिंह ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार खंड शिक्षा अधिकारियों को जांच कर आख्या प्राप्त करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जनपद में बिना मान्यता या अस्थाई मान्यता पर संचालित हो रहे विद्यालयों पर कार्रवाई की जाएगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story