×

Hardoi News: रेल यात्रियों को वर्ष 2024 से काफ़ी उम्मीदें, बोले सीनियर सिटीज़न ‘उम्मीद’ शुरू होगी बंद रियायत

Hardoi News: नव वर्ष की शुरुआत हो गई है।नव वर्ष पर देश को विकास की काफी उम्मीदें हैं। वही कुछ उम्मीदें 2024 में रेल यात्री भी लगाए हुए हैं।जनपद के रेल यात्रियों की उम्मीदें हैं कि इस वर्ष हरदोई रेलवे स्टेशन जो की अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना में शामिल है उसके निर्माण का कार्य जल्द शुरू हो जाएगा।

Pulkit Sharma
Published on: 31 Dec 2023 6:07 PM GMT
Railway passengers have high expectations from the year 2024, said senior citizens hope closed concession will start
X

रेल यात्रियों को वर्ष 2024 से काफ़ी उम्मीदें, बोले सीनियर सिटीज़न ‘उम्मीद’ शुरू होगी बंद रियायत: Photo- Social Media

Hardoi News: नव वर्ष की शुरुआत हो गई है।नव वर्ष पर देश को विकास की काफी उम्मीदें हैं। वही कुछ उम्मीदें 2024 में रेल यात्री भी लगाए हुए हैं।जनपद के रेल यात्रियों की उम्मीदें हैं कि इस वर्ष हरदोई रेलवे स्टेशन जो की अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना में शामिल है उसके निर्माण का कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। रेल यात्रियों को उम्मीद है कि स्टेशन पर अब तक जिन संसाधनों के अभाव में रेल यात्री महरूम हैं वह सब संसाधन रेल यात्रियों को इस वर्ष मिल जाएंगे। रेल यात्री हरदोई रेलवे स्टेशन पर कोच डिस्प्ले बोर्ड की मांग कई वर्षों से करते आ रहे हैं। यह मांग लगभग 8 से 10 वर्ष हो गए करते हुए लेकिन इस वर्ष रेल यात्रियों ने उम्मीद जताई है कि 2024 में उनकी यह मांग पूरी होगी।

हरदोई रेलवे स्टेशन पर दिव्यांगों व बुजुर्गों को प्लेटफार्म एक से प्लेटफार्म नंबर दो तीन, चार,पांच पर फुट ओवर ब्रिज के माध्यम से जाने में काफी समस्या होती है ऐसे में दिव्यांग व बुजुर्ग रेल यात्रियों ने उम्मीद जताई है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत उन्हें लिफ्ट व एक्सीलरेटर की सुविधा मिल जाएगी जिस से ट्रेन तक पहुंचने में आसानी होगी।

सीनियर सिटिजन कंसेशन

रेल यात्रियों ने कहा कि हरदोई रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग व वृद्ध लोगों को प्लेटफार्म तक ले जाने के लिए बैटरी से संचालित रिक्शा जैसा लखनऊ के स्टेशन पर चलता है यदि मिल जाए तो काफी और राहत हो जाए। वहीं बुजुर्गों ने उम्मीद जताई है कि कोरोना के बाद से बंद चल रहे सीनियर सिटिजन कंसेशन को रेल प्रशासन बहाल कर देगा। हरदोई से कई बुजुर्ग रेल यात्री प्रतिवर्ष तीर्थ स्थल की यात्रा करते हैं। ऐसे में कोरोना के बाद से उन्हें सीनियर सिटीजन में मिलने वाला कंसेशन समाप्त हो जाने से निराशा है।जनपद के रेल यात्रियों ने उम्मीद जताई है कि हरदोई रेलवे स्टेशन पर लगातार ट्रेनों के ठहराव की मांग की जा रही है उम्मीद है कि इस वर्ष हरदोई रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों द्वारा की जा रही ट्रेनों के ठहराव की मांग पूरी हो सकेगी। रेलगात्री मोतिहारी पोरबंदर एक्सप्रेस, अमरनाथ एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, अहमदाबाद सुल्तानपुर एक्सप्रेस, लखनऊ आनंद विहार डबल डेकर एक्सप्रेस समेत कुछ अन्य ट्रेनों के ठहराव की मांग बीते कई वर्षों से कर रहे हैं। रेल यात्रियों ने कहा कि लखनऊ से कानपुर होते हुए कई वंदे भारत एक्सप्रेस व अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही हैं जबकि लखनऊ से हरदोई मुरादाबाद रेल रूट पर अभी तक कोई भी वंदे भारत एक्सप्रेस व अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन नहीं हुआ है।

यात्रियों ने उम्मीद जताई है कि इस वर्ष हरदोई में ठहराव होते हुए इन ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। बीते 4 वर्षों से रेलवे की पिंक बुक में शामिल हरदोई सांडी रेल लाइन का कार्य शुरू होने की भी उम्मीद जनपद के लोगों ने जताई है। लोगों ने कहा कि बीते 4 वर्षों से हरदोई गुरसहायगंज सांडी रेल लाइन को स्वीकृति मिली हुई है इसका सर्वे भी हो गया है किसानों को भी रेलवे की भूमि पर खेती न करने की सलाह दी जा चुकी है पिलर आदि भी लगाए गए हैं लेकिन अब तक इस ट्रैक को बिछाने का कार्य शुरू नहीं हुआ है। इस ट्रैक के बिछ जाने से हरदोई से कानपुर जाने वाले रेल यात्रियों को काफी लाभ होगा साथ ही रेलवे को भी राजस्व की बढ़ोतरी होगी। रेल यात्रियों को उम्मीद है कि रेल प्रशासन इस वर्ष रेल ट्रैक बिछाने का काम शुरू कर देगा। यात्रियों को उम्मीद है कि सवायजपुर के विधायक माघवेंद्र प्रताप सिंह द्वारा हरदोई होते हुए मिश्रिख तक रेल लाइन बिछाई जाने की मांग की थी जिस पर रेल मंत्रालय ने संज्ञान लिया है उम्मीद है कि इस वर्ष इस रेल लाइन पर भी कार्य शुरू हो जाएगा रेल यात्रियों ने उम्मीद जताई है।

क्या यात्रियों की उम्मीद पूरी कर पायेंगे ज़िम्मेदार

हरदोई रेल यात्रियों को इस वर्ष रेल प्रशासन से काफी उम्मीदें हैं।रेल यात्रियों को उम्मीद है कि उनके द्वारा लगातार की जाने वाली मांग वर्ष 2024 में पूरी होगी। वर्ष 2024 में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई रेलवे स्टेशन लगभग बनकर तैयार हो जाएगा साथ ही जो संसाधनों का अभाव रेलवे स्टेशन पर है रेल अधिकारी वर्ष 2024 में उन्हें पूरा करेंगे।कई वर्षों से रेल यात्री अधिकारियों से कई मांगे करते आ रहे हैं।लेकिन इस वर्ष मण्डल रेल प्रबंधक राजकुमार सिंह से उम्मीद है कि वह वर्ष 2024 में हरदोई के रेल यात्रियों की मांग को जरूर पूरा करेंगे। रेल यात्रियों को उम्मीद है कि मंडल रेल प्रबंधक उन्हें निराश नहीं करेंगे। अब देखना होगा कि वर्ष 2024 रेल यात्रियों के लिए कैसा रहता है।जनपद के रेल यात्रियों की मांग वर्ष 2024 में कितनी पूरी हो पाती हैं या एक बार फिर रेल यात्रियों की उम्मीद सिर्फ उम्मीद बनकर ही रह जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story