Hardoi News: शिव शंकर डवलपमेंट सोसाइटी ने बच्चो को बाँटी स्वच्छता किट, मनाया गांधी जयंती

Hardoi News: हरदोई में शिव शंकर डेवलपमेंट सोसाइटी समय-समय पर गरीब असहाय लोगों की मदद व स्कूली बच्चों में शिक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाती रहती है।

Pulkit Sharma
Published on: 2 Oct 2024 9:26 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic: Social Media)

Hardoi News: हरदोई में 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कई कार्यक्रम जनपद में आयोजित हुए। इसी क्रम में हरदोई में शिव शंकर डेवलपमेंट सोसाइटी के तत्वाधान में सोसाइटी के अध्यक्ष अभय शंकर गौड़ और उनकी धर्मपत्नी अदिति गौड़ ने नानकगंज स्थित शिव शंकर पुरी झाले में जाकर बच्चों के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन को बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया। शिव शंकर डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष अभय शंकर गौड़ ने बच्चों को स्वच्छता को लेकर सामग्री वितरण की। इसके साथ ही उनकी धर्मपत्नी अदिति गौड़ ने बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया और समाज में फ़ैल नहीं दूषित मानसिकता से दूर रहने की नसीहत दी। अदिति गौड़ ने बच्चों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों और उनके जीवन पर प्रकाश डाला साथ ही लाल बहादुर शास्त्री के आदर्श पर चलने की बात कही।

स्वच्छता किट पाकर बच्चों के खिले चहरे

हरदोई में शिव शंकर डेवलपमेंट सोसाइटी समय-समय पर गरीब असहाय लोगों की मदद व स्कूली बच्चों में शिक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाती रहती है। 2 अक्टूबर गांधी जयंती व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर सोसाइटी के अध्यक्ष अभय शंकर गौड़ व उनकी धर्मपत्नी अदिति गौड़ ने बच्चों को स्वच्छता से संबंधित किट का वितरण किया जिसमें बच्चों को बारिश से बचने के लिए छाता व अपने तन को स्वच्छ रखने के लिए डेटॉल साबुन, तोलिया, नेल कटर, वस्त्र ,शैंपू, तेल समेत अन्य कुछ आवश्यक सामग्रियों का वितरण किया। शिव शंकर डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा लगभग दो दर्जन बच्चों को स्वच्छता किट वितरण की गई। किट को पाकर बच्चो के चहरे खिल उठे।

अहिंसा अपनाने की अपील

इस दौरान शिव शंकर डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष अभय शंकर गौड़ की पत्नी अतिथि गौड़ ने बच्चों को महात्मा गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश की आजादी के लिए महात्मा गांधी ने अहिंसा का रास्ता बनाया था। हम सबको भी लड़ाई झगड़े से दूर रहकर अहिंसा के रास्ते पर चलना चाहिए। हमें नशा,चोरी जैसे कार्यों से दूर रहना चाहिए। हमें प्रतिदिन अपने घर व आसपास के स्थान को साफ और स्वच्छ रखना चाहिए और साथ ही अपने शरीर को भी साफ व स्वच्छ बनाए रखना चाहिए। जब हमारा शरीर स्वच्छ होगा तभी हमारा मस्तिष्क स्वच्छ बन सकेगा।

अपनाएं अनुशासन और ईमानदारी

अतिथि गौड़ ने कहा कि बच्चों को हमारे द्वारा बताया गया कि सत्य अहिंसा मेहनत करना अनुशासन ईमानदारी से रहने की बात बच्चों को बताई गई है।अदिति गौड़ द्वारा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सहजता और सरलता यश शास्त्री जी का स्वभाव था उनका व्यक्तित्व था। उसका एक उद्घोष जय जवान जय किसान आज भी भारत में बोला जाता है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story