×

Hardoi News: ऐतिहासिक श्री महावीर झंडा मेला निकली शोभा यात्रा, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने किया स्वागत

Hardoi News: श्री महावीर झंडे मेले की शोभा यात्रा के दौरान छोटे छोटे बच्चों की सुंदर सुंदर झांकियों ने लोगों का मन मोह लिया और लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहीं।

Pulkit Sharma
Published on: 27 Sep 2023 9:52 AM GMT
Shobha Yatra hardoi
X

Shobha Yatra hardoi  (photo: social media )

Hardoi News: नगर संडीला का ऐतिहासिक श्री महावीर झंडा मेला जो भाद्रपद मास के अंतिम मंगलवार को होता है। जो समूचे उत्तर प्रदेश समेत अन्य प्रदेशों में अपने नाम और भव्यता के लिए प्रसिद्ध हो चुका है। पूर्व में यह श्री महावीर झंडा मेला सिर्फ तीन दिनों तक ही होता था, लेकिन झंडा मेला कमेटी के अध्यक्ष शैलेष अग्निहोत्री के अथक प्रयास और लोंगो की श्रद्धा के चलते श्री महावीर जी झंडा मेला 4 दिनों तक होने लगा है, जिसकी भव्यता पूरे जिले समेत समूचे प्रदेश में जाना जाने लगा। इस वर्ष यह झंडा मेला 25 सितम्बर से शुरू होकर 28 सितम्बर तक आयोजित होगा। जिसमे 26 सितम्बर को भव्य श्री महावीर का झंडा मेला यज्ञ और पूरे अनुष्ठान के साथ शीतला माता मंदिर प्रांगण के समीप महावीरन मन्दिर से दोपहर 01 बजे मुख्य झंडा एवं रामडोल संडीला नगर के मुख्य मार्ग होते हुए इमलियाबाग पहुंचा। जहां आस पास के गांवों के झंडे इकट्ठा होकर आकर्षक झांकियों के साथ पुनः मुख्य मार्ग संडीला से होते हुए बस अड्डा पहुंचा जहां पूजा अर्चना के बाद सभी झंडे महावीरन पहुंचे। इस मौके पर नगर संडीला में दर्जनों जगहों पर श्रद्वालुओं द्वारा प्रसाद वितरण एवं विशाल भंडारे इत्यादि का आयोजन किया गया जिसमें श्रद्धालुओं ने अपनी पूरी रूचि दिखाई।

गंगा जमुनी तहजीब का दिखता है संगम

ऐतिहासिक श्री महावीर झंडा मेला में इससे पूर्व भी मुस्लिम समुदाय के लोंगो का काफी योगदान और सहयोग रहता था। पूर्व के वर्षों की भांति ही इस वर्ष मुस्लिम समुदाय की ओर से वर्तमान सभासद हसन मक्की एवं अंजुमन मुफदिल सदर की ओर से मेले का जोरदार स्वागत किया गया, जिसमें मेला कमेटी के अध्यक्ष शैलेष अग्निहोत्री को फूल माला पहना कर आपसी सौहार्द की मिसाल कायम की और लोंगो के बीच एकता का संदेश दिया।

मनमोहक झांकियां श्रद्धालुओं को करती है आकर्षित

श्री महावीर झंडे मेले की शोभा यात्रा के दौरान छोटे छोटे बच्चों की सुंदर सुंदर झांकियों ने लोगों का मन मोह लिया और लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहीं। इसी के साथ साथ शिव पार्वती और राधा कृष्ण के संयुग्म नृत्य ने और कला बाजों की कलाकारी कौतहूल बनी रही। जिसमें भोलेनाथ की झांकी के प्रदर्शन में भस्म नृत्य अत्यंत मनोरम रहा।

प्रशासनिक अधिकारी रहे अलर्ट

मेले कमेटी के सदस्यों व नगर के स्थानीय प्रशासन के सहयोग और अथक प्रयास से झंडे मेले को शांति के साथ सम्पन्न किया गया। इस मौके पर हजारों श्रद्धालुओं के मध्य पुलिस प्रशासन भी कड़ी मुस्तैदी के साथ चैकन्ना रहा। जिससे कहीं भी किसी भी प्रकार की छुटपुट घटना भी घटित नहीं हुई। इस मौके पर पुलिस प्रशासन के जिला स्तरीय आला अफसरों सहित अन्य जनपदों की भी पुलिस को मेले की सुरक्षा का जिम्मा दिया गया, और साथ ही साथ पी0ए0सी0 के जवानों का भी पूर्ण योगदान रहा। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री महावीर जी झण्डा मेला के कमेटी के लोंगो द्वारा जमकर मेहनत की गयी और श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए हर वर्ष की तरह इस बार भी मुख्य मार्ग पर सभी वाहनों का पूर्ण रूप से प्रवेश वर्जित रहा। मुस्लिम समुदाय द्वारा मेले का स्वागत किये जाने पर श्री महावीर झण्डा मेला कमेटी के अध्यक्ष शैलेष अग्निहोत्री ने ससम्मान आभार व्यक्त किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story