Hardoi News: मुरादाबाद यार्ड में ठप हुई सिग्नल प्रणाली, 5 घंटे ठप रहा ट्रैक, ट्रेनें प्रभावित

Hardoi News: मुरादाबाद रेलवे स्टेशन के यार्ड में जल भराव से ठप हुई सिग्नल प्रणाली के चलते एक बार फिर दिल्ली लखनऊ रेल मार्ग अप और डाउन दिशा में पूरी तरह से ठप हो गया।

Pulkit Sharma
Published on: 24 July 2024 9:23 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic: Social Media)

Hardoi News: एक ओर जहां रेल प्रशासन वंदे भारत, स्लीपर वंदे भारत और बुलेट ट्रेन के सपने देश की जनता को दिखा रही है, वहीं पहले से ही पटरी पर दौड़ रही ट्रेन सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है। रेल प्रशासन सुरक्षा संरक्षा को लेकर लगातार कार्य करता रहता है। अधिकारी लगातार सुरक्षा संरक्षा को लेकर निरीक्षण भी करते रहते हैं लेकिन करोड़ों का बजट होने के बाद भी इन्हें पूरी तरह से दुरुस्त आज तक नहीं किया जा सका है।

जलभराव से सिग्नल प्रणाली ठप

एक तो रेल प्रशासन ने ट्रेनों से जनरल कोच कम करके यात्रियों की मुसीबतें पहले से ही बढ़ा रखी थी वहीं अब ट्रेनों के निरस्त और लेट लातीफ़ी ने यात्रियों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। रोज़ा यार्ड में रीमॉडलिंग कार्य को लेकर हरदोई से होकर जाने वाली दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों के साथ दो जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनें हरदोई रेलवे स्टेशन पर निरस्त चल रही है। जिसका दंश यात्री भुगत ही रहे थे कि मंगलवार की रात से लेकर बुधवार की सुबह तक मुरादाबाद रेलवे स्टेशन के यार्ड में भारी बारिश के चलते हुए जल भराव से सिग्नल प्रणाली पूरी तरह से ठप हो गई। सिग्नल प्रणाली के ठप हो जाने का असर ट्रेनों पर पड़ा। ट्रेनों को जहां की तरह रोक दिया गया। अप और डाउन दिशा से आ रही ट्रेनों को मुरादाबाद रेलवे स्टेशन से पहले रोक दिया गया। ऐसे में डाउन दिशा में आने वाली ट्रेनों के रुक जाने से बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ जाने वाले रेल यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। वहीं अप रेल मार्ग में आवश्यक कार्य से दिल्ली जा रहे लोगों को कठिनाइयां उठानी पड़ी।

रात एक बजे से बिगड़ी स्थिति

मुरादाबाद रेलवे स्टेशन के यार्ड में जल भराव से ठप हुई सिग्नल प्रणाली के चलते एक बार फिर दिल्ली लखनऊ रेल मार्ग अप और डाउन दिशा में पूरी तरह से ठप हो गया।मंगलवार/बुधवार रात करीब 1:25 पर सिग्नल प्रणाली ठप हो गई जिसके चलते मुरादाबाद पहुंचने वाली ट्रेनों को जहां का तहां रोक दिया गया। सिग्नल प्रणाली के ठप होने की जानकारी लगते ही रेल अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन फ़ानन में सिग्नल से संबंधित अधिकारी और कर्मचारी सिग्नल प्रणाली को दुरुस्त करने में जुट गए। जिसके चलते अप और डाउन ट्रैक लगभग 5 घंटे तक बाधित रहा। डाउन ट्रैक के बाधित होने से हरदोई आने वाली लगभग पांच ट्रेन प्रभावित हुई। वहीं कई एसी ट्रेन भी प्रभावित हुई जिनका ठहराव हरदोई में नहीं है।

4 घंटे से अधिक लेट पहुंची ट्रेनें

हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाली 15012 चंडीगढ़ लखनऊ जंक्शन सहारनपुर एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 6:56 मिनट से 3 घंटे 47 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची, डाउन में 12232 चंडीगढ़ से चलकर लखनऊ जाने वाली चंडीगढ़ लखनऊ सुपरफास्ट एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 6:26 मिनट से 4 घंटा 33 मिनट मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची। डाउन में 13308 फिरोजपुर से चलकर धनबाद जाने वाली गंगा सतलुज एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 7:40 मिनट से 4 घंटा 19 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुँची। डाउन में 13006 अमृतसर से चलकर हावड़ा जाने वाली पंजाब मेल अपने निर्धारित समय सुबह 8:24 मिनट से 4 घंटा 25 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुँची। 12470 जम्मू तवी से चलकर कानपुर जाने वाली जम्मू तवी कानपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह 8 बजकर 8 मिनट से 4 घंटा 10 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची।

सुबह छह बजे सामान्य हुई स्थिति

वही अप दिशा में यात्रियों को राहत देने के लिए चलाई गई 05919 न्यू तिनसुकिया भगत की कोठी स्पेशल एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 7:37 मिनट से 13 घंटे 10 मिनट की देरी से संचालित हो रही थी। मुरादाबाद यार्ड में जल भराव और सिग्नल प्रणाली ठप होने के चलते अधिकांश ट्रेनों को मुरादाबाद के निकट कटघर पितांबरपुर के मध्य रोक दिया गया। मुरादाबाद के पास घंटों खड़ी रहने वाली ट्रेनों में लखनऊ मेल, चंडीगढ़ एक्सप्रेस, पद्मावत एक्सप्रेस, जनसाधारण एक्सप्रेस शामिल है। हरदोई रेलवे स्टेशन के अधिकारियों ने बताया कि मुरादाबाद में सिग्नल प्रणाली अत्यधिक जल भराव हो जाने के चलते ठप हो गई थी जिसके चलते अप और डाउन ट्रैक कई घंटे तक बाधित रहा सुबह लगभग 6:00 बजे के आसपास सिग्नल प्रणाली को ठीक कर लिया गया है और यातायात अब सामान्य हो गया है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story