×

Hardoi News: स्मार्ट मीटर लगाने के लिए शुरू हुआ सर्वे, उपभक्ताओ की दूर होगी समस्या होगी

Hardoi News: विद्युत विभाग के जेई मनीष गुप्ता ने बताया कि जल्दी ही उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट मीटर लगे नजर आएंगे। यह स्मार्ट मीटर एआई बेस्ड है।

Pulkit Sharma
Published on: 27 Jun 2024 8:35 AM GMT
Hardoi News
X

स्मार्ट मीटर (Pic: Social Media)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी रोकने के लिए शासन द्वारा लगातार नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इसी प्रयोग में इस बार शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में स्मार्ट मीटर लगाने की क़वायद चल रही है। कई स्थानों पर प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाए भी गए हैं। स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए हरदोई में भी क़वायद तेज हो गई है। शहर में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। इसके लिए विद्युत विभाग की ओर से नामित संस्था ने शहर में सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है। हरदोई शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

स्मार्ट मीटर को लेकर लोगों में कई प्रकार का संशय भी है। शहर में लगभग 55,000 विद्युत उपभोक्ता हैं। विद्युत विभाग लगातार उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए कार्य कर रहा है। नगर में लगातार ट्रांसफार्मर से लेकर बिजली की लाइनों को बदलने का भी कार्य किया जा रहा है। विद्युत विभाग समय-समय पर विशेष अभियान चला कर चोरी को रोकने का भी कार्य कर रहा है, लेकिन प्रदेश में बिजली चोरी पूरी तरह से नहीं रुक पा रही है। इसी को लेकर अब प्रदेश भर में विद्युत विभाग स्मार्ट मीटर लगाने जा रहा है। जल्दी हरदोई शहर में लोगों के प्रतिष्ठान व आवासों पर स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा।

ऐसे कार्य करेगा स्मार्ट मीटर

उपभोक्ताओं को भी विद्युत विभाग से मीटर रीडिंग व अन्य मीटर से संबंधित शिकायतें लगातार रहती है, साथ ही मीटर रीडर पर भी कार्य में लापरवाही के आरोप लगातार लगते आ रहे हैं। स्मार्ट मीटर लग जाने के बाद लोगों को बिल संबंधित समस्याओं से काफी हद तक निजात मिल जाएगी, साथ ही विद्युत विभाग को भी बकाया वसूलने में अब पसीने नहीं छूटेंगे। शहर में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए कार्यदायी संस्था द्वारा सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है। सर्वे के आधार पर डाटा तैयार किया जा रहा है जिसके बाद उपभोक्ताओं के अकाउंट आईडी के आधार पर स्मार्ट मीटर जारी किए जाएंगे।

स्मार्ट मीटर लगाने में किसी प्रकार की कोई भी हेरा फेरी नहीं हो पाएगी। जुलाई के अंतिम सप्ताह तक मीटर लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। विद्युत विभाग के जेई मनीष गुप्ता ने बताया कि जल्दी ही उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट मीटर लगे नजर आएंगे। यह स्मार्ट मीटर एआई बेस्ड है। स्मार्ट मीटर लग जाने से उपभोक्ताओं की भी मीटर से संबंधित शिकायतें लगभग समाप्त हो जायेंगी। स्मार्ट मीटर में उपभोक्ता द्वारा खर्च की जाने वाली विद्युत का पूरा विवरण उपलब्ध रहेगी। उपभोक्ताओं के मोबाइल व्हाट्सएप पर स्वत बिल जनरेट होकर पहुंच जाएगा। स्मार्ट मीटर में किसी प्रकार की कोई भी हेरा फेरी नहीं की जा सकती है।

मनीष गुप्ता ने बताया कि जनपद में कई ऐसे उपभोक्ता है जिन पर विभाग का लाखों करोड़ों रुपए बकाया है, ऐसे में स्मार्ट मीटर लग जाने के बाद यदि उपभोक्ता बिल तय सीमा में नहीं जमा करता है तो स्मार्ट मीटर से स्वत: विद्युत आपूर्ति उपभोक्ता के घर की बंद कर दी जाएगी। बिल जमा होने के बाद यह आपूर्ति दोबारा बहाल हो जाएगी।शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की चोरी रोकने के लिए स्मार्ट मीटर लगाये जा रहे हैं। स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को बिल के साथ कई अन्य जानकारियां भी उनके मोबाइल व व्हाट्सएप पर प्राप्त हो सकेंगी साथ ही विभाग को भी उपभोक्ता का विवरण निकालने में काफी आसानी रहेगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story