Hardoi News: हादसे का शिकार होने से बची मालगाड़ी, इस समस्या के बाद हटाया गया वैगन

Hardoi News: झारखंड से कोयला लेकर रोजा पावर प्लांट जा रही मालगाड़ी जैसे ही करना हरदोई ब्लाक हट से गुजरी तभी करना हरदोई ब्लाक हट पर कार्यरत स्टेशन मास्टर को मालगाड़ी के एक वैगन के निचले हिस्से से धुआँ निकलता दिखाई दिया। स्टेशन मास्टर द्वारा धुआं निकलने की सूचना हरदोई रेलवे स्टेशन को दी।

Pulkit Sharma
Published on: 12 Feb 2024 3:01 PM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic:Newstrack)

Hardoi News: रोजा जा रही मालगाड़ी एक बड़े हादसे का शिकार होते-होते बच गई। रेल कर्मी की सजकता के चलते हादसा होने से टल गया। झारखंड से कोयला लेकर रोजा पावर प्लांट जा रही मालगाड़ी में रेल के पहियों के पास से धुआँ निकलता देख स्टेशन मास्टर ने इसकी सूचना आगे के स्टेशन को दी। सूचना मिलते ही रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। आउटर सिग्नल पर मालगाड़ी को रोक लोको पायलट व ट्रेन मैनेजर द्वारा चेक किया गया। इसके उपरांत मालगाड़ी के एक वैगन में हॉट एक्सल की समस्या पाई गई जिसके बाद मालगाड़ी को धीमी गति से हरदोई के प्लेटफार्म नंबर एक पर लाकर खड़ा कर दिया गया। प्लेटफार्म नंबर एक पर खड़ी मालगाड़ी के चलते पीछे से आ रही अन्य माल गाड़ियां प्रभावित हुई। हरदोई रेलवे स्टेशन पर करीबन 5 घंटे से अधिक मालगाड़ी खड़ी रही।

हॉट एक्सल के चलते खड़ी रही मालगाड़ी

झारखंड से कोयला लेकर रोजा पावर प्लांट जा रही मालगाड़ी जैसे ही करना हरदोई ब्लाक हट से गुजरी तभी करना हरदोई ब्लाक हट पर कार्यरत स्टेशन मास्टर को मालगाड़ी के एक वैगन के निचले हिस्से से धुआँ निकलता दिखाई दिया। स्टेशन मास्टर द्वारा धुआं निकलने की सूचना हरदोई रेलवे स्टेशन को दी। सूचना मिलते ही रेल कर्मियों में हड़कंप मच गया। रेल अधिकारियों द्वारा हरदोई की ओर आ रही मालगाड़ी को हरदोई के होम सिग्नल पर रोक दिया गया। हरदोई के रेल अधिकारियों द्वारा इसके बाद मालगाड़ी के लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर द्वारा ट्रेन को चेक किया गया जिस दौरान मालगाड़ी के वैगन में हॉट एक्सल की समस्या को पाया गया।

लोको पायलट द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन को इसकी सूचना दी गई जिसके बाद हरदोई रेलवे स्टेशन द्वारा बालामाऊ टीएसआर को मामले की जानकारी दी। जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे टीएसआर बालामऊ ने मालगाड़ी के इंजन से 14 नंबर पर लगे वैगन की जांच की तो उसमें हॉट एक्सेल की समस्या होना पाया। टीएसआर द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन के अधिकारियों को मेमो देकर अवगत कराया की इस वैगन को हटाना की बात कही टीएसआर ने मेमों में कहा यह वैगन आगे जाने योग्य नहीं है जिसके बाद हरदोई स्टेशन के रेल अधिकारियों द्वारा मालगाड़ी की शंटिंग कर हॉट एक्सेल वाले वैगन को अतिरिक्त रेल लाइन पर खड़ा कर दिया।

रेल अधिकारियों ने बताया कि हरदोई रेलवे स्टेशन पर कोयल लदी मालगाड़ी सुबह 9:20 पर पहुंची थी, 12:40 पर मालगाड़ी की शंटिंग कराकर वैगन को हटाया गया जिसके बाद मालगाड़ी को रवाना किया जाना था लेकिन मालगाड़ी के लोको पायलट व ट्रेन मैनेजर की ड्यूटी अवधि अधिक हो गई थी जिसके चलते दूसरे लोको पायलट व ट्रेन मैनेजर को बुलाकर मालगाड़ी को दोपहर 2:20 पर रोजा के लिए रवाना कर दिया गया। रेल अधिकारियों के मुताबिक इस दौरान चार से पांच मालगाड़ियों को प्लेटफार्म नंबर 2 से आगे की ओर रवाना किया गया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story