Hardoi News: ट्रेन से धुआं निकलने से मचा हड़कंप, मेन ट्रैक पर खड़ी रही ट्रेन, यातायात हुआ प्रभावित, घंटों की देरी से पहुंच रही ट्रेनें

Hardoi News: फायर एक्सटेंशनर से निकलने वाले धुएं ने यात्रियों में दहशत बना दी। यात्रियों द्वारा चलती ट्रेन में चेन पुलिंग कर दी और चलती ट्रेन से कूदने लगे।

Pulkit Sharma
Published on: 11 Aug 2024 12:19 PM GMT
Due to smoke coming out of the train There was a commotion, the train stood on the main track, traffic was affected
X

ट्रेन से धुआं निकलने से मचा हड़कंप, मेन ट्रैक पर खड़ी रही ट्रेन, यातायात हुआ प्रभावित: Photo- Newstrack

Hardoi News: भारतीय रेल की व्यवस्थाएं बीते कुछ दिनों से बेपटरी हो चुकी हैं जिसका असर लगातार ट्रेनों पर पड़ रहा है।बीते कुछ दिनों से ट्रेनों का संचालन काफी प्रभावित हुआ है जिसका असर यात्रियों पर पढ़ रहा है। हरदोई से होकर जाने वाली ट्रेन लगातार अपने निर्धारित समय से घंटों की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंच रही है। हरदोई से बरेली व हरदोई से लखनऊ दैनिक यात्री प्रतिदिन सफर करते हैं। ट्रेनों के घंटों विलंभ से संचालित होने से दैनिक यात्रियों पर काफी असर पड़ता है।दैनिक यात्री यात्रियों को अपने गंतव्य रेलवे स्टेशन तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है।

बीते कुछ दिनों में लगातार हो रहे रेल हादसों ने यात्रियों के मन में दहशत व्याप्त कर दी है। ऐसा ही कुछ नजारा रविवार को देखने को मिला जहां बिलपुर मिलक के बीच अमृतसर से चलकर हावड़ा जा रही 13006 पंजाब मेल में शरारती तत्वों द्वारा जनरल कोच में रखा फायर एक्सटेंशनर को चालू कर दिया। फायर एक्सटेंशनर से निकलने वाले धुए ने यात्रियों में दहशत बना दी। यात्रियों द्वारा चलती ट्रेन में चेन पुलिंग कर दी और चलती ट्रेन से कूदने लगे। घटना में कई रेल यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए हालांकि रेल अधिकारियों के मुताबिक दो यात्री घायल हुए हैं जिनका उपचार किया गया।

पंजाब मेल में आग

रेल अधिकारियों के मुताबिक मामले की जांच की जा रही है। पंजाब मेल में आग लगने की अफवाह से हुई चेन पुलिंग के चलते ट्रेन लगभग ट्रेन लगभग 2 घंटा 30 मिनट तक विलंभ से चलने लगी। मेन ट्रैक पर ट्रेन के खड़े रहने से डाउन ट्रैक पूरी तरह से बाधित हो गया पीछे से आ रहे हैं ट्रेनों को जहां की तहाँ रोक दिया गया वही लगातार हो रही बारिश ट्रेनों के संचालन में लगातार बाधा बन रही है।

शनिवार की रात को गाजियाबाद में मालगाड़ी का पैंटॉप टूट जाने से भी रेल संचालन पर असर पड़ा है वही लखनऊ मंडल के मां बेला देवी धाम प्रतापगढ़ से चलने वाली 14207 पद्मावत एक्सप्रेस के एक कोच में से चिंगारी उठने से हड़कंप मच गया। यात्रियों द्वारा ट्रेन को रोक कर फायर एक्सटेंशन से कोच के नीचे से निकल रही चिंगारी पर फायर एक्सटेंशन का प्रयोग किया गया जिसके चलते पद्मावत एक्सप्रेस भी अपने निर्धारित समय से घंटे की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची।

यह ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट पहुँची

हरदोई रेलवे स्टेशन पर अप में 04493 गोरखपुर दिल्ली समर स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित समय सुबह के 9 बजे से 6 घंटा 20 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची वही शनिवार की रात में 14207 मां बेला देवी धाम प्रतापगढ़ से दिल्ली जाने वाली पद्मावत एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय रात 11:25 मिनट से 2 घंटा 43 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंची,डाउन में शनिवार को 12204 अमृतसर से चलकर दिल्ली के रास्ते सहरसा जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय शाम 4:55 मिनट से 4 घंटा 21 मिनट की देरी से हरदोई पहुँची।

रविवार को भी ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा रविवार को डाउन में 12230 नई दिल्ली से चलकर लखनऊ जाने वाली लखनऊ मेल अपने निर्धारित समय सुबह के 4:40 मिनट से 2 घंटा 34 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची, 15120 देहरादून से चलकर वाराणसी जाने वाली जनता एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 4:22 मिनट से 3 घंटा 22 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची। 13010 योग नगरी ऋषिकेश से चलकर हावड़ा जाने वाली दून एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 6:15 से 2 घंटा 14 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची।

रेल को हुआ राजस्व का नुकसान

13308 फिरोजपुर से चलकर धनबाद जाने वाली गंगा सतलुज एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय सुबह के 7:46 मिनट से 2 घंटा 33 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची, 13006 अमृतसर से चलकर हावड़ा जाने वाली पंजाब मेल अपने निर्धारित समय सुबह के 8:24 मिनट से 3 घंटा 36 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुँची। ट्रेनों के लगातार घंटों की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने से यात्रियों पर इसका गहरा असर पड़ रहा है। रेल यात्रियों को ट्रेनों को छोड़ के परिवहन विभाग की ओर रुख करना पड़ रहा है। ऐसे में कहीं ना कहीं रेल को भी राजस्व का नुकसान भी उठाना पड़ रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story